Sunday, September 19, 2021
Homeदेश-समाजआप बना सकते हैं वर्ल्ड रिकॉर्ड: सिर्फ 4 स्टेप... और ये 15 अगस्त आपके...

आप बना सकते हैं वर्ल्ड रिकॉर्ड: सिर्फ 4 स्टेप… और ये 15 अगस्त आपके लिए हो जाएगा यादगार

यहाँ आप राष्ट्रगान गाकर उसके वीडियो को वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं। इसके जरिए संस्कृति मंत्रालय इस साल 15 अगस्त को राष्ट्रगान गाने वाले भारतीयों का एक रिकॉर्ड बनाना चाहता है।

देश की आजादी के 75 साल पूरे होने के अवसर केंद्र सरकार के संस्कृति मंत्रालय इस 15 अगस्त (2021) को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मना रहा है। इसके तहत राष्ट्रगान को गाने के लिए एक वेबसाइट ( https://rashtragaan.in/ ) भी शुरू की गई है। यहाँ आप राष्ट्रगान गाकर उसके वीडियो को वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं। इसके जरिए संस्कृति मंत्रालय इस साल 15 अगस्त को राष्ट्रगान गाने वाले भारतीयों का एक रिकॉर्ड बनाना चाहता है।

वेबसाइट में राष्ट्रगान गाते हुए अपना वीडियो अपलोड करना होता है। वीडियो अपलोड करने के लिए चार स्टेप हैं। आइए इसकी प्रक्रिया के बारे में जानते हैं:

स्टेप 1: जैसे ही आप ( https://rashtragaan.in/) पर विजिट करते हैं तो वहाँ पर आपको दो ऑप्शंस दिखाई देंगे। इसमें से पहला ऑप्शन भाषा चुनने का है और दूसरा ऑप्शन प्रोसीड यानि आगे बढ़ने का है। अपनी पसंद की भाषा चुनने के बाद प्रोसीड पर क्लिक करके आगे बढ़ेंगे तो पार्टिसिपेंट्स यानि कि प्रतिभागी के बारे में जानकारी माँगी जाती हैं। यहाँ आवेदक का पूरा नाम, उसकी उम्र, देश का नाम और राज्य का नाम पूछा जाता है।

स्टेप 2: आवेदक के अपनी डिटेल्स भरने के बाद उसके नीचे लेट्स सिंग (गाएँ) का ऑप्शन है। इस पर क्लिक करते ही राष्ट्रगान रिकॉर्ड करने के लिए विंडो ओपन हो जाती है। कैमरा विंडो के नीचे तीन ऑप्शन हैं (रिकॉर्ड, रीस्टार्ट और अपलोड)। रिकॉर्ड पर क्लिक करते ही रिकॉर्डिंग शुरू हो जाती है। इस दौरान बैकग्राउंड में राष्ट्रगान की धुन बजती है औऱ उसी के साथ प्रतिभागी को राष्ट्रगान गाना होता है।

स्टेप-3: राष्ट्रगान को रिकॉर्ड करने के बाद अपलोड के बटन पर क्लिक कर दें।

स्टेप 4: राष्ट्रगान के वेबसाइट पर अपलोड होते ही वेबसाइट के माध्यम से ही आपको राष्ट्रगान के लिए भाग लेने के लिए ऑनलाइन ही एक सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा। सर्टिफिकेट के नीचे इसे डाउनलोड करने का ऑप्शन भी होगा, जिस पर क्लिक करके आप उसे डाउनलोड कर सकते हैं।

वेबसाइट के मुताबिक, 100 टॉप वीडियोज को 15 अगस्त पर टीवी, रेडियो और सोशल मीडिया पर भी रिलीज करने के लिए सेलेक्ट किया जाएगा।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

सिख नरसंहार के बाद छोड़ दी थी कॉन्ग्रेस, ‘अकाली दल’ में भी रहे: भारत-पाक युद्ध की खबर सुन दोबारा सेना में गए थे ‘कैप्टेन’

11 मार्च, 2017 को जन्मदिन के दिन ही कैप्टेन अमरिंदर सिंह को पंजाब में बहुमत प्राप्त हुआ और राज्य में कॉन्ग्रेस के लिए सत्ता का सूखा ख़त्म हुआ।

अडानी समूह के हुए ‘The Quint’ के प्रेजिडेंट और एडिटोरियल डायरेक्टर, गौतम अडानी के भतीजे के अंतर्गत करेंगे काम

वामपंथी मीडिया पोर्टल 'The Quint' में बतौर प्रेजिडेंट और एडिटोरियल डायरेक्टर कार्यरत रहे संजय पुगलिया अब अडानी समूह का हिस्सा बन गए हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
123,106FollowersFollow
409,000SubscribersSubscribe