Monday, May 20, 2024
Homeदेश-समाजबंगाल के शिक्षक भर्ती घोटाले में 23753 टीचरों को अब 12% ब्याज के साथ...

बंगाल के शिक्षक भर्ती घोटाले में 23753 टीचरों को अब 12% ब्याज के साथ लौटाना होगा अब तक मिला वेतन: ममता बनर्जी सरकार को हाईकोर्ट का झटका, चलती रहेगी CBI जाँच

जस्टिस दबंग्सु बासक और मोहम्मद शब्बर रशीदी ने CBI से कहा है कि वो 3 महीने में जाँच की प्रगति की रिपोर्ट सबमिट करे। कुछ याचिकाकर्ताओं ने आदेश पर स्टे लगाने की अपील की थी, जिसे नकार दिया गया।

पश्चिम बंगाल में हुए SSC भर्ती घोटाले में कलकत्ता हाईकोर्ट ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली TMC सरकार को झटका दिया है। स्कूल भर्ती घोटाले पर फैसला सुनाते हुए कलकत्ता उच्च न्यायालय ने कहा कि 2016 के पूरे पैनल को रद्द किया जाए। 9वीं से लेकर 12वीं ग्रुप C एवं D में हुई सभी नियुक्तियों को अवैध ठहराते हुए कलकत्ता हाईकोर्ट ने कहा कि 23,753 नौकरियों को रद्द किया जाए। इतना ही नहीं, इन सभी को 4 सप्ताह के भीतर पूरा वेतन लौटाना होगा, वो भी 12% ब्याज के साथ।

साथ ही कलकत्ता उच्च न्यायालय ने अधिकारियों को भी निर्देश दिया है कि 6 हफ्ते के भीतर इन सभी से पैसे की वसूली की जाए। ‘स्कूल सेवा आयोग’ को निर्देश दिया गया है कि वो इन रिक्तियों को लेकर फिर से नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू करने का आदेश दिया। हालाँकि, इस दौरान ये स्पष्ट कहा गया कि CBI की इस मामले में चल रही जाँच जारी रहेगी और वो किसी भी आरोपित को ज़रूरत पड़ने पर हिरासत में ले सकती है। साथ ही 23 लाख परीक्षार्थियों की OMR शीट का पुनर्मूल्यांकन भी होगा।

प्रशासन को कहा गया है कि नई नियुक्तियों को लेकर अगले 15 दिनों में कार्यवाही शुरू की जाए। हालाँकि, एक शिक्षक के मामले को अदालत ने अपवाद माना है। कैंसर से पीड़ित सोमा दास की नौकरी बची रहेगी। ये नियुक्तियाँ सरकारी और सरकार द्वारा समर्थित स्कूलों के लिए हुई थीं। जस्टिस दबंग्सु बासक और मोहम्मद शब्बर रशीदी ने CBI से कहा है कि वो 3 महीने में जाँच की प्रगति की रिपोर्ट सबमिट करे। कुछ याचिकाकर्ताओं ने आदेश पर स्टे लगाने की अपील की थी, जिसे नकार दिया गया।

हाईकोर्ट के आदेश के बाद परिसर के बाहर इंतज़ार कर रहे कई अभ्यर्थी खुश हुए, वहीं कई उदास नज़र आए। एक ने कहा कि हम इस दिन का कई दिनों से इंतज़ार कर रहे थे, अब हमें अंततः न्याय मिल गया है। इस मामले में ED पहले ही ममता बनर्जी के करीबी मंत्री रहे पार्थो चटर्जी को गिरफ्तार कर चुकी है। उनकी करीबी अर्पिता मुखर्जी के ठिकाने से 50 करोड़ रुपए कैश भी बरामद हुआ। पार्थो के एक रिश्तेदार प्रसन्ना रॉय को भी गिरफ्तार किया जा चुका है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

भारत पर हमले के लिए 44 ड्रोन, मुंबई के बगल में ISIS का अड्डा: गाँव को अल-शाम घोषित चला रहे थे शरिया, जिहाद की...

साकिब नाचन जिन भी युवाओं को अपनी टीम में भर्ती करता था उनको जिहाद की कसम दिलाई जाती थी। इस पूरी आतंकी टीम को विदेशी आकाओं से निर्देश मिला करते थे।

कनाडा, अमेरिका, अरब… AAP ने करोड़ों का लिया चंदा, लेकिन देने वालों की पहचान छिपा ली: ED का खुलासा, खालिस्तानी आतंकी पन्नू ने भी...

ED की एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि AAP ने ₹7.08 करोड़ की विदेशी फंडिंग में गड़बड़ियाँ की हैं। इस रिपोर्ट को गृह मंत्रालय को भेजा गया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -