Tuesday, July 27, 2021
Homeदेश-समाजअल्लाह-अल्लाह के नाम पर मस्जिद में गाना गाया फिर भी भोपाल में कट्टरपंथियों ने...

अल्लाह-अल्लाह के नाम पर मस्जिद में गाना गाया फिर भी भोपाल में कट्टरपंथियों ने गिरफ्तार करवा दिया ट्रांसजेंडर को

नानू ने जिस गाने पर डांस किया था, वो 2009 में आई फिल्म 'कुर्बान' का गाना 'शुक्रान अल्लाह' है, जिसमें सैफ अली खान और करीना कपूर नजर आए थे। इस गाने को दिल्ली के ईस्ट निजामुद्दीन स्थित हुमायूँ के मकबरे में शूट किया गया था।

मध्य प्रदेश में एक किन्नर (Transgender) के खिलाफ शिकायत दर्ज करा कर उसे सिर्फ इसीलिए गिरफ्तार करवा दिया, क्योंकि उसने मस्जिद में वीडियो शूट किया था और उसमें गाना लगा कर सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया था। शिकायतकर्ताओं का कहना था कि इससे मुस्लिम समाज की भावनाएँ आहत हुई हैं। ये घटना भोपाल के मोती महल मस्जिद की है, जहाँ 24 वर्षीय किन्नर नानू विश्वास ने वीडियो शूट किया था।

नानू विश्वास पर मस्जिद परिसर में नृत्य करने और धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुँचाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। हालाँकि, जिन धाराओं के तहत FIR दर्ज की गई थी उसमें 7 साल से कम की सज़ा का प्रावधान है, इसीलिए गिरफ़्तारी वाले दिन ही उन्हें जमानत भी मिल गई। तलैया थाने के इंस्पेक्टर डी पी सिंह ने रविवार (जून 13, 2021) को बताया कि नानू को IPC की धारा 295A (किसी उपासना के स्थान को या व्यक्तियों के किसी वर्ग द्वारा पवित्र मानी गई किसी वस्तु को नष्ट, नुकसानग्रस्त या अपवित्र करना) के तहत गिरफ्तार किया गया था।

उन पर जानबूझ कर और दुर्भावनापूर्ण इरादे से धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुँचाने का आरोप लगा। ये शिकायत मोती मस्जिद के प्रबंधन ने ही दर्ज कराई है। शिकायत में कहा गया है कि ‘डांस’ का ये वीडियो सोशल मीडिया में वायरल होने के कारण मस्जिद का अपमान हुआ है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर किन्नर नानू विश्वास के 1 लाख से भी अधिक फॉलोवर्स हैं, ऐसे में वीडियो अपलोड होते ही वायरल होने लगा था।

नानू ने जिस गाने पर डांस किया था, वो 2009 में आई फिल्म ‘कुर्बान’ का गाना ‘शुक्रान अल्लाह’ है, जिसमें सैफ अली खान और करीना कपूर नजर आए थे। इस गाने को दिल्ली के ईस्ट निजामुद्दीन स्थित हुमायूँ के मकबरे में शूट किया गया था। यहाँ कई अन्य गानों की शूटिंग हो चुकी है। इस गाने में सैफ मस्जिद में नमाज पढ़ते दिखते हैं और करीना सीढ़ियों पर बैठी होती हैं। संगीतकार द्वय सलीम-सुलेमान ने ये गाना बनाया था और सोनू निगम व श्रेया घोषाल इसके गायक थे।

रविवार की शाम उन्हें गिरफ्तार किया गया, लेकिन कुछ ही घंटों बाद जमानत भी दे दी गई। बता दें कि इस्लामी कट्टरवादी कहते हैं कि शरीयत के हिसाब से संगीत और सिनेमा मुस्लिमों के लिए हराम है। ज़ाकिर नाइक ने कहा था कि सारे म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट इस्लाम में हराम हैं, क्योंकि ये व्यक्ति को खुदा से दूर लेकर जाता है। ज़ाकिर नाइक ने कहा था कि गानों में चाँद-सितारे तोड़ने की बात होती है, जो संभव नहीं है।

ज़ाकिर नाइक का इस्लाम में संगीत को लेकर विचार

साथ ही उसने ‘एक, दो तीन…’ जैसे गानों के बारे में कहा था कि ये मुस्लिमों को खुदा से दूर करता है। इसी तरह वेस्ट बैंक में जॉर्डन वैली में स्थित जेरिको के एक मस्जिद में डांस कार्यक्रम का आयोजन करने के आरोप में फिलिस्तीन की महिला DJ समा अब्दुलहादी को गिरफ्तार कर लिया गया था। इस डांस कार्यक्रम का वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल हुआ था, जिसमें महिला-पुरुष साथ में डांस करते देखे जा सकते थे। 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘कारगिल कमेटी’ पर कॉन्ग्रेस की कुण्डली: लोकतंत्र की सुरक्षा के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा राजनीतिक दृष्टिकोण का न हो मोहताज

हमें ध्यान में रखना होगा कि जिस लोकतंत्र पर हम गर्व करते हैं उसकी सुरक्षा तभी तक संभव है जबतक राष्ट्रीय सुरक्षा का विषय किसी राजनीतिक दृष्टिकोण का मोहताज नहीं है।

असम-मिजोरम बॉर्डर पर भड़की हिंसा, असम के 6 पुलिसकर्मियों की मौत: हस्तक्षेप के दोनों राज्‍यों के CM ने गृहमंत्री से लगाई गुहार

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने ट्वीट कर बताया कि असम-मिज़ोरम सीमा पर तनाव में असम पुलिस के 6 जवानों की जान चली गई है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
111,362FollowersFollow
393,000SubscribersSubscribe