Monday, July 15, 2024
Homeदेश-समाज'समझो वो यार का सताया हुआ है… ': पढ़ाने की बजाय ठुमके लगाती हैं...

‘समझो वो यार का सताया हुआ है… ‘: पढ़ाने की बजाय ठुमके लगाती हैं सरकारी स्कूल की शिक्षिकाएँ, रील्स लाइक करने के लिए छात्रों की पिटाई भी

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, प्राथमिक विद्यालय की एक छात्रा का कहना है कि स्कूल टाइम में ही टीचर रील्स बनाती हैं और बच्चों से कहती हैं 'लाइक और शेयर करो, नहीं करोगे तो मारेंगे'। एक अन्य छात्रा का आरोप है कि टीचर रील्स बनाने के साथ ही उससे रोटियाँ और अन्य लड़कियों से चाय बनवाती हैं।

उत्तर प्रदेश के अमरोहा जिले में स्थित एक स्कूल की शिक्षिकाओं पर सोशल मीडिया रील्स को लाइक और शेयर करने के लिए विद्यार्थियों पर दबाव डालने का आरोप लगा है। विद्यार्थियों का कहना है कि पोस्ट लाइक और शेयर नहीं करने पर टीचर मारने की धमकी देती हैं। इस पूरे मामले में विद्यार्थियों के माता-पिता ने कलेक्टर से शिकायत कर कार्रवाई की माँग की है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मामला अमरोहा जिले के हसनपुर तहसील अंतर्गत खुंगावली गाँव के सरकारी प्राथमिक स्कूल का है। आरोप है कि स्कूल में तैनात 4 महिला शिक्षक बच्चों को पढ़ाने की जगह दिनभर इंस्टाग्राम रील्स और वीडियो बनाने में व्यस्त रहती हैं। इस दौरान स्कूल के पुरुष टीचर कैमरा पकड़कर वीडियो बनाते हैं। फिर इन वीडियो को एक यूट्यूब चैनल और इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपलोड किया जाता है।

आरोपित महिला टीचर्स ने जिन गानों पर रील्स बनाई हैं वह शिक्षा या ज्ञान से जुड़े नहीं, बल्कि शराब से लेकर इश्क-मोहब्बत से जुड़े हुए हैं। इनमें से एक गाना है ‘शराब पीते-पीते जिसके हाथ काँपते हों, समझो वो यार का सताया हुआ है’। वहीं, एक अन्य गाना है ‘खबर ये आई है बहारों से कोई तुमसा नहीं…’। इसी तरह ‘घर आजा परदेशी’ और ‘मैं नाचूँ आज छम-छम’ जैसे गानों में रील्स बनाई जा रही हैं।

आज तक की रिपोर्ट के अनुसार, प्राथमिक विद्यालय की एक छात्रा का कहना है कि स्कूल टाइम में ही टीचर रील्स बनाती हैं और बच्चों से कहती हैं ‘लाइक और शेयर करो, नहीं करोगे तो मारेंगे’। एक अन्य छात्रा का आरोप है कि टीचर रील्स बनाने के साथ ही उससे रोटियाँ और अन्य लड़कियों से चाय बनवाती हैं।

छात्रा ने यह भी कहा कि चाय बनवाने के बाद वह बर्तन साफ करने के लिए कहती हैं। वहीं, सातवीं क्लास के एक छात्र ने कहा कि रील्स बनवाने के अलावा टीचर ने एक बार उससे टॉयलेट में पानी डलवाया था। कहा था कि 2 रुपए वाली बिस्किट खिलाएँगी, लेकिन ये सब गाँव के लोगों को मत बताना।

वहीं एक अन्य छात्र ने कहा कि जब लड़के हेम सिंह सर को बुलाने जाते हैं तो वो कहते हैं कि पहले जलेबी ख़ालूँ फिर आता हूँ। महिला टीचर्स के रील बनाते समय हेम सर मोबाइल पकड़ते है। पूजा, अंबिका गोयल, नीतू कश्यप और पूनम सिंह मैडम नाचती हैं।

हालाँकि आरोपित टीचर्स ने खुद पर लगे इन आरोपों की जानकारी होने से भी इनकार किया है। कलेक्टर से शिकायत के बाद मामले की जाँच खंड शिक्षा अधिकारी गंगेश्वरी आरती गुप्ता को सौंपी गई है। गुप्ता ने कहा कि वह जाँच कर रही हैं। जाँच पूरी होने के बाद ही कुछ कह पाएँगी।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘जम्मू-कश्मीर की पार्टियों ने वोट के लिए आतंक को दिया बढ़ावा’: DGP ने घाटी के सिविल सोसाइटी में PAK के घुसपैठ की खोली पोल,...

जम्मू कश्मीर के DGP RR स्वेन ने कहा है कि एक राजनीतिक पार्टी ने यहाँ आतंक का नेटवर्क बढ़ाया और उनके आका तैयार किए ताकि उन्हें वोट मिल सकें।

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री DK शिवकुमार को सुप्रीम कोर्ट से झटका, चलती रहेगी आय से अधिक संपत्ति मामले CBI की जाँच: दौलत के 5 साल...

सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार को आय से अधिक संपत्ति मामले में CBI जाँच से राहत देने से मना कर दिया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -