Sunday, July 25, 2021
Homeदेश-समाजबेंगलुरु दंगे में आरोपित एक और फरार कॉन्ग्रेसी नेता रकीब जाकिर को क्राइम ब्रांच...

बेंगलुरु दंगे में आरोपित एक और फरार कॉन्ग्रेसी नेता रकीब जाकिर को क्राइम ब्रांच ने किया गिरफ्तार

जाकिर बेंगलुरु दंगों के मामले में गिरफ्तार होने वाला दूसरे कॉर्पोरेटर है। इससे पहले सीसीबी अधिकारियों ने कॉन्ग्रेस नेता और पूर्व मेयर आर संपत राज को गिरफ्तार किया था। लगभग डेढ़ महीने से भी पहले से जाकिर संपत के साथ फरार चल रहा था।

कर्नाटक की राजधानी बंगलूरू में हुए दंगों के मामले में मुख्य आरोपित कॉन्ग्रेस नेता और पूर्व कॉर्पोरेटर रकीब जाकिर को सेंट्रल क्राइम ब्रांच (CCB) के अधिकारियों ने गिरफ्तार कर लिया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, संयुक्त अपराध आयुक्त संदीप पाटिल ने कहा कि कॉन्ग्रेस नेता रकीब जाकिर को बुधवार (3 दिसंबर, 2020) देर रात गिरफ्तार किया गया था। बेंगलुरु हिंसा के मामले में आरोपित ठहराए जाने के बाद से ही कॉन्ग्रेस नेता फरार चल रहे थे।

बता दें जाकिर बेंगलुरु दंगों के मामले में गिरफ्तार होने वाला दूसरे कॉर्पोरेटर है। इससे पहले सीसीबी अधिकारियों ने कॉन्ग्रेस नेता और पूर्व मेयर आर संपत राज को गिरफ्तार किया था। लगभग डेढ़ महीने से भी पहले से जाकिर संपत के साथ फरार चल रहा था। हालाँकि, पूर्व मेयर ने एफआईआर को रद्द करने और अग्रिम जमानत खारिज करने के अपने प्रयासों के बाद 17 नवंबर को पुलिस के सामने आत्मसमर्पण करने का फैसला किया था।

कथित तौर पर, जाकिर और संपत दोनों नगरहोल के पास एक ही फार्महाउस में छिपे हुए थे। दो हफ्ते पहले केंद्रीय क्राइम ब्रांच के अधिकारियों ने कॉन्ग्रेस नेता संपत राज के करीबी रियाजुद्दीन को गिरफ्तार किया था। खुद को छुपाने और फरार आरोपित की मदद करने के आरोप में रियाजुद्दीन को गिरफ्तार किया गया और न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

गौरतलब है कि आरोपित रियाजुद्दीन खुद फरार था और साथ ही संपत राज की मदद करने और उसे शरण देने के आरोप में 7 नवंबर को गिरफ्तार किया गया था। जाहिर तौर पर वह कॉन्ग्रेस नेता राज को नगरहोल के पास एक फार्महाउस में ले गया था और उसे कुछ दिनों के लिए वहाँ छिपा दिया था।

बता दें कि राज इस साल अगस्त में बेंगलुरु दंगों को भड़काने के साजिशकर्ताओं में से एक है। सेंट्रल क्राइम ब्रांच (CCB) द्वारा बेंगलुरु दंगों के मामले में दायर आरोप-पत्र में कहा गया है कि कॉन्ग्रेस नेता संपत राज ने अपनी ही पार्टी के दलित विधायक अखण्ड श्रीनिवास मूर्ति को निशाना बनाने के लिए जाकिर और अन्य कट्टरपंथी इस्लामिक संगठन जैसे SDPI से हाथ मिलाया था।

उल्लेखनीय है कि 850 पन्नों की दायर चार्जशीट में CCB ने 52 लोगों को आरोपित बनाया है। इस चार्जशीट में 30 से अधिक चश्मदीदों के बयान हैं। जाँच एजेंसी ने कॉन्ग्रेस पार्टी के पूर्व मेयर संपत राज को 51वें और जाकिर हुसैन 52वें नंबर पर आरोपित घोषित किया है।

बेंगलुरु दंगा

बेंगलूरु में 11 अगस्त को डीजे हल्ली और केजे हल्ली पुलिस स्टेशन की सीमाओं के बीच लगभग 8:30 बजे हिंसक दंगे को अंजाम दिया गया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कॉन्ग्रेस के विधायक अखंड श्रीनिवास मूर्ति के घर के बाहर 1000 से ज्यादा लोग जमा थे, जिन्होंने कथित रूप से फेसबुक पर पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ आपत्तिजनक कंटेंट पोस्ट करने पर घर पर हमला कर दिया था। बता दें यह पोस्ट असल में कॉन्ग्रेस विधायक श्रीनिवास मूर्ति के भतीजे नवीन ने पोस्ट किया था।

पुलिस ने स्थिति को अगले दिन यानी 12 अगस्त तक अपने नियंत्रण में किया। इस दंगे में तीन लोग मारे गए और 60 से अधिक पुलिस कर्मी घायल हो गए थे। वहीं दंगों में 300 से अधिक वाहन क्षतिग्रस्त हो गए थे।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

अल्लाह-हू-अकबर चिल्लाया, कई को गोलियों से छलनी किया: अफगानिस्तान में कट्टर इस्लाम के साथ ऐसे फैल रहा तालिबान

तालिबानी आतंकवादियों ने अफगानिस्तान के ज्यादातर इलाकों में कब्जा कर लिया है। वह यहाँ निर्दोष लोगों को मार रहे हैं। जिन लोगों को गोलियों से छलनी किया उन्होंने अफगान सरकार का समर्थन किया था।

‘अपनी ही कब्र खोद ली’: टाइम्स ऑफ इंडिया ने टोक्यो ओलंपिक में भारतीय तीरंदाजी टीम की हार का उड़ाया मजाक

दक्षिण कोरिया के किम जे ड्योक और आन सन से हारने के बाद टाइम्स ऑफ इंडिया ने दावा किया कि भारतीय तीरंदाजी टीम औसत से भी कम थी और उन्होंने विरोधियों को थाली में सजाकर जीत सौंप दी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
111,156FollowersFollow
393,000SubscribersSubscribe