Tuesday, August 3, 2021
Homeदेश-समाजतबलीगी जमात में शामिल 960 विदेशियों का वीजा MHA ने किया रद्द: टूरिस्ट वीजा...

तबलीगी जमात में शामिल 960 विदेशियों का वीजा MHA ने किया रद्द: टूरिस्ट वीजा पर मजहबी गतिविधि में थे शामिल

इन्हें वीजा सूची के नियमों के उल्लंघन का दोषी माना गया है क्योंकि ये सभी लोग पर्यटक वीजा पर भारत आए थे, लेकिन निजामुद्दीन में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए। ज्ञात हो कि पर्यटक वीजा धारक धार्मिक समारोह में शामिल नहीं हो सकते है।

गृह मंत्रालय ने दिल्ली में निजामुद्दीन तबलीगी जमात के मरकज में शामिल 960 विदेशियों के वीजा ब्लैकलिस्ट कर दिए हैं। ये सभी लोग पर्यटक वीजा पर भारत आए थे। इसके साथ ही गृह मंत्रालय ने इन सबका पर्यटक वीजा भी रद्द कर दिया है जिससे कि ये अब कभी भी भारत नहीं आ सकेंगे। देश में अब तक सामने आए कोरोना के मामलों में से लगभग 20% तबलीगी जमात से जुड़े बताए जा रहे हैं।

इन्हें वीजा सूची के नियमों के उल्लंघन का दोषी माना गया है क्योंकि ये सभी लोग पर्यटक वीजा पर भारत आए थे, लेकिन निजामुद्दीन में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए। ज्ञात हो कि पर्यटक वीजा धारक धार्मिक समारोह में शामिल नहीं हो सकते है।

गृह मंत्रालय द्वारा जारी की गई जानकारी के अनुसार, देशभर में तबलीगी जमात के सदस्यों सहित उनके संपर्क में आए करीब 9000 लोगों को क्वारंटाइन किया गया है। दिल्ली में तब्लीगी जमात के करीब 2000 सदस्यों में से 1,804 को क्वारंटाइन किया गया है, जबकि 334 लोगों को अस्पतालों मे भर्ती कराया गया है।

इसके अलावा गृह मंत्रालय ने दिल्ली पुलिस और अन्य राज्यों के डीजीपी को निर्देश दिया है कि वे इन विदेशी नागरिकों के खिलाफ विदेशी एक्ट 1946 और आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 के तहत कानूनी कार्रवाई करने का निर्देश भी दिया है। सरकार पहले भी कह चुकी है कि इनमें से अधिकतर पर्यटन वीजा पर भारत आए हैं। ऐसे में ये किसी धार्मिक कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सकते। क्योंकि इसके लिए दूसरा वीजा जारी किया जाता है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

अमित शाह ने बना दी असम-मिजोरम के बीच की बिगड़ी बात, अब विवाद के स्थायी समाधान की दरकार

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के प्रयासों के पश्चात दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने जिस तरह की सतर्कता और संयम दिखाया है उसका स्वागत होना चाहिए।

वे POK क्रिकेट लीग के चीयरलीडर्स, इधर कश्मीर पर भी बजाते हैं ‘अमन’ का झुनझुना: Pak वालों से ही सीख लो सेलेब्रिटियों

शाहिद अफरीदी, राहत फ़तेह अली खान और शोएब अख्तर कभी इस्लाम और पाकिस्तान के खिलाफ नहीं जा सकते, गलत या सही। भारतीय सेलेब्स इनसे क्या सीखे, जानिए।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,775FollowersFollow
395,000SubscribersSubscribe