Monday, July 22, 2024
Homeदेश-समाज'ABES कॉलेज से सीखे AMU': PhD छात्रा बोली - यहाँ पीड़ित लड़कियों का होता...

‘ABES कॉलेज से सीखे AMU’: PhD छात्रा बोली – यहाँ पीड़ित लड़कियों का होता है उत्पीड़न, प्रोफेसर अफीफुल्लाह पर यौन शोषण का आरोप

छात्रा ने चार्जशीट लगने के बाद प्रोफेसर अफीफुल्लाह को क्लीन चिट देने वाली कमेटी और गवाह उरूज पर भी कार्रवाई की माँग की है। छात्रा ने प्रोफेसर अफीफुल्लाह को निलंबित करने की माँग के साथ शासन को पत्र लिखने का भी ऐलान किया है।

सोशल मीडिया में चर्चित गाजियाबाद के ABES कॉलेज प्रकरण में जाँच कमेटी की 24 घंटे के अंदर हुई संस्तुति के बाद 2 महिला प्रोफेसरों को सस्पेंड कर दिया गया है। श्वेता शर्मा और ममता गौतम नाम की इन महिला प्रोफेसरों पर एक युवक को जय श्री राम बोलने पर अपमानित कर के मंच से भगाने का वीडियो वायरल हुआ था। अब इस कार्रवाई के बाद अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की एक यौन शोषण पीड़िता छात्रा का बयान सामने आया है। छात्रा ने ABES कॉलेज प्रबंधन की तारीफ करते हुए AMU के मैनेजमेंट को उनसे शिक्षा लेने की सलाह दी है।

वीडियो जारी करने वाली लड़की अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की पीएचडी छात्रा है। छात्रा ने वीडियो में कहा कि कहाँ गाजियाबाद का एक ABES कॉलेज है जहाँ पुरुष छात्र की शिकायत पर 2 महिला प्रोफेसर सस्पेंड कर दी गईं और कहाँ AMU है जहाँ यौन शोषण की शिकार छात्रा को ही प्रताड़ना दी जा रही है। छात्रा ने ABES कॉलेज की जाँच कमेटी को सैल्यूट किया और AMU की जाँच कमेटी पर लानत भेजी है।

पीड़िता ने अपने साथ AMU की कई लड़कियों को यौन शोषण की शिकार बताया। साथ ही उन्होंने कहा कि यहाँ की ICC (आंतरिक जाँच कमेटी) उन सभी को क्लीन चिट देने के लिए तैयार बैठी रहती है जो छात्रों का शोषण करते हैं। आरोप है कि उलटे अपने शोषण की शिकायत करने वाली छात्राओं को यूनिवर्सिटी प्रशासन द्वारा परेशान किया जाता है। छात्रा ने AMU के प्रशासनिक अधिकारियों को सलाह दी कि वो मैनेजमेंट चलाना और छात्रों के हितों का ध्यान रखना थोड़े समय के लिए गाजियाबाद के ABES कॉलेज से सीख लें।

क्या था पीड़िता का मामला

गौरतलब है कि छात्रा ने मई 2023 में अपने प्रोफेसर और वाइल्ड लाइफ साइंस डिपार्टमेंट के हेड अफीफुल्लाह खान पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था। इन आरोपों के लगने के बाद AMU प्रशासन ने 8 लोगों की एक आंतरिक जाँच कमेटी गठित की थी। इन 8 सदस्यों के अलावा 9वीं सदस्या उरूज नाम की प्रोफेसर है जो पीड़िता के खिलाफ गवाह हैं। साथ ही प्रोफेसर उरूज की ही शिकायत पर पीड़िता छात्रा पर एक FIR भी दर्ज हुई है जिसे पीड़िता अफीफुल्लाह के केस में समझौते के लिए दबाव बताया है।

आखिरकार जुलाई 2023 में अलीगढ़ पुलिस की जाँच में आरोपित प्रोफेसर अफीफुल्लाह पर चार्जशीट दाखिल की गई। चार्जशीट में आरोपित पर IPC की धारा 354 (क) के तहत कार्रवाई की गई है। पीड़िता छात्रा ने चार्जशीट लगने के बाद प्रोफेसर अफीफुल्लाह को क्लीन चिट देने वाली कमेटी और गवाह उरूज पर भी कार्रवाई की माँग की है। छात्रा ने प्रोफेसर अफीफुल्लाह को निलंबित करने की माँग के साथ शासन को पत्र लिखने का भी ऐलान किया है।

क्या है ABES कॉलेज विवाद

बताते चलें कि 20 अक्टूबर 2023 को गाज़ियाबाद के ABES कॉलेज में हो रहे एक सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान एक छात्र ने मंच से जय श्री राम कहा था। इसके बाद वहाँ मौजूद एसोसिएट प्रोफेसर ममता गौतम ने छात्र को डाँट कर मंच से नीचे उतार दिया था। इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होते ही हिन्दू संगठनों ने हंगामा शुरू कर दिया था। हंगामा होने के बाद प्रोफेसर ममता ने अपने ऊपर टिप्पणी करने वालों पर कोर्ट कार्रवाई की धमकी दी थी। हालाँकि, कॉलेज प्रबंधन ने जाँच के बाद आरोपित प्रोफेसर ममता गौतम और श्वेता शर्मा को सस्पेंड कर दिया है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

राहुल पाण्डेय
राहुल पाण्डेयhttp://www.opindia.com
धर्म और राष्ट्र की रक्षा को जीवन की प्राथमिकता मानते हुए पत्रकारिता के पथ पर अग्रसर एक प्रशिक्षु। सैनिक व किसान परिवार से संबंधित।

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आम सैनिकों जैसी ड्यूटी, सेम वर्दी, भारतीय सेना में शामिल हो चुके हैं 1 लाख अग्निवीर: आरक्षण और नौकरी भी

भारतीय सेना में शामिल अग्निवीरों की संख्या 1 लाख के पार हो गई है, 50 हजार अग्निवीरों की भर्ती की जा रही है।

भारत के ओलंपिक खिलाड़ियों को मिला BCCI का साथ, जय शाह ने किया ₹8.50 करोड़ मदद का ऐलान: पेरिस में पदकों का रिकॉर्ड तोड़ने...

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने बताया कि ओलंपिक अभियान के लिए इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन (IOA) को बीसीसीआई 8.5 करोड़ रुपए दे रही है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -