Monday, June 17, 2024
Homeदेश-समाजIIT कैंपस में घूम रही थी छात्रा, बाइक सवारों ने रोक कर कपड़े उतारे,...

IIT कैंपस में घूम रही थी छात्रा, बाइक सवारों ने रोक कर कपड़े उतारे, वीडियो बनाया: नाराज छात्र BHU में धरने पर बैठे

दर्ज शिकायत के अनुसार, आरोपितों ने छात्रा के कपड़े उतारे और किस किया। उन्होंने इसका वीडियो भी बनाया। जिससे छात्र भड़के हुए हैं। बड़ी संख्या में छात्र धर्मराज हॉस्टल चौराहे पर इकट्ठा होकर धरना दे रहे हैं।

आईआईटी बीएचयू में छेड़खानी का सनसनीखेज मामला सामने आया है। मामला बुधवार (1 नवंबर, 2023) का है। जहाँ कैम्पस में ही रात करीब 2 बजे साथी संग घूम रही छात्रा को पहले बाइक सवार युवकों ने रोका, उनके साथी से मारपीट की और छात्रा को अलग ले जाकर उनसे छेड़खानी करके उसका वीडियो बना लिया। आरोप है कि उन मनबढ़ बदमाशों ने महिला स्टूडेंट के कपड़े फाड़े और फिर उसे सड़क किनारे आपत्तिजनक हालत में छोड़ गए। आरोपितों की संख्या 3 बताई जा रही है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, छेड़खानी की इस घटना की खबर गुरुवार (2 नवंबर, 2023) को जैसे ही परिसर में हुई, पूरे परिसर के छात्र इकट्ठा होकर धरने पर बैठ गए। धरना आज भी जारी है। छात्र IIT के गेट पर आरोपितों की गिरफ्तारी और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए धरने पर बैठे हैं। धरनारत छात्रों की माने तो परिसर में ऐसी घटनाएँ अक्सर होती हैं लेकिन सुरक्षा को लेकर यहाँ पर किसी तरह का कोई इंतजाम नहीं है।

छेड़खानी की घटना की खबर सुनकर प्रशासन भी चौकन्ना हो गया है। ऑपइंडिया ने डीन ऑफ़ स्टूडेंट अफेयर्स IT BHU से भी बात की। उन्होंने घटना की पुष्टि करते हुए अभ ज्यादा जानकारी होने से इनकार किया। कहा मामले में छात्रा की शिकायत पर एफआईआर दर्ज कराई गई है। वहीं इस बड़ी घटना के बाद आईआईटी बीएचयू में सुबह से ही छात्र-छात्राएँ सड़कों पर हैं। इतना ही नहीं संस्थान के सभी डिपार्टमेंट के सभी क्लासेस भी बंद हैं।

दर्ज शिकायत के अनुसार, आरोपितों ने छात्रा के कपड़े उतारे और किस किया। उन्होंने इसका वीडियो भी बनाया। जिससे छात्र भड़के हुए हैं। बड़ी संख्या में छात्र धर्मराज हॉस्टल चौराहे पर इकट्ठा होकर धरना दे रहे हैं। साथ ही हाथ में हैशटैग Campus Closed और हैशटैग जस्टिस लिखी हुई तख्तियाँ हाथ में लिए हुए कार्रवाई की माँग कर रहे हैं। प्रदर्शनकारी छात्रों ने बताया कि कैम्पस में लड़कियाँ सुरक्षित नहीं हैं। कैम्पस में ज्यादातर जगहों पर सुरक्षाकर्मी नहीं रहते और कैम्पस में लगे सीसीटीवी भी खराब पड़े हैं।  

छात्रा का बनाया आपत्तिजनक वीडियो, एफआईआर दर्ज

एफआईआर में छात्रा ने बताया, “मैं अपने हस्टल न्यू गर्ल्स IIT BHU से निकली थी। जैसे ही गाँधी स्मृति छात्रावास चौराहे के पास पहुँची, वहीं पर मेरा दोस्त मुझे मिला। हम दोनों साथ में जा रहे थे कि रास्ते में कर्मन बाबा मन्दिर से करीब 300-400 मीटर के बीच एक बाइक आई, जिस पर तीन लोग बैठे हुए थे। वे लोग अपनी बाइक वहीं खड़ी करके मुझे और मेरे दोस्त को अलग कर दिए। मेरा मुँह पूरी तरह से दबा लिए।

वे यहीं नही रुके मुझे एक कोने में लेकर गए। पहले मुझे किस किया। उसके बाद मेरे सारे कपड़े निकालकर विडियो और फोटो बनाया। जब मैं बचाव के लिए चिल्लाई तो मुझे मारने की धमकी दी। मेरा फोन नंबर भी लिया और 10-15 मिनट तक मुझे बंधक बनाए रखा। फिर आपत्तिजनक हालत में छोड़ गए।”

आरोपित छात्रा का मोबाइल भी अपने साथ ले गए एवं जाते-जाते जान से मारने की धमकी भी दी है। वहीं छात्रा ने घटना के बाद पास के ही एक प्रोफेसर घर मदद के लिए गई। प्रोफ़ेसर ने छात्रा को सुरक्षकर्मियों के पास पहुँचाया। जहाँ से बाद में लंका थाना में शिकायत की गई। छात्रा की शिकायत पर लंका थाने में धारा 354 , 506 IPC और IT एक्ट की धारा 66 E के तहत FIR दर्ज की गई है। 

घटना में 3 युवक थे शामिल

बताया जा रहा है घटना में 3 युवक शामिल थे। जो बाहरी बताए जा रहे हैं। हालाँकि, उनकी पहचान नहीं हो पाई है।  इस वारदात के बाद मौके पर लंका थाना के SO सहित कई पुलिस अधिकारी धरनास्थल पर मौजूद हैं। भेलूपुर एसीपी प्रवीण सिंह ने बताया कि इस मामले में छात्रों से बातचीत की जा रही है। उनके शिकायत के आधार पर आगे पुलिस कार्रवाई करेगी। 

गौरतलब है कि बीएचयू में 2017 में भी छेड़खानी की बड़ी घटना सामने आई थी। तब भी खूब बवाल हुआ था। 

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

ऋषिकेश AIIMS में भर्ती अपनी माँ से मिलने पहुँचे CM योगी आदित्यनाथ, रुद्रप्रयाग हादसे के पीड़ितों को भी नहीं भूले

उत्तराखंड के ऋषिकेश से करीब 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यमकेश्वर प्रखंड का पंचूर गाँव में ही योगी आदित्यनाथ का जन्म हुआ था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -