Thursday, July 18, 2024
Homeदेश-समाजऑपइंडिया इम्पैक्ट: 1.4 लाख नौकरियों के लिए रेलवे की परीक्षाएँ शुरू

ऑपइंडिया इम्पैक्ट: 1.4 लाख नौकरियों के लिए रेलवे की परीक्षाएँ शुरू

लगभग 1.4 लाख रिक्त पदों को भरने के लिए आयोजित किए जाने वाले इस भर्ती अभियान में 2.44 करोड़ से अधिक उम्मीदवार देश के विभिन्न शहरों में परीक्षा में शामिल होंगे।

भारतीय रेलवे (RRB) ने विभिन्न विभागों में लगभग 1.4 लाख रिक्त पदों को भरने के लिए मेगा भर्ती अभियान चलाने की घोषणा की है। केंद्रीय रेलवे मंत्री पियूष गोयल ने ट्वीट के जरिए इसकी जानकारी देते हुए लिखा है, “भारतीय रेल विभिन्न श्रेणियों की 1.4 लाख रिक्तियों में भर्ती हेतु एक बड़ा अभियान चला रहा है, जिसकी परीक्षाएँ शुरू हो चुकी हैं। सभी परीक्षार्थियों को मेरी ओर से शुभकामनाएँ, तथा मेरा आग्रह है कि COVID के चलते सभी दिशा निर्देशों का पालन अवश्य करें।”

ऑपइंडिया ने प्रमुखता से उठाया था रेलवे भर्तियों का मुद्दा

उल्लेखनीय है कि कोरोनाकाल में जब कोई मीडिया संस्थान इस सम्बन्ध में बात नहीं कर रहा था तब रेलवे विभाग एवं सरकारी भर्तियों के विषय को ऑपइंडिया ने सख्ती से उठाया था। इसके फ़ौरन बाद मंत्रालय ने सामने आ कर इस पर न सिर्फ अपना पक्ष रखा, बल्कि परीक्षाओं का आश्वासन भी दिया था।

भारतीय रेल अपने 21 रेलवे भर्ती बोर्डों (आरआरबी) के माध्यम से तीन चरणों में मेगा भर्ती अभियान का आयोजन कर रहा है, जो दिसंबर 15, 2020 से शुरू होगा। लगभग 1.4 लाख रिक्त पदों को भरने के लिए आयोजित किए जाने वाले इस भर्ती अभियान में 2.44 करोड़ से अधिक उम्मीदवार देश के विभिन्न शहरों में परीक्षा में शामिल होंगे। विभाग द्वारा परीक्षा आयोजित करने की तैयारियाँ की जा रही हैं।

सीईएन 03/2019 (पृथक और मंत्रिस्तरीय श्रेणियाँ) के लिए परीक्षा का पहला चरण दिसंबर 15, 2020 से शुरू होकर 18 दिसंबर तक चलेगा। इसके बाद सीईएन 01/2019 (एनटीपीसी श्रेणियाँ) की परीक्षा दिसम्बर 28, 2020 से शुरू होकर संभवतः मार्च, 2021 तक चलेगी। सीईएन नंबर आरआरसी – 01/2019 (स्तर -1) के लिए तीसरी भर्ती परीक्षा संभवतः अप्रैल, 2021 से जून, 2021 के अंत तक आयोजित की जाएँगी।

अभ्यर्थियों के लिए ‘परीक्षा ट्रेन’

मंत्रालय का कहना है कि आरआरबी ने COVID-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए बड़े पैमाने पर परीक्षा आयोजित करने के लिए व्यापक तैयारी की है और इसके लिए सरकार द्वारा जारी एसओपी का पालन किया जाएगा। परीक्षा के आयोजन में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन, मास्क और सैनिटाइज़र का आवश्यक उपयोग, और प्रतिदिन केवल दो पालियों में परीक्षा आयोजित करना आदि सुनिश्चित किया गया है।

इसके अलावा, RRB प्रयास कर रहा है कि अभ्यर्थियों को उनके गृह राज्य में ही समायोजित किया जाए, ताकि वे रातभर यात्रा कर अपने परीक्षा केंद्रों तक पहुँच सकें। परीक्षाओं और आवागमन की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे द्वारा ‘परीक्षा ट्रेन’ चलाई जाएँगी।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

साथियों ने हाथ-पाँव पकड़ा, काज़िम अंसारी ने ताबतोड़ घोंपा चाकू… धराया VIP अध्यक्ष मुकेश सहनी के पिता का हत्यारा, रात के डेढ़ बजे घर...

घटना की रात काज़िम अंसारी ने 10-11 बजे के बीच रेकी भी की थी जो CCTV में कैद है। रात के करीब डेढ़ बजे ये लोग पीछे के दरवाजे से घर में घुसे।

प्राइवेट नौकरियों में 75% आरक्षण वाले बिल पर कॉन्ग्रेस सरकार का U-टर्न, वापस लिया फैसला: IT कंपनियों ने दी थी कर्नाटक छोड़ने की धमकी

सिद्धारमैया के फैसले का भारी विरोध भी हो रहा था, जिसकी वजह से कॉन्ग्रेसी सरकार बुरी तरह से घिर गई थी। यही नहीं, इस फैसले की जानकारी देने वाले ट्वीट को भी मुख्यमंत्री को डिलीट करना पड़ा था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -