Sunday, July 21, 2024
Homeदेश-समाजनोटों से भरी 9 बोरियाँ, 175 kg सोने-चाँदी की सिल्लियाँ... 'समाजवादी इत्र' वाले कारोबारी...

नोटों से भरी 9 बोरियाँ, 175 kg सोने-चाँदी की सिल्लियाँ… ‘समाजवादी इत्र’ वाले कारोबारी के घर छापा, अब तक ₹284 Cr बरामद

इसके अलावा उसके पास से सीक्रेट लॉकर और आलमारियाँ मिली हैं, जिन्हें खोलने में अधिकारियों की भी हालत खराब हो गई है। इसलिए अब लखनऊ से आर्किटेक्ट की टीम को बुलाया गया है।

सामान्यतया ऐसा फिल्मों में ही देखने को मिलता है कि प्रशासन कहीं पर छापेमारी करता है और आरोपित के घर से उसे बेहिसाब धन मिलता है। लेकिन इस बार ऐसा वास्तविकता में हुआ है। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कानपुर में इत्र कारोबारी पीयूष जैन (Piyush jain) के घर और दफ्तरों में पड़े आयकर विभाग के छापों से लगातार धनवर्षा हो रही है। जैन के यहाँ से इनकम टैक्स को 177 करोड़ रुपए का कैश मिला है। CGST और इनकम टैक्स (Income Tax Department) विभाग की जाँच अभी जारी है।

रिपोर्ट के मुताबिक, आरोपित के यहाँ जाँच एजेंसी को कन्नौज वाले घर में एक तहखाना भी मिला है, जहाँ से 150 किलो चाँदी औऱ 25 किलो सोने की सिल्लियाँ मिली हैं। इनमें से चाँदी की बाजार कीमत करीब पौने 2 करोड़ रुपए और सोने की कीमत करीब 12 करोड़ रुपए आँकी गई है। इसके अलावा जाँच टीम को 107 करोड़ रुपए भी मिले हैं। इस तरह से कुल मिलाकर अब तक एजेंसियों ने पीयूष जैन के पास से कुल मिलाकर 284 करोड़ रुपए की राशि मिल चुकी है।

इसके अलावा जैन के यहाँ तहखाने से नोटों से भरी 9 बोरियाँ मिली हैं। इस कैश को अभी तक नहीं गिना जा सका है। इसकी गिनती करने के लिए बैंकों के अधिकारियों और नोट गिनने की 7 मशीनों को मंगाया गया है। अनुमान लगाया गया है कि यह कैश भी करीब 50 करोड़ रुपए हो सकता है। इसके अलावा उसके पास से सीक्रेट लॉकर और आलमारियाँ मिली हैं, जिन्हें खोलने में अधिकारियों की भी हालत खराब हो गई है। इसलिए अब लखनऊ से आर्किटेक्ट की टीम को बुलाया गया है।

हिरासत में पीयूष जैन

फिलहाल इत्र कारोबारी पीयूष जैन को महानिदेशालय जीएसटी इंटेलीजेंस (DGGI) अहमदाबाद की टीम ने हिरासत में ले लिया है। जाँच दल आरोपित को लेकर कन्नौज गई है, जहाँ उसके फिंगर प्रिंट की सहायता से बंद दरवाजों के लॉकर को खोला गया। इसके अलावा पीयूष जैन के 2 बेटों प्रत्युष और प्रियांश जैन को भी हिरासत में लिया गया है। गौरतलब है कि कर चोरी के मामले में बुधवार को इनकम टैक्स की टीम ने शिकर पान मसाला के घर पर छापा मारा था। उसके बाद से यह छापेमारी लगातार चल रही है। पीयूष जैन समाजवादी पार्टी (Samajwadi party) के MLC पुष्पराज जैन पम्मी (Pushpraj jain pummi) के रिश्तेदार बताए जा रहे हैं।

रहस्यमयी तरीके से बनाए हैं घर

पीयूष जैन का घर बहुत ही रहस्यमयी तरीके से बनाया गया है। एक बड़े अहाते में कुल चार बड़े मकान बनाए गए हैं। लेकिन, इनमें आने-जाने के लिए कुल आठ दरवाजे हैं और सभी मकान एक-दूसरे से पूरी तरह से अलग हैं। यानि के एक मकान से दूसरे मकान में जाने के लिए बाहर आना पड़ेगा। यहाँ से भी अब तक चार बोरे बरामद किए जा चुके हैं।

एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, गुजरात, मुंबई और कानपुर के कई ठिकानों पर रेड शुरू की गई है।

सत्ता से बाहर रहने वालों के यहाँ मिल रहे 200 करोड़ रुपए

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Aaditynath) ने पीयूष जैन के बहाने सपा पर निशाना साधते हुए आगरा में अपनी सभा के दौरान कहा कि जो लोग 5 साल से सत्ता से बाहर हैं उनके यहाँ से 200 करोड़ रुपए निकल रहे हैं।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘मध्य प्रदेश और बिहार में भी काँवर यात्रा मार्ग में ढाबों-ठेलों पर लिखा हो मालिक का नाम’: पड़ोसी राज्यों में CM योगी के फैसलों...

रमेश मेंदोला ने कहा कि नाम बताने में दुकानदारों को शर्म नहीं बल्कि गर्व होना चाहिए। हरिभूषण ठाकुर बचौल बोले - विवादों से छुटकारा मिलेगा।

‘लैंड जिहाद और लव जिहाद को बढ़ावा दे रही हेमंत सोरेन की सरकार’: झारखंड में गरजे अमित शाह, कहा – बिगड़ रहा जनसंख्या का...

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पर 'भूमि जिहाद', 'लव जिहाद' को बढ़ावा देने का आरोप लगाते हुए उन पर तीखा हमला किया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -