Wednesday, July 24, 2024
Homeदेश-समाजपश्चिम बंगाल के एक स्कूल में ब्लास्ट: टीचर और 10 छात्राएँ घायल, पुलिस कर रही...

पश्चिम बंगाल के एक स्कूल में ब्लास्ट: टीचर और 10 छात्राएँ घायल, पुलिस कर रही मामले की जाँच

अर्नब गुहा दास नाम के विज्ञान के शिक्षक 12वीं कक्षा की कुछ छात्राओं के साथ काफी दिनों से बंद स्कूल के ‘प्रयोगशाला’ में साइंस की प्रैक्टिकल की क्लास ले रहे थे। उसी दौरान यह ब्लास्ट हुआ।

पश्चिम बंगाल के एक स्कूल में विस्फोट की घटना सामने आई है। यह विस्फोट मंगलवार (1 अगस्त, 2023) को बंगाल के उत्तर 24 परगना के बशीरहाट उपखंड के टाकी नगरपालिका में टाकी षष्ठीचरण नीलमाधव उच्च बालिका विद्यालय में हुई।

स्कूल की प्रयोगशाला में अमोनिया से भरे एक जार में ब्लास्ट हो गया। इसके कारण विज्ञान के शिक्षक समेत कम से कम 10 छात्राएँ गंभीर रूप से घायल हो गई हैं। घटना के बाद जहाँ घायल छात्राओं को अस्पताल पहुँचाया गया वहीं स्कूल की लेबोरेटरी में ब्लास्ट से अन्य छात्राओं में भी दहशत फैल गई है। 

स्कूल लेबोरेटरी में ब्लास्ट

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अर्नब गुहा दास नाम के विज्ञान के शिक्षक 12वीं कक्षा की कुछ छात्राओं के साथ काफी दिनों से बंद स्कूल के ‘प्रयोगशाला’ में साइंस की प्रैक्टिकल की क्लास ले रहे थे। उसी दौरान यह ब्लास्ट हुआ। हालाँकि, प्राथमिक जाँच के आधार पर यह दावा किया जा रहा है कि अमोनिया गैस से भरे एक जार के फटने से यह दुर्घटना हुई।

स्कूल में जब यह हादसा हुआ, तब छात्राएँ विभिन्न केमिकल्स डालकर कुछ प्रयोग कर रही थीं। रिपोर्ट के अनुसार, ब्लास्ट की तेज आवाज सुनकर विद्यालय के अन्य शिक्षक व छात्र दौड़कर जब प्रयोगशाला की तरफ आए तो पहले तो यह समझ नहीं पाए कि आखिर हुआ क्या है और धमाके की यह आवाज कहाँ से आई है। लेकिन जब लेबोरेटरी की ओर देखा तो शिक्षक और छात्राएँ घायल हालत में जमीन पर पड़ी हुई मिलीं। 

बता दें कि घायल शिक्षक और छात्राओं को अफरा-तफरी में लेबोरेटरी से बाहर निकाला गया और उन्हें टाकी ग्रामीण अस्पताल ले जाया गया, जहाँ उनका इलाज चल रहा है। वहीं कुछ मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, छात्राओं की हालत गंभीर बताई जा रही है।  

जाँच के आदेश 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, विद्यालय ने बताया कि विज्ञान की यह प्रयोगशाला काफी दिनों से बंद थी। अभी तक हालाँकि यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि अमोनिया कंटेनर में विस्फोट कैसे और क्यों हुआ? पुलिस मामले की जाँच कर रही है। वहीं शिक्षा विभाग के हस्तक्षेप के बाद विद्यालय की ओर से भी इसकी जाँच का आदेश दिया गया है। 

गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल के शिक्षा विभाग ने भी पूरी घटना को लेकर रिपोर्ट तलब की है। जिला उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने स्कूल के प्रिंसिपल से पूरी घटना की रिपोर्ट माँगी है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘एंजेल टैक्स’ खत्म होने का श्रेय लूट रहे P चिदंबरम, भूल गए कौन लेकर आया था: जानिए क्या है ये, कैसे 1.27 लाख StartUps...

P चिदंबरम ने इसके खत्म होने का श्रेय तो ले लिया, लेकिन वो इस दौरान ये बताना भूल गए कि आखिर ये 'एंजेल टैक्स' लेकर कौन आया था। चलिए 12 साल पीछे।

पत्रकार प्रदीप भंडारी बने BJP के राष्ट्रीय प्रवक्ता: ‘जन की बात’ के जरिए दिखा चुके हैं राजनीतिक समझ, रिपोर्टिंग से हिला दी थी उद्धव...

उन्होंने कर्नाटक स्थित 'मणिपाल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी' (MIT) से इलेक्ट्रॉनिक एवं कम्युनिकेशंस में इंजीनियरिंग कर रखा है। स्कूल में पढ़ाया भी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -