Sunday, July 14, 2024
Homeदेश-समाज'इस्लाम कबूल वरना बेटी को मार दूँगा' : बिहार के कटिहार में मुखिया रही...

‘इस्लाम कबूल वरना बेटी को मार दूँगा’ : बिहार के कटिहार में मुखिया रही ST महिला को शौहर नोईद अख्तर देता था धमकी, शिकायत के बाद गिरफ्तार

पुलिस में शिकायत देते हुए पीड़िता ने बताया कि नोईद अख्तर से उनकी शादी दिसंबर 2009 में हुई थी। आरोप है कि नोईद ने इस शादी के लिए भी पीड़िता को बहला-फुसला कर झाँसे में लिया था। कुछ ही दिनों बाद नोईद अपने असल रूप में आ गया। वह पीड़िता पर इस्लाम कबूल करने का दबाव बनाने लगा।

बिहार के कटिहार जिले में जनजातीय समुदाय की एक महिला को बहला-फुसलाकर इस्लाम कबूल करवाने की साजिश का पर्दाफाश हुआ है। आरोप है कि दबाव बना कर महिला का मुस्लिम युवक से निकाह भी करवा दिया गया था। पीड़िता का नाम मैरी मरांडी है। मैरी टीचर हैं जो पहले पंचायत की मुखिया भी रह चुकी हैं। मैरी की शिकायत पर पुलिस ने FIR दर्ज कर के उनके पति नोईद अख्तर को गिरफ्तार कर लिया है। नोईद पर 2 भाइयों सहित अपनी बीवी को छोटी जाति का उलाहना देने और जातिसूचक शब्दों से गालियाँ दे कर मारपीट का भी आरोप है।

दैनिक जागरण के मुताबिक मामला शरीफ नगर पंचायत के गाँव लछौर का है। पुलिस में शिकायत देते हुए पीड़िता ने बताया कि नोईद अख्तर से उनकी शादी दिसंबर 2009 में हुई थी। आरोप है कि नोईद ने इस शादी के लिए भी पीड़िता को बहला-फुसला कर झाँसे में लिया था। कुछ ही दिनों बाद नोईद अपने असल रूप में आ गया। वह पीड़िता पर इस्लाम कबूल करने का दबाव बनाने लगा। इस बात से इंकार करने पर मैरी मरांडी की पिटाई होती थी। मैरी का यह भी कहना है कि उन्हें प्रताड़ित करने वालों में नोईद के भाई मुनीर आलम और नौसर आलम शामिल हैं।

शिकायत में पीड़िता ने बताया है कि आरोपितों द्वारा उन्हें छोटी जाति का बताया जाता था। मारपीट के साथ मैरी को जातिसूचक गालियाँ भी दी जाती थीं। इसी के साथ धर्म न बदलने पर उन्हें जान से मार डालने की धमकी भी दी जाती थी। इस बीच मैरी मरांडी एक बेटी की माँ बनी। लेकिन अत्याचार कम नहीं हुए। उन्हें धमकी मिलने लगी कि अगर वह अपना धर्म नहीं बदलती तो उनकी बेटी को मार दिया जाएगा।

पीड़िता के मुताबिक वह पहले टीचर भी थी। मगर नोईद आलम ने दबाव दे कर अपनी बीवी की नौकरी छुड़वा दी। बाद में अनुसूचित जनजाति के लिए रिजर्व सीट पर मैरी मरांडी पंचायत की मुखिया बनीं थीं। हालाँकि इन सभी के बाद भी नोईद ने अपनी बीवी को प्रताड़ित करना जारी रखा।

मैरी मरांडी की शिकायत में बताया गया है कि आरोपितों द्वारा उन्हें प्रताड़ित करने के साथ पैसे भी माँगे जाते थे। कुछ दिनों बाद नोईद ने पैसे की यही माँग मैरी के माँ-बाप से भी शुरू कर दी। पैसे पाने के बाद कुछ दिनों तक चुप रहते हुए नोईद नए-नए बहाने से फिर लड़ाई-झगड़ा शुरू कर दिया करता था। इस मारपीट में उसके भाई नौसर आलम एवं मुनीर आलम भी उसका साथ देते थे। तीनों आरोपित भाइयों द्वारा की गई मारपीट की एक घटना का जिक्र भी पीड़िता ने शिकायत में किया है।

मैरी मरांडी का दावा है कि उन्होंने पारिवारिक तौर पर झगड़े को सुलझाने की बहुत कोशिश की। इसी बात को लेकर गाँव में 2 बार पंचायत भी हुई लेकिन उसका कोई हल नहीं निकला और नोईद व उसके भाई अपनी हरकतों पर कायम रहे। आखिरकार महिला ने थाना बलरामपुर में अपने साथ हुई प्रताड़ना की शिकायत दर्ज करवाई। थाना प्रभारी बलरामपुर प्रह्लाद यादव ने बताया कि महिला की शिकायत पर नोईद अख्तर को गिरफ्तार कर लिया गया है। मामले की जाँच की जा रही है। ऑपइंडिया ने मामले की पुष्टि के लिए थाना प्रभारी बलरामपुर को सम्पर्क किया तो उनका आधिकारिक नंबर सम्पर्क से बाहर बताया। पुलिस वर्जन आने के बाद उसे खबर में अपडेट किया जाएगा।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

10 साल का इस्कॉन, 30 साल का युवक और न्यूयॉर्क में पहली रथयात्रा… जब महाप्रभु जगन्नाथ का प्रसाद ग्रहण कर डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा...

कंपनी ने तब कहा कि ये जमीन बिकने वाली है और करार के तहत अब इसके नए मालिकों के ऊपर है कि वो ये जमीन देते हैं या नहीं। नए मालिक डोनाल्ड ट्रम्प ही थे।

ट्रेनी IAS पूजा खेडकर की ऑडी सीज, ऊटपटांग माँगों के बचाव में रिटायर्ड IAS बाप: रिवॉल्वर लहराने पर FIR के बाद लाइसेंस रद्द करने...

ट्रेनिंग के दौरान ही VIP सुविधाओं के लिए नखरा करने वाली IAS पूजा खेडकर की करस्तानियों का उनके पिता दिलीप खेडकर ने बचाव किया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -