Monday, July 15, 2024
Homeदेश-समाजजहाँ गए CM नीतीश, वहाँ के 17 डॉक्टर कोरोना+ : नैनीताल के एक स्कूल...

जहाँ गए CM नीतीश, वहाँ के 17 डॉक्टर कोरोना+ : नैनीताल के एक स्कूल में 85 छात्र संक्रमित, बंगाल में स्कूल-कॉलेज बंद

डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस में AAP सुप्रीमो ने कहा कि दिल्ली में कोरोना के रोज 2500-3000 मामले सामने आ रहे हैं और सक्रिय मामले 6300 के पार हैं, लेकिन लोगों को अस्पताल जाने की ज़रूरत नहीं पड़ रही।

उत्तराखंड के नैनीताल स्थित नवोदय विद्यालय में ‘कोरोना बम’ फूटा है। यहाँ के 85 छात्र कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने इस सम्बन्ध में चिंता भी जाहिर की है। संक्रमित छात्रों को विभिन्न होटलों में आइसोलेट किया गया है और उक्त स्कूल को कोरोना के मामले में माइक्रो कन्टेनमेंट जोन में रखा गया है। पहले 11 छात्र कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे, जिसके बाद 488 छात्रों के सैम्पल टेस्ट के लिए लिए गए। स्कूल के प्रधानाध्यापक को भी कोरोना संक्रमित पाया गया है।

RT-PCR टेस्ट में जो छात्र कोरोना नेगेटिव पाए गए हैं, उनका फिर से रैपिड एंटीजन टेस्ट कराया जाएगा। इसके बाद ही उन्हें डिस्चार्ज किया जाएगा। उत्तराखंड में 8 लोग अब तक कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन से भी संक्रमित पाया गया है। 4 लोग इस संक्रमण से ठीक भी हो चुके हैं। पिछले 24 घंटे में राज्य से कोरोना के 118 नए मामले सामने आए हैं। वहीं सोमवार (3 जनवरी, 2022) से पश्चिम बंगाल में भी कोरोना सम्बंधित कई प्रतिबन्ध लगाए गए हैं।

नए नियम के तहत सभी स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, स्पा, सलून, ब्यूटी पार्लर, स्विमिंग पूल, चिड़ियाघर और एंटरटेनमेंट पार्क बंद ही रखे जाएँगे। सभी सरकारी और प्राइवेट दफ्तर 50% क्षमता के साथ ही खुलेंगे और प्रशासनिक बैठकें वर्चुअल रूप से ही होंगी। लोकल ट्रेन भी आधी क्षमता के साथ चलेंगे और शाम 7 बजे उनका परिचालन बंद कर दिया जाएगा। सभी धार्मिक, सांस्कृतिक और सामाजिक कार्यक्रमों में अधिकतम 50 लोग ही भाग ले सकेंगे। शादी समारोहों के लिए 50 और अंतिम संस्कार कार्यक्रमों के लिए अधिकतम 20 लोगों के जुटान की शर्त रखी गई है।

वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी पिछले 3 दिनों में प्रदेश में सक्रिय कोरोना मरीजों की संख्या तीन गुना होने की जानकारी देते हुए कहा कि इसके बावजूद अस्पतालों में मरीजों की संख्या घटी है, इसीलिए हमें बचाव रखना है और घबराने की ज़रूरत नहीं है। उन्होंने बताया कि 37,000 में से 97% कोविड बेड्स खाली पड़े हैं और मरीजों में हलके लक्षण ही दिख रहे हैं। डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस में AAP सुप्रीमो ने कहा कि दिल्ली में कोरोना के रोज 2500-3000 मामले सामने आ रहे हैं और सक्रिय मामले 6300 के पार हैं, लेकिन लोगों को अस्पताल जाने की ज़रूरत नहीं पड़ रही।

वहीं बिहार से खबर आ रही है कि वहाँ IMA (इंडियन मेडिकल एसोसिएशन) के जिस कॉन्फ्रेंस का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया था, उसमें शामिल 17 डॉक्टर कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इस कार्यक्रम में नीतीश कुमार काफी देर तक रुके थे और तीसरी लहर को लेकर आगाह भी किया था। इस आयोजन में शामिल 17 डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, जो नालंदा मेडिकल कॉलेज के जूनियर डॉक्टर हैं। पटना में IMA का 96वाँ कॉन्फ्रेंस हुआ था। भारत में पिछले एक दिन में 27,553 नए कोरोना केस सामने आए।

गोवा की सरकार ने 15-18 उम्र वर्ग के 72,000 छात्रों को पहले 4 दिन में ही टीकाकरण कराने का लक्ष्य रखा है। इसी मुद्दे पर जम्मू कश्मीर के उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा ने भी अधिकारियों के साथ बैठक की। वैक्सीन के मिक्स-अप को रोकने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों से कदम उठाने को कहा है। मंत्रालय ने कहा कि भारत ने विश्व का सबसे सफल टीकाकरण अभियान चलाया है, जबकि एक प्रतिष्ठित मीडिया संस्थान की रिपोर्ट में दावा किया गया कि भारत ने वैक्सीनेशन टारगेट को मिस कर दिया। मंत्रालय ने कहा कि ये आँकड़े सही तस्वीर नहीं दिखाते।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘जम्मू-कश्मीर की पार्टियों ने वोट के लिए आतंक को दिया बढ़ावा’: DGP ने घाटी के सिविल सोसाइटी में PAK के घुसपैठ की खोली पोल,...

जम्मू कश्मीर के DGP RR स्वेन ने कहा है कि एक राजनीतिक पार्टी ने यहाँ आतंक का नेटवर्क बढ़ाया और उनके आका तैयार किए ताकि उन्हें वोट मिल सकें।

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री DK शिवकुमार को सुप्रीम कोर्ट से झटका, चलती रहेगी आय से अधिक संपत्ति मामले CBI की जाँच: दौलत के 5 साल...

सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार को आय से अधिक संपत्ति मामले में CBI जाँच से राहत देने से मना कर दिया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -