‘बिहार के शहीदों को मेरा नमन, देश उनके परिवार के साथ खड़ा है’: संकल्‍प रैली में PM

PM: 'पटना में मेट्रो व्यवस्था की शुरूआत की गई है। पटना के लोगों को पाइप लाइन से गैस मिलेगा और नीतीश कुमार ने नल से जल देने का संकल्प किया है। यह बदलाव नीतीश कुमार और सुशील मोदी समेत एनडीए के सभी लोग धन्यवाद के पात्र हैं।'

बिहार की राजधानी पटना के ऐतिहासिक गाँधी मैदान में एनडीए की संकल्प रैली में आज 10 साल बाद पीएम नरेंद्र मोदी और बिहार के सीएम व जेडीयू प्रमुख नीतीश कुमार एक साथ किसी राजनीतिक मंच पर दिखाई दिए।

प्रधानमंत्री ने अपने भाषण की शुरुआत भारत माता की जय और बिहार के शहीदों को नमन करते हुए की। इसके बाद उन्होंने अपने सरकार की उपलब्धियों को गिनाया। उन्होंने कहा कि बिहार के लिए एनडीए सरकार ने कई योजनाएँ चलाई। उन्होंने कहा कि एनडीए की सरकार ये सुनिश्चित करने में जुटी है कि बिहार में विकास की पंचधारा यानि बच्चों को पढ़ाई, युवा को कमाई, बुजुर्गों को दवाई, किसान को सिंचाई और जन-जन की सुनवाई, ये सुनिश्चित हो।

PM मोदी ने कहा कि बिहार ने विकास की जिस रफ्तार को पकड़ा है, वो और गति पकड़े इसके लिए केंद्र की NDA सरकार ने निरंतर प्रयास किया है। कुछ दिन पहले ही बरौनी में ₹30 हज़ार करोड़ से अधिक की परियोजनाओं की सौगात बिहार को दी गई थी। ये बिहार के विकास के लिए किए जा रहे निरंतर प्रयासों की एक झलक भर थी। यहाँ गांव और शहरों की सड़कों और नेशनल हाईवे का चौड़ीकरण हुआ है। जो पुराने पुल हैं, उनको सुधारा जा रहा है, नए फ्लाइओवर्स का निर्माण किया जा रहा है। रेलवे की पुरानी व्यवस्थाओं में सुधार किया गया है, उनका बिजलीकरण हो रहा है। पटना रेलवे जंक्शन को नए रंग-रूप में आप सभी देख ही रहे हैं।

- विज्ञापन - - लेख आगे पढ़ें -

पीएम मोदी ने कहा कि चारे के नाम पर क्या-क्या हुआ है, ये बिहार के लोग बहुत बेहतर तरीके से जानते हैं। ये जो लूट-खसोट, चोरी-चकारी, बेनामी प्रॉपर्टी और बिचौलियों की संस्कृति बिहार और देश की राजनीति में दशकों तक आम बात हो चुकी थी, उसको बंद करने की हिम्मत हमने दिखाई है। जो गरीबों का हक छीन कर अपनी दुकान चला रहे थे, वे चौकीदार से परेशान हैं। इसीलिए चौकीदार को गाली देने की साजिश चल रही है। आप यकीन रखिए, आपका चौकीदार हर तरीके से चौकन्ना है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली की कुछ और प्रमुख बातें

  • एनडीए सरकार ने बिना किसी वर्ग के आरक्षण को छेड़े हुए सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण दिया।
  • किसानों को बीज, कीटनाशक, चारा, खाद के लिए कर्ज लेने की जरूरत नहीं होगी। बिहार के लोग जानते हैं कि चारा के नाम पर क्या-क्या हुआ है।
  • देश के अन्न दाताओं के लिए किसान सम्मान योजना को जमीन पर उतार दिया गया है। जिसमें बिहार में करीब डेढ़ करोड़ किसानों को लाभ मिलेगा।
  • सौभाग्य योजना के तहत गरीबों को मुफ्त बिजली देने का काम किया गया है। और बिहार में नीतीश कुमार ने इस काम को बखुबी करते हुए घर-घर तक बिजली पहुँचाया है।
  • पटना एयरपोर्ट को 1200 करोड़ रुपये के खर्च से विस्तार दिया जा रहा है। इसे उड़ान योजना से जोड़ा जा रहा है। रेल के साथ हवाई यात्रा को सस्ता किया जा रहा है।
  • बिहार में इंफ्रास्ट्रक्चर को प्राथमिकता दी जा रही है। अस्पताल, स्कूल, कॉलेज, रोड पुल और रेल की व्यवस्था में सुधार किया जा रहा है।
  • पटना में मेट्रो व्यवस्था शुरू किया गया है। पटना के लोगों को पाइप लाइन से गैस मिलेगा। और नीतीश कुमार ने नल से जल देने का संकल्प किया है। यह बदलाव नीतीश कुमार और सुशील मोदी समेत एनडीए के सभी लोग धन्यवाद के पात्र हैं।
  • पीएम मोदी ने कहा नीतीश कुमार जैसे मुख्यमंत्री ने बिहार को पुराने दौर से बाहर निकाला। नीतीश कुमार और सुशील की जोड़ी ने बिहार के विकास के लिए अद्भूत काम किया है।
  • पीएम मोदी ने संबोधन में शहीदों के परिवार और शुक्रवार को शहीद हुए बेगूसराय के सीआरपीएफ जवान पिंटू सिंह को सलाम किया।
  • एनडीए की संकल्प रैली में पीएम मोदी ने गांधी मैदान में संबोधन से पहले भारत माता की जय का नारा लगवाया।
  • नीतीश कुमार ने कहा बिहार में बिजली अब घर-घर पहुँच गई है और अब लालटेन की कोई जरूरत ही नहीं रह गई है।
  • नीतीश कुमार ने विपक्षों पर निशाना साधते हुए कहा महात्मा गांधी ने कहा था सिद्धांत पर राजनीति करनी चाहिए, लेकिन यहाँ सिद्धांत को ताख पर रखकर लोग राजनीति कर रहे हैं।
  • वृद्धों का सम्मान परिवार में बना रहे। इसके लिए बिहार सरकार की ओर से मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना लागू किया गया है। जिसमें 60 साल की उम्र में बिना नौकरी पेशा वाले लोगों को पेंशन दिया जाएगा। एक अप्रैल से इसका लाभ मिलने लगेगा।
  • नीतीश कुमार ने पीएम मोदी से वादा किया कि 2 अक्टूबर 2019 तक बिहार के हर घर में शौचालय होगा।
  • नीतीश कुमार ने किसानों को लेकर शुरू की गई योजना के लिए पीएम मोदी को धन्यवाद दिया।
  • एयरफोर्स के विंग कमांडर अभिनंदन को लेकर नीतीश कुमार ने कहा कि मोदी सरकार ने उन्हें जिस तरह से पाकिस्तान से वापस लाने का काम किया है। यह काफी काबिले तारीफ है। अभिनंदन ने जिस तरह से बहादुरी दिखाई है इसके लिए मैं उनका अभिनंदन करता हूँ।
  • एनडीए के संकल्प रैली में बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने पुलवामा अटैक और उस पर मोदी सरकार द्वारा की गई कार्रवाई के लिए उन्हें बधाई देता हूँ और सेना को भी सलाम करता हूँ।
शेयर करें, मदद करें:
Support OpIndia by making a monetary contribution

बड़ी ख़बर

जेएनयू छात्र विरोध प्रदर्शन
गरीबों के बच्चों की बात करने वाले ये भी बताएँ कि वहाँ दो बार MA, फिर एम फिल, फिर PhD के नाम पर बेकार के शोध करने वालों ने क्या दूसरे बच्चों का रास्ता नहीं रोक रखा है? हॉस्टल को ससुराल समझने वाले बताएँ कि JNU CD कांड के बाद भी एक-दूसरे के हॉस्टल में लड़के-लड़कियों को क्यों जाना है?

सबसे ज़्यादा पढ़ी गईं ख़बरें

ताज़ा ख़बरें

हमसे जुड़ें

112,491फैंसलाइक करें
22,363फॉलोवर्सफॉलो करें
117,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

ज़रूर पढ़ें

Advertisements
शेयर करें, मदद करें: