Thursday, July 18, 2024
Homeदेश-समाज'मेरी बेटी नाबालिग है, मैं डरा हुआ हूँ': प्रशांत भूषण के फेक न्यूज से...

‘मेरी बेटी नाबालिग है, मैं डरा हुआ हूँ’: प्रशांत भूषण के फेक न्यूज से प्रताड़ित पिता का दर्द जानिए, उत्तराखंड के DGP से ​की शिकायत

"मेरी बेटी नाबालिग है। अभी अपना करियर बना रही है। उसके बारे में ऐसे दावे स्वीकार्य नहीं है। मुझे नहीं पता है कि किस मंशा के साथ ऐसा किया गया। लेकिन मणिपुर हिंसा के बीच उसका नाम इस तरह से घसीटे जाने से मैं चिंतित हूँ।"

फेक न्यूज फैलाने के लिए कुख्यात वामपंथी कार्यकर्ता और सुप्रीम कोर्ट के वकील प्रशांत भूषण के खिलाफ उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक (DGP) से शिकायत की गई थी। शिकायत देहरादून की गायिका शिकायना मुखिया (Shekinah Mukhiya) के पिता ने की है। भूषण ने गायिका पिता-पुत्री का एक वीडियो ट्वीट करते हुए झूठा दावा किया था और इन्हें मणिपुर से जोड़ दिया था।

शिकायना के पिता ने 8 अगस्त 2023 को प्रशांत भूषण के खिलाफ शिकायत की। उन्होंने कहा है, “मेरी बेटी नाबालिग है। उन्हें उसके बारे में झूठे दावे करने से पहले थोड़ी पड़ताल कर लेनी चाहिए थी। ये बिल्कुल ठीक नहीं है। एक पिता के तौर पर अपनी बेटी का नाम मणिपुर विवाद से जोड़े जाने के कारण मैं चितित हूँ।”

प्रशांत भूषण और अन्य कॉन्ग्रेसी हैंडल ने 6 अगस्त को मुखिया पिता-पुत्री का वीडियो साझा करते हुए गलत दावे किए थे। इसमें पिता-पुत्री बॉलीवुड का एक पुराना गाना गाते दिख रहे थे। इनके लिए दावा किया गया था कि दोनों मणिपुर के अलग-अलग समुदाय से हैं। इनमें से एक कुकी और दूसरा मैतेई है।

लेकिन इस वामपंथी प्रोपेगेंडे का कुछ ही घंटों में पर्दाफाश हो गया, जब नाबालिग गायिका ने एक फेसबुक पोस्ट में बताया कि वह अपने पिता के साथ गा रही है और वे मणिपुर से ताल्लुक नहीं रखते हैं। उसने लिखा, “वीडियो में दिख रहे व्यक्ति विकास मुखिया और उनकी बेटी शिकायना मुखिया हैं। हम ​मणिपुर से नहीं हैं। न ही हमारा संबंध कुकी या मैतेई समुदाय से है।” शिकायना ने यह भी बताया कि सोशल मीडिया में किए जा रहे दावे पूरी तरह से झूठे हैं।

इस प्रकरण पर विकास मुखिया ने ऑपइंडिया से विशेष बातचीत की। इस दौरान उन्होंने प्रशांत भूषण की मंशा पर सवाल उठाते हुए कहा कि झूठे दावों के साथ ट्वीट करने वाले वे पहले व्यक्ति थे। उन्होंने कहा कि प्रशांत भूषण खुद एक वकील हैं। उनके सोशल मीडिया में काफी फॉलोअर्स हैं। ऐसे में गलत दावा करने से पहले उन्हें तथ्यों की जाँच कर लेनी चाहिए थी।

उत्तराखंड के देहरादून में अपने परिवार के साथ रहने वाले विकास मुखिया ने कहा, “मेरी बेटी नाबालिग है। अभी अपना करियर बना रही है। उसके बारे में ऐसे दावे स्वीकार्य नहीं है। मुझे नहीं पता है कि किस मंशा के साथ ऐसा किया गया। लेकिन मणिपुर हिंसा के बीच उसका नाम इस तरह से घसीटे जाने से मैं चिंतित हूँ। मुझे डर लग रहा है कि वह केवल 17 साल की है और मणिपुर जैसे संवेदनशील मुद्दे से उसका नाम जोड़ा गया। इस समय मैं बेहद डरा हुआ हूँ।”

मुखिया ने यह भी बताया कि इस घटना से पहले वे नहीं जानते थे कि प्रशांत भूषण कौन हैं। ट्वीट वायरल होने के बाद उन्होंने भूषण के बारे में गूगल कर जानकारी इकट्ठा की। उन्होंने बताया, “उनके जैसे वरिष्ठ पेशेवर से यह उम्मीद नहीं की जाती है।” उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार को उन्होंने जो शिकायत दी है उसकी कॉपी ऑपइंडिया के पास मौजूद है। इसमें कहा गया है, “हमारा मानना है कि ऐसे संवेदनशील मुद्दे से हमारा नाम जोड़ने से पहले इसकी पड़ताल की जानी चाहिए थी। मेरी बेटी नाबालिग है। हम पूरे देश में यात्रा करते रहते हैं। ऐसे में हम अपनी सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं।”

गौरतलब है कि शिकायना मुखिया उत्तराखंड के देहरादून की मशहूर सिंगर हैं। 5 साल पहले ‘द वॉयस इंडिया किड्स’ नामक टीवी रियलिटी शो में आने के बाद से उनके कई वीडियो वायरल हो चुके हैं। उनका एक यूट्यूब चैनल भी है। इसके 126K से अधिक सब्सक्राइबर हैं।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

Siddhi Somani
Siddhi Somani
Siddhi Somani is known for her satirical and factual hand in Economic, Social and Political writing. Having completed her post graduation in Journalism, she is pursuing her Masters in Politics. The author meanwhile is also exploring her hand in analytics and statistics. (Twitter- @sidis28)

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

साथियों ने हाथ-पाँव पकड़ा, काज़िम अंसारी ने ताबतोड़ घोंपा चाकू… धराया VIP अध्यक्ष मुकेश सहनी के पिता का हत्यारा, रात के डेढ़ बजे घर...

घटना की रात काज़िम अंसारी ने 10-11 बजे के बीच रेकी भी की थी जो CCTV में कैद है। रात के करीब डेढ़ बजे ये लोग पीछे के दरवाजे से घर में घुसे।

प्राइवेट नौकरियों में 75% आरक्षण वाले बिल पर कॉन्ग्रेस सरकार का U-टर्न, वापस लिया फैसला: IT कंपनियों ने दी थी कर्नाटक छोड़ने की धमकी

सिद्धारमैया के फैसले का भारी विरोध भी हो रहा था, जिसकी वजह से कॉन्ग्रेसी सरकार बुरी तरह से घिर गई थी। यही नहीं, इस फैसले की जानकारी देने वाले ट्वीट को भी मुख्यमंत्री को डिलीट करना पड़ा था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -