Monday, July 15, 2024
Homeदेश-समाजऑक्सीजन लीक के कारण 22 की मौत, कई गंभीर: नासिक के जाकिर हुसैन अस्पताल...

ऑक्सीजन लीक के कारण 22 की मौत, कई गंभीर: नासिक के जाकिर हुसैन अस्पताल में हादसा

टैंकर भरने के दौरान यह लीकेज हुई और अस्पताल परिसर में ऑक्सीजन फैलने से लोगों को अपनी जान गँवानी पड़ी। अस्पताल में 25 मरीजों का वेंटिलेटर पर इलाज जारी था। कई लोगों की हालत गंभीर।

महाराष्ट्र के नासिक में कोरोना आपदा के बीच जाकिर हुसैन अस्पताल में एक बड़ा हादसा होने की खबर है। यहाँ ऑक्सीजन टैंक लीक हो जाने से 22 मरीजों की मृत्यु हो गई जबकि कई अन्य लोगों की हालत गंभीर है। नासिक के जिलाअधिकारी ने स्वयं अस्पताल में दुर्घटना में मारे गए लोगों की संख्या की पुष्टि की

रिपोर्ट के अनुसार, टैंकर भरने के दौरान यह लीकेज हुई और अस्पताल परिसर में ऑक्सीजन फैलने से लोगों को अपनी जान गँवानी पड़ी। इस दौरान 25 मरीजों का अस्पताल में वेंटिलेटर पर इलाज जारी था। कई लोगों की हालत गंभीर थी। वहीं 60 से ज्यादा मरीजों को ऑक्सीजन दी जा रही थी।

इससे पहले एफडीए मंत्री राजेंद्र शिंगणे ने घटना पर बात करते हुए 11 लोगों की मृत्यु की पुष्टि की थी। उन्होंने कहा ”इस दुर्घटना में 11 लोगों की मौत हुई है। हम इसकी जाँच करेंगे। आगे ऐसी कोई घटना न घटे, इस पर भी जाँच की जाएगी। जो कोई भी इसके लिए जिम्मेदार होगा, उसे छोड़ा नहीं जाएगा।”

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा “नासिक में टैंकर के वॉल्व लीकेज के चलते बड़े स्तर पर ऑक्सीजन का रिसाव हुआ है। जिस अस्पताल में यह की जा रही थी, वहाँ इसका निश्चित असर हुआ होगा, लेकिन मुझे अभी और जानकारी जुटाना बाकी है। हम और जानकारी जुटाने के बाद प्रेस नोट जारी करेंगे।”

वहीं, अग्निशमन अधिकारी ने बताया कि उन्हें 12.30 बजे कॉल पर बताया गया कि ऑक्सीजन टैंक लीक हो रहा है। इसके बाद वह मौके पर पहुँचे और पाया कि ऑक्सीजन टैंक का वॉल्व खुला हुआ था, वहीं से ऑक्सिजन लीक हो रही थी। उनके मुताबिक मौके पर पहुँच कर उन्होंने खुले वॉल्व को बंद किया किया लेकिन तब तक काफी ऑक्सीजन लीक हो चुकी थी।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में कोरोना बेकाबू स्थिति में है। वहाँ लगातार नए केस बढ़ रहे हैं। 24 घंटे में वहाँ से 62 हजार से अधिक नए मामले आए हैं। वहीं 24 घंटे में 519 की मृत्यु भी हुई है। ऐसे में इस घटना ने तंत्र पर सवाल खड़े कर दिए हैं। मृतक के परिजनों का कहना है कि उनके मरीज की मृत्यु ऑक्सीजन सप्लाई में कमी की वजह से हुई। वहीं पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने सरकार से मरीजों को मदद देने के साथ, मामले में विस्तृत जाँच की माँग की है।

केंद्र गृह मंत्री अमित शाह ने भी इस घटना पर ट्वीट कर अपना दुख व्यक्त किया है। अमित शाह ने लिखा, “नासिक के एक अस्पताल में ऑक्सिजन लीक होने से हुई दुर्घटना का समाचार सुन व्यथित हूँ। इस हादसे में जिन लोगों ने अपनों को खोया है, उनकी इस अपूरणीय क्षति पर अपनी गहरी संवेदनाएँ व्यक्त करता हूँ। बाकी सभी मरीजों की कुशलता के लिए ईश्वर से प्रार्थना करता हूँ।”

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘जम्मू-कश्मीर की पार्टियों ने वोट के लिए आतंक को दिया बढ़ावा’: DGP ने घाटी के सिविल सोसाइटी में PAK के घुसपैठ की खोली पोल,...

जम्मू कश्मीर के DGP RR स्वेन ने कहा है कि एक राजनीतिक पार्टी ने यहाँ आतंक का नेटवर्क बढ़ाया और उनके आका तैयार किए ताकि उन्हें वोट मिल सकें।

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री DK शिवकुमार को सुप्रीम कोर्ट से झटका, चलती रहेगी आय से अधिक संपत्ति मामले CBI की जाँच: दौलत के 5 साल...

सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार को आय से अधिक संपत्ति मामले में CBI जाँच से राहत देने से मना कर दिया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -