Friday, June 21, 2024
Homeदेश-समाजमस्जिद के आगे हमला, नमाज के समय DJ बजा रहे दलित परिवार की पिटाई,...

मस्जिद के आगे हमला, नमाज के समय DJ बजा रहे दलित परिवार की पिटाई, कश्यप परिवार पर चलाई लाठियाँ, रमाकांत यादव को घोंपा चाकू: होली पर कई राज्यों में हिंसा

कौशाम्बी में दलित समुदाय के मुकेश सरोज होली के दिन DJ पर अपने साथियों सहित नाच-गा रहे थे। तभी गाँव के ही मुस्लिम वर्ग के कुछ लोग वहाँ पहुँचे।

सोमवार (25 मार्च, 2024) को देश में धूमधाम से होली का त्योहार मनाया गया। इस अवसर पर देश के कई हिस्सों में अराजक तत्वों द्वारा हिंसक गतिविधियों को भी अंजाम दिया गया। उत्तराखंड, पंजाब और उत्तर प्रदेश से भी इसी प्रकार की हरकतें की गईं हैं। पंजाब के लुधियाना में मस्जिद के आगे एक युवक की पिटाई का आरोप लगा है जबकि उत्तराखंड के रुड़की में रंग पड़ जाने पर लाठी-डंडों से हमले जैसी घटना सामने आई है।

वहीं उत्तर प्रदेश के कौशाम्बी में फाग के बज रहे DJ के दौरान नमाज़ का वक्त बता कर विवाद किया गया। पुलिस इन तीनों मामलों की जाँच कर रही है। यूपी के ही कुशीनगर में हिन्दू यादव समाज के एक व्यक्ति पर मुस्लिम युवक ने हमला कर दिया।

मस्जिद के आगे युवक पर हमला

पहला मामला पंजाब के लुधियाना का है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यहाँ के टिब्बा थाना क्षेत्र में रहने वाले अश्वनी मिश्रा ने पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई है। शिकायत में उन्होंने बताया है कि उनका बेटा करन होली खेल कर घर आ रहा था। तभी संधू नगर इलाके में पड़ने वाली नूरानी मस्जिद के आगे लगभग 150 की तादाद में जमा हमलावरों ने उस पर हमला कर दिया। आरोप है कि हमले में करन और उसका साथी हनी सिर में चोट लगने की वजह से घायल हो गए हैं।

घटना 25 फरवरी 2024 की बताई जा रही है। हालाँकि इस मामले में दूसरे पक्ष की तरफ से मोहम्मद सुल्तान ने शिकायत दर्ज करवाई है उन्होंने आरोप लगाया है कि उन पर तेज धार वाले हथियारों से दूसरे पक्ष ने हमला किया है। इस दौरान वाहनों को भी नुकसान पहुँचा है। पुलिस दोनों पक्षों द्वारा मिली शिकायतों पर जाँच कर रही है।

रंग गिरते ही भड़क उठा मुस्लिम युवक

दूसरा मामला उत्तराखंड के हरिद्वार जिले का है। यहाँ के कोतवाली मंगलौर के रहने वाले अजय कश्यप ने पुलिस में तहरीर दी है। तहरीर में उन्होंने बताया कि सोमवार को वो होली खेल रहे थे। वहीं पर DJ भी बज रहा था जिस पर कुछ लोग नाच रहे थे। इसी नाच को देखने के लिए कुछ मुस्लिम युवक वहाँ रुक गए। तभी थोड़ा सा रंग वहाँ खड़े एक मुस्लिम युवक पर गिर पड़ा। मुस्लिम युवक ने इस बार पर गुस्सा हो कर विवाद शुरू कर दिया। आरोप है कि जिस युवक पर रंग गिरा था वो वहाँ से जा कर अपने कई साथियों सहित वापस लौटा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन सभी के पास लाठी-डंडे भी बताए जा रहे हैं। इन सभी ने होली खेल रहे लोगों पर हमला कर दिया। अचानक हुए इस हमले में सनी और सचिन नाम के 2 लोग घायल हो गए। हमलावर जान से मारने की धमकी दे कर फरार हो गए। पुलिस ने कुल 6 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज की है। इसमें असलम, सोनू और आफ़ताब को नामजद किया गया है। मामले में कानूनी कार्रवाई की जा रही है।

नमाज के टाइम फाग के DJ पर विवाद

तीसरा मामला उत्तर प्रदेश के कौशाम्बी जिले का है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यहाँ के थानाक्षेत्र करारी के गाँव छिमिरछा में DJ बजने को ले कर 2 पक्षों में विवाद हो गया। बताते हैं कि यहाँ दलित समुदाय के मुकेश सरोज होली के दिन DJ पर अपने साथियों सहित नाच-गा रहे थे। तभी गाँव के ही मुस्लिम वर्ग के कुछ लोग वहाँ पहुँचे। उन्होंने नमाज़ का वक्त बता कर DJ बंद करने को कहा। मुकेश सरोज ने ऐसा करने से मना किया तो दोनों पक्षों में विवाद शुरू हो गया।

कुछ ही देर में यह विवाद गाली-गलौज और मारपीट में तब्दील हो गया। मामले की जानकारी बजरंग दल के सदस्यों को हुई तो वो पहुँच कर नारेबाजी करने लगे। आनन-फानन में पुलिस बल घटनास्थल पर पहुँचा। दोनों पक्षों को समझा बुझा कर शांत करवाया गया। गाँव में तनाव को देखते हुए पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। मुकेश सरोज की तहरीर पर मुस्लिम पक्ष के 13 नामजद और 27 अज्ञात के खिलाफ FIR दर्ज किया गया है। पुलिस मामले की जाँच में जुटी हुई है।

कुशीनगर: होली पर मुस्लिम युवक ने किया जानलेवा हमला

हाटा तहसील के अहरौली थाना के तहत आने वाले भटगाँवा में एक हिन्दू व्यक्ति को एक मुस्लिम युवक ने चाकू मार दिया। पीड़ित की गंभीर स्थिति को देखते हुए उसे गोरखपुर के अस्पताल में रेफर कर दिया गया है। पीड़ित रमाकांत यादव होलिका जलाने के लिए घर से बाहर निकले थे। एक दुकान पर रास्ते में नबी हसन का बेटा फिरोज मिल गया और बात करते-करते ही उसने अचानक से चाकू से ताबड़तोड़ वार किए। सिर पर हमले किए जाने के बाद रमाकांत यादव वहाँ से भागे

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

साल भर में 70% कम हुआ स्विस बैंकों में रखा धन, 2019 से भारत के साथ जानकारी साझा कर रहा है स्विट्जरलैंड: जानिए क्यों...

भारत में ग्राहक जमा खातों और अन्य बैंक शाखाओं के माध्यम से रखी गई धनराशि में भी काफी गिरावट आई है।

सियालकोट से स्वात घूमने गया युवक, इस्लामी भीड़ ने पहले पीटा फिर आग में झोंका: पाकिस्तान में ईशनिंदा के आरोप में एक और हत्या,...

पाकिस्तान में युवक पर ईशनिंदा का आरोप लगाकर इस्लामी कट्टरपंथियों ने उसे पुलिस थाने से निकालकर मार डाला। इस दौरान थाने में भी आग लगा दी गई।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -