Tuesday, August 9, 2022
Homeदेश-समाजजुमे (शुक्रवार) को स्कूल में छुट्टियाँ... क्योंकि 70% से अधिक मुस्लिम छात्र: झारखंड के...

जुमे (शुक्रवार) को स्कूल में छुट्टियाँ… क्योंकि 70% से अधिक मुस्लिम छात्र: झारखंड के जामताड़ा के 100 स्कूलों में अलग कानून – मीडिया रिपोर्ट

कई स्कूलों के बोर्ड के आगे खुद से 'उर्दू' शब्द जोड़ दिया गया है। एक स्थानीय मुखिया के शौहर सज्जाद अंसारी ने स्कूलों में शुक्रवार को छुट्टी की व्यवस्था काफी लम्बे अरसे से चलना बताया। जबकि प्रशासन ने साफ-साफ जवाब नहीं दिया।

झारखंड के जामताड़ा जिले के कुछ सरकारी स्कूलों में रविवार के बजाय शुक्रवार की छुट्टी दिए जाने की खबर है। दावा किया गया है कि स्कूल के नोटिस बोर्ड पर बाकयदा शुक्रवार को जुमे का दिन घोषित कर के अवकाश लिखा गया है। वहीं शिक्षा विभाग द्वारा उन स्कूलों को उर्दू स्कूल बताते हुए ऐसा कदम शिक्षकों की सुविधा को देख कर उठाया जाना बताया गया है।

दैनिक जागरण के संवाददाता कौशल सिंह ने इस पूरे मामले की ग्राउंड रिपोर्ट का दावा किया है। उनकी रिपोर्ट के मुताबिक शुक्रवार की छुट्टी उन स्कूलों में हो रही है, जहाँ मुस्लिम छात्रों की संख्या 70% से अधिक है। दावे के मुताबिक शासन से उन स्कूलों को शुक्रवार को बंद रखने के आदेश नहीं हैं लेकिन मैनेजमेंट कमिटी के दबाव में वहाँ शुक्रवार को छुट्टी होना एक स्थाई चलन बन चुका है।

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता बाबूलाल मरांडी ने इस व्यवस्था पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने लिखा, “पहले गढ़वा में हाथ जोड़ कर प्रार्थना की पद्धति को रोकने की खबर। अब जामताड़ा ज़िले में रविवार के बदले जबरन शुक्रवार को स्कूल बंद कराने के साथ ही सामान्य विद्यालयों पर खुद से उर्दू विद्यालय का बोर्ड लिखवा देना। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी, आप झारखंड को किस ओर ले जा रहे हैं?”

जिले के शिक्षा विभाग के दावे के मुताबिक कुल 1084 स्कूलों में मात्र 15 उर्दू स्कूलों में शुक्रवार की छुट्टी हो रही है। लेकिन जागरण की रिपोर्ट के मुताबिक शुक्रवार को बंद होने वाले स्कूलों की संख्या 100 से भी अधिक है। इन स्कूलों के मुस्लिम बहुल इलाकों में होने के दावे के साथ आस-पास के लोगों द्वारा स्कूल प्रबंधन पर दबाव भी बनाने का दावा किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक अनधिकृत रूप से कई स्कूलों के बोर्ड के आगे खुद से ‘उर्दू’ शब्द जोड़ दिया गया है।

रिपोर्ट के मुताबिक बिराजपुर उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय के सचिव दीप नारायण मंडल ने कहा, “लगभग 8 माह पहले स्थानीय ग्रामीणों ने शुक्रवार की छुट्टी के लिए हंगामा किया था। तब हमने विभाग के बड़े अधिकारियों को पत्र भेज कर इसकी जानकारी दी लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। अब गाँव वालों के प्रेशर में शुक्रवार को छुट्टी दी जा रही है।” वहीं नावाडीह पंचायत मुखिया के शौहर सज्जाद अंसारी ने शुक्रवार को छुट्टी की व्यवस्था क्षेत्र में काफी लम्बे अरसे से चलना बताया।

जागरण की रिपोर्ट के हवाले से जामताड़ा के जिला शिक्षा पदाधिकारी अभय शंकर ने कहा, “किसी स्कूल के शुक्रवार को बंद होने की जानकारी उन्हें नहीं है। अगर कहीं ऐसा हो रहा होगा तो उसे रोकते हुए आरोपित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।”

ऑपइंडिया ने इन आरोपों की पुष्टि के लिए जामताड़ा के अधिकारियों को सम्पर्क करना चाहा लेकिन वहाँ के DC का फोन नॉट रीचबल आया। जिले के AC और SDO जामताड़ा ने फोन उठाया नहीं और जिला सूचना अधिकारी के पास इस बावत जानकारी न होना बताया गया। उपरोक्त में से किसी का भी अधिकारिक़ वर्जन आने पर हम खबर में उसे अपडेट करेंगे।

आपको बता दें कि झारखंड के ही गढ़वा में एक स्कूल में मुस्लिम समुदाय द्वारा प्रिंसिपल पर इस्लामी नियम लागू करवाने के लिए दबाव बनाया गया। समुदाय के दबाव के चलते स्कूल की प्रार्थना बदल गई है। पहले यहाँ ‘दया का दान विद्या का…’ प्रार्थना करवाई जाती थी। हालाँकि अब ‘तू ही राम है तू ही रहीम’ प्रार्थना स्कूल में होने लगी है। इसके साथ स्कूल में बच्चों को हाथ जोड़ कर प्रार्थना करने से भी मना कर दिया गया है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘पहली कैबिनेट बैठक में ही देंगे 10 लाख नौकरियाँ’: तेजस्वी यादव को याद दिलाया वादा तो किया टाल-मटोल, बेरोजगारी पर नीतीश कुमार को घेरते...

तेजस्वी यादव ने सत्ता में आने पर 10 लाख नौकरियों का वादा किया था, लेकिन अब इस सम्बन्ध में पूछे गए सवाल पर उन्होंने स्पष्ट जवाब नहीं दिया।

सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने श्रीकांत त्यागी को दिया था विधायक वाला VVIP स्टीकर, कार पर लगा कर बनाता था भय का माहौल:...

यूपी के पूर्व मंत्री स्‍वामी प्रसाद मौर्य का खास रहा श्रीकांत त्‍यागी पुराना हिस्‍ट्रीशीटर है। नोएडा के दो थानों में उस पर 9 मुक़दमे दर्ज हैं। महिला से की थी बदसलूकी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
212,606FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe