Sunday, July 3, 2022
Homeदेश-समाजमहाराष्ट्र के बाद अब बंगाल पुलिस ने नूपुर शर्मा को जारी किया समन, पूछताछ...

महाराष्ट्र के बाद अब बंगाल पुलिस ने नूपुर शर्मा को जारी किया समन, पूछताछ के लिए पेश होने को कहा: TMC के अबू सोहैल ने कराई थी FIR

इससे पहले तृणमूल कॉन्ग्रेस अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के नेता अबू सौहेल ने उनके खिलाफ पश्चिम बंगाल के पुरबा मेदिनीपुर जिले के कांथी पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई थी।

पैगंबर मुहम्मद और उनकी बीवी आयशा के बारे में कथित टिप्पणी को लेकर कोलकाता पुलिस ने बीजेपी की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा (Nupur Sharma)को सोमवार को समन जारी किया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, नारकेलडांगा पुलिस स्टेशन (Narkeldanga Police Station) ने यह समन जारी किया है। पूर्व भाजपा नेता को सीआरपीसी की धारा 41 ए के तहत 20 जून को पूछताछ के लिए तलब किया गया है।

पुलिस ने नूपुर शर्मा के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 34, 153 ए (धर्म के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना) के तहत प्राथमिकी दर्ज की है। उनके ऊपर आईपीसी की धारा 295ए (जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण कृत्य, जिसका उद्देश्य किसी भी वर्ग की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुँचाना) और 298 (किसी भी व्यक्ति की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुँचाने के इरादे से बोले गए शब्द) के तहत भी आरोप लगाए गए हैं।

इससे पहले तृणमूल कॉन्ग्रेस अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के नेता अबू सौहेल ने उनके खिलाफ पश्चिम बंगाल के पुरबा मेदिनीपुर जिले के कांथी पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई थी। अबू सोहैल के मुताबिक, नूपुर शर्मा ने पैगंबर मोहम्मद का अपमान किया है और इसलिए उनके खिलाफ एक्शन होना ही चाहिए। उसने धमकी दी थी कि अगर पुलिस उसे गिरफ्तार नहीं करती है तो वह सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करेगा। मुंबई पुलिस ने भी पूर्व भाजपा प्रवक्ता को समन जारी किया है और उन्हें 25 जून, 2022 को सुबह 11:00 बजे पेश होने के लिए कहा है। इसके अलावा मुंब्रा थाने से भी नूपूर को 22 जून को पेश होने को कहा गया है।

बता दें कि नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) के खिलाफ जब से ऑल्ट न्यूज के को-फाउंडर जुबैर ने कट्टरपंथियों इस्लामवादियों को भड़काया है, तभी से उन्हें लगातार जान से मारने की धमकियाँ दी जा रही हैं। पाकिस्तान के आतंकी संगठन TLP के समर्थकों ने शर्मा पर 50 लाख रुपए का इनाम घोषित किया था।

हैदराबाद की स्थानीय पार्टी AIMIM (इंकलाब) ने 29 मई 2022 को नूपुर शर्मा की हत्या करने वाले को 1,00,00,000 रुपए का इनाम देने का ऐलान किया था। इसके नेता कवी अब्बासी का नूपुर शर्मा को धमकी देने और हिन्दू धर्म को लेकर अपमानजनक टिप्पणी करने का वीडियो सामने आया था। इसमें वह शर्मा को ‘सफेदपोश वेश्या’ कहता है।

वहीं, नूपुर शर्मा ने दावा किया है कि पैगंबर मुहम्मद के बारे में उनकी टिप्पणी ‘भगवान शिव का अपमान’ किए जाने की प्रतिक्रिया के रूप में थी, क्योंकि वह इसे बर्दाश्त नहीं कर सकीं। पार्टी से निलंबित किए जाने के बाद उन्होंने इसके लिए माफी भी माँग ली है। इसके बावजूद कट्टरपंथी लोगों द्वारा उन्हें लगातार जान से मारने की धमकी दी जा रही है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

8 लोग थे निशाने पर, एक डॉक्टर को वीडियो बना माँगनी पड़ी थी माफ़ी: उमेश कोल्हे के गले पर 5 इंच चौड़ा, 7 इंच...

उमेश कोल्हे के गले पर जख्म 5 इंच चौड़ा, 5 इंच लंबा और 5 इंच गहरा था। साँस वाली नली, भोजन निगलने वाली नली और आँखों की नसों पर भी वार किए गए थे।

सिर कलम करने में जिस डॉ युसूफ का हाथ, वो 16 साल से था दोस्त: अमरावती हत्याकांड में कश्मीर नरसंहार वाला पैटर्न, उदयपुर में...

अमरावती में उमेश कोल्हे की हत्या में उनका 16 साल पुराना वेटेनरी डॉक्टर दोस्त यूसुफ खान भी शामिल था। उसी ने कोल्हे की पोस्ट को वायरल किया था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
202,752FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe