Wednesday, July 28, 2021
Homeराजनीतिदिल्ली में 50 से ज्यादा लोगों के एकत्र होने पर रोक, शाहीन बाग पर...

दिल्ली में 50 से ज्यादा लोगों के एकत्र होने पर रोक, शाहीन बाग पर भी होगा लागू ये फैसला: केजरीवाल

केजरीवाल ने कहा कि किसी भी धार्मिक, सांस्कृतिक, प्रदर्शन में 50 से ज्यादा लोग एकत्र नहीं हो सकते। नियम तोड़ने पर एसडीएम और डीएम उचित एक्शन ले सकते हैं। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में 31 मार्च तक 50 से अधिक लोगों वाले धार्मिक, सामाजिक सांस्कृतिक कार्यक्रम, राजनीतिक बैठक नहीं होंगी।

कोरोना वायरस से निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने सोमवार (मार्च 16, 2020) टास्क फोर्स की बैठक की। इस बैठक के बाद उन्होंने बताया कि अब जिम, नाइट क्लब, स्पा को भी 31 मार्च तक बंद करने के आदेश दिए गए हैं। सभी तरह की सभाएँ जिसमें 50 से ज्यादा लोग शामिल होंगे, उनकी मंजूरी नहीं दी जाएगी। शादी को इसके दायरे से बाहर रखा गया है। उन्होंने कहा कि शादियों के लिए भी हम अनुरोध करते हैं कि अगर उन्हें स्थगित किया जा सकता है तो कृपया ऐसा करें। अगर बहुत जरूरी हो तो ही शादी करें, वरना तारीख आगे बढ़ा दें।

शाहीन बाग के सवाल पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोना के कारण 50 से ज्यादा लोगों के इक्ट्ठा होने का आदेश शाहीन बाग पर भी लागू होगा। हम 50 लोगों से अधिक के किसी भी कार्यक्रम की इजाजत नहीं देंगे, चाहे प्रोटेस्ट हो या कुछ और। यह नियम सभी जगह पर लागू होगा। उपजिलाधिकारी के पास कार्रवाई का पॉवर है। वह पुलिस के साथ जाकर कार्रवाई करें। वैसे सरकार इस पर नजर रख रही है। बता दें कि नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) और एनआरसी के खिलाफ 16 दिसंबर से दिल्ली के शाहीन बाग में प्रदर्शनकारी बैठे हैं।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में अब तक कोरोना के सात केस सामने आए हैं, जिनमें से एक की मौत हो गई है। दो लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं। चार लोगों का इलाज चल रहा है और जल्द ही वह सही होकर घर चले जाएँगे। मरीजों को जहाँ-जहाँ आइसोलेट करने की जरूरत है, हम वहाँ कर रहे हैं। साथ ही उन लोगों पर नजर बनाए हुए हैं, जिन्हें घर में ही आइसोलेशन में रखा गया है।

इसके अलावा कोरोना से निपटने के लिए पूरी दिल्ली में हाथ धोने के लिए डिस्पेंसिंग मशीन लगाई जाएगी। सभी डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट और एसडीएम अपने इलाकों में 100 डिस्पेंसिंग मशीन लगाएँगे। नगर निगम के डिप्टी कमिश्नर अपने इलाकों में 300 डिस्पेंसिंग मशीन लगाएँगे। मार्केट, बस डिपो, बस स्टैंड, ऑटो स्टैंड और हर भीड़-भाड़ वाली जगह पर हाथ धोने के लिए डिस्पेंसर लगाए जाएँगे। सार्वजनिक स्थल पर हैंड सैनिटाइजर रखे जाएँगे।

केजरीवाल ने कहा कि किसी भी धार्मिक, सांस्कृतिक, प्रदर्शन में 50 से ज्यादा लोग एकत्र नहीं हो सकते। नियम तोड़ने पर एसडीएम और डीएम उचित एक्शन ले सकते हैं। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में 31 मार्च तक 50 से अधिक लोगों वाले धार्मिक, सामाजिक सांस्कृतिक कार्यक्रम, राजनीतिक बैठक नहीं होंगी। प्रेस कॉन्फ्रेंस में केजरीवाल ने जनता से तीन चीजों का पालन करने को कहा। उन्होंने कहा कि हाथ मिलाना बंद कर दें। दूसरा हाथों को बार-बार धोते रहें। तीसरा अपने हाथों को आँख, नाक, मुँह पर टच न करें।

बता दें कि दिल्ली में स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, थियेटर समेत कई चीजें पहले से बंद हैं। लेकिन, मॉल्स फिलहाल खुले हए हैं। मॉल्स के बंद किए जाने के सवाल पर केजरीवाल ने कहा कि अगर इसे भी बंद करने की जरूरत पड़ी तो करेंगे और यह एक दो दिन में हो सकता है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

कराहते केरल में बकरीद के बाद बिकराल कोरोना लेकिन लिबरलों की लिस्ट में न ईद हुई सुपर स्प्रेडर, न फेल हुआ P विजयन मॉडल!

काँवड़ यात्रा के लिए जल लेने वालों की गिरफ्तारी न्यायालय के आदेश के प्रति उत्तराखंड सरकार के जिम्मेदारी पूर्ण आचरण को दर्शाती है। प्रश्न यह है कि हम ऐसे जिम्मेदारी पूर्ण आचरण की अपेक्षा केरल सरकार से किस सदी में कर सकते हैं?

साँवरें के रंग में रंगी हरियाणा की तेजतर्रार महिला IPS भारती अरोड़ा, श्रीकृष्‍ण भक्ति के लिए माँगी 10 साल पहले स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति

हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने इस खबर की पुष्टि की है। उन्होंने बताया है कि अंबाला रेंज की आइजी भारती अरोड़ा ने वीआरएस के लिए आवेदन किया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
111,660FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe