Monday, July 4, 2022
Homeदेश-समाज26% टीकाकरण के साथ नंबर वन नोएडा, लखनऊ दूसरे पर: कोरोना कर्फ्यू में छूट...

26% टीकाकरण के साथ नंबर वन नोएडा, लखनऊ दूसरे पर: कोरोना कर्फ्यू में छूट का स्वास्थ्य मंत्री ने किया इशारा

गौतम बुद्ध नगर जिले में 1648000 लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य है। अब तक जिले में 436000 लोगों को कोरोना वैक्सीन लग चुकी है। वहीं, 14 प्रतिशत वैक्सीनेशन के साथ लखनऊ दूसरे स्थान पर है। लखनऊ में 45 लाख आबादी में से 656000 से ज्यादा लोगों को अब तक वैक्सीन लगी है।

कोरोना से बचाव को लेकर यूपी के गौतम बुद्ध नगर जिले में रहने वाले लोग सबसे ज्यादा जागरूक हैं। अब तक नोएडा-ग्रेटर नोएडा में 26 फीसदी लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। इसी के तहत जिले ने प्रदेश में पहला स्थान हासिल किया है। टीकाकरण के प्रतिशत के मामले में गौतम बुद्ध नगर ने प्रदेश की राजधानी लखनऊ को भी पछाड़ दिया है।

बताते चलें कि जिले में 1648000 लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य है। अब तक जिले में 436000 लोगों को कोरोना वैक्सीन लग चुकी है। वहीं, 14 प्रतिशत वैक्सीनेशन के साथ लखनऊ दूसरे स्थान पर है। लखनऊ में 45 लाख आबादी में से 656000 से ज्यादा लोगों को अब तक वैक्सीन लगी है।

ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन से बढ़ी रफ्तार

नोएडा-ग्रेटर नोएडा में लगातार वैक्सीनेशन केंद्रों में इजाफा हो रहा है। यही वजह है कि टीकाकरण की रफ्तार भी बढ़ रही है। अब तक जिले में 83 केंद्रों पर टीकाकरण हो रहा है। इससे पहले 81, 67 और 56 केंद्रों पर वैक्सीन लगाई जा रही थी। 

इन सबके बीच जिले में कोरोना को देखते हुए लोगों को सुरक्षित तरह से वैक्सीन लगवाने के लिए ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन की शुरुआत की गई है। ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन में जिले के लोग भारी संख्या में वैक्सीनेशन लगवाने के लिए पहुँच रहे हैं। कई बार तो हालत यह हो जाते हैं कि वैक्सीनेशन लगवाने के लिए आने वाले लोगों के वाहनों की लाइन एक किलोमीटर से अधिक तक पहुँच रही है।

कोरोना कर्फ्यू में ढील देने की तैयारी में योगी सरकार

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामलों में गिरावट के बाद लॉकडाउन में छूट के संकेत मिल रहे हैं। माना जा रहा है कि एक जून से प्रदेश में थोड़ी ढील दी जा सकती है। यूपी के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने कोरोना कर्फ्यू में ढील की ओर साफ इशारा किया है। बताते चलें कि अभी 31 मई तक के लिए प्रदेश में कोरोना कर्फ्यू लागू है।

प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा, “हमारे यहाँ कोरोना के मामलों की संख्या काफी कम हो चुकी है। इसलिए आंशिक कोरोना कर्फ्यू में कुछ ढील हो सकती है।” इस बीच कोरोना को लेकर राहत की खबर है। बीते 24 घंटों के दौरान राज्य में करीब 2200 नए मामले सामने आए हैं। यह आँकड़ा तब है जबकि 3.30 लाख कोविड टेस्ट किए गए हैं। वहीं प्रदेश में कोरोना से रिकवरी रेट अब 96.1% तक पहुँच गया है।

जून में एक करोड़ टीके लगाएगी योगी सरकार

योगी सरकार ने जून महीने में एक करोड़ लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा है। इसमें 45 साल से अधिक उम्र वाले हैं और 18 से 44 साल के आयु वाले भी। जून महीने से राज्य के सभी 75 ज़िलों में टीकाकरण का काम शुरू हो जाएगा। हर ज़िले में पत्रकारों, शिक्षकों और कचहरी में काम करने वाले लोगों के लिए अलग से वैक्सीन सेंटर बनेगा। 12 साल से कम उम्र के बच्चों के अभिभावकों को भी प्राथमिकता के आधार पर टीका लगाया जाएगा।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

AG के पास पहुँचा TMC वाला साकेत गोखले, हमारे खिलाफ चलाना चाहता है अदालत की अवमानना का मामला: हम अपने शब्दों पर अब भी...

ऑपइंडिया की एडिटर नुपूर शर्मा के लेख की शिकायत लेकर टीएमसी नेता साकेत गोखले अटॉर्नी जनरल के पास गए हैं ताकि अदालत की अवमानना का केस चलवा सकें।

‘शौच करने गई थी, मोहम्मद जाकिर हुसैन सर पीछे-पीछे आ गए’: मिडिल स्कूल में शिक्षक ने नाबालिग छात्रा से की छेड़खानी, हुआ गिरफ्तार

बिहार के सुपौल में शिक्षक जाकिर हुसैन ने 7वीं कक्षा की लड़की के साथ छेड़छाड़ किया। परिजनों ने थाने में दर्ज कराया मामला। आरोपित गिरफ्तार।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
203,064FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe