Wednesday, July 24, 2024
Homeराजनीति70 साल, ₹4.82 लाख करोड़ के घोटाले: 'कॉन्ग्रेस फाइल्स' के पहले एपिसोड में खुली...

70 साल, ₹4.82 लाख करोड़ के घोटाले: ‘कॉन्ग्रेस फाइल्स’ के पहले एपिसोड में खुली भ्रष्टाचार की पोल, बताया इतने पैसे में क्या सब हो सकता था

'कॉन्ग्रेस फाइल्स' में बीजेपी ने कॉन्ग्रेस पर आरोप लगाया है कि कॉन्ग्रेस ने देश में 70 सालों तक राज करते हुए घोटाले और भ्रष्टाचार से जनता की गाढ़ी कमाई के 48 खरब 20 अरब 69 करोड़ रुपए (₹4820690000000) की लूट की है।

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने कॉन्ग्रेस राज में हुए घोटालों को लेकर एक वीडियो जारी किया है। ‘कॉन्ग्रेस फाइल्स’ नामक इस वीडियो में भाजपा ने आरोप लगाया है कि देश में 70 सालों तक राज करने वाली कॉन्ग्रेस पार्टी ने अपने शासन काल में 48,20,69,00,00,000 रुपए का घोटाला किया है।

दरअसल, कॉन्ग्रेस पर घोटाले और भ्रष्टाचार करने का आरोप लंबे समय से लगता रहा है। कॉन्ग्रेस सरकार में हुए घोटालों की एक लंबी लिस्ट है। इसको लेकर ही भाजपा ने ‘कॉन्ग्रेस फाइल्स’ (Congress Files) नामक यह वीडियो जारी किया है। इस वीडियो को देखने पर शुरुआत में ही यह बात पूरी तरह से क्लियर हो गई है कि बीजेपी कॉन्ग्रेस सरकार के दौर में हुए घोटालों की एक सीरीज जारी करने वाली है। इस सीरीज का यह पहला एपिसोड है। इस एपिसोड का टाइटल है, ‘कॉन्ग्रेस मतलब करप्शन’।

‘कॉन्ग्रेस फाइल्स’ में बीजेपी ने कॉन्ग्रेस पर आरोप लगाया है कि कॉन्ग्रेस ने देश में 70 सालों तक राज करते हुए घोटाले और भ्रष्टाचार से जनता की गाढ़ी कमाई के 48 खरब 20 अरब 69 करोड़ रुपए (₹4820690000000) की लूट की है। वीडियो में कहा गया है कि कॉन्ग्रेस सरकार में हुए घोटाले की इस रकम से देश की सुरक्षा से लेकर विकास तक के कई काम किए जा सकते थे।

यही नहीं, वीडियो में दावा किया गया है कि घोटाले की रकम इतनी बड़ी है कि इससे 24 आईएनएस विक्रांत, 300 राफेल विमान, 1000 मंगल मिशन बनाए या खरीदे जा सकते थे। लेकिन, कॉन्ग्रेस ने देश का बंटाधार कर दिया। कॉन्ग्रेस के भ्रष्टाचार और घोटाले की कीमत देश को चुकानी पड़ी। यही कारण है कि हमारा देश प्रगति और उन्नति की राह में कॉन्ग्रेस की वजह से पिछड़ गया।

यूपीए सरकार के घोटालों की लिस्ट

कॉन्ग्रेस फाइल्स (Congress Files) के इस पहले वीडियो में भाजपा ने मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार में हुए घोटालों को लेकर भी बात की है। इसमें साल 2004 से लेकर 2014 तक हुए घोटालों की लिस्ट दिखाई गई है। भाजपा ने आरोप लगाया है कि मनमोहन सिंह के प्रधानमंत्री रहते हुए देश में एक के बाद एक घोटाले होते रहे। लेकिन मनमोहन सिंह नीरो (नीरो रोम साम्राज्य का सबसे क्रूर शासक था) की तरह बाँसुरी बजाते रहे।

वीडियो में बताया गया है कि मनमोहन सिंह सरकार में 1 लाख 86 हजार करोड़ रुपए का कोयला घोटाला हुआ था। वहीं, 1 लाख 76 हजार करोड़ का 2जी स्पेक्ट्रम घोटाला, करीब 10 हजार करोड़ रुपए का मनरेगा घोटाला, 70 हजार करोड़ रुपए का कॉमनवेल्थ घोटाला हुआ था। यही नहीं, इटली से मँगाए गए 12 हेलीकॉप्टरों की खरीदी में 362 करोड़ रुपए की दलाली का भी आरोप लगाया है। वीडियो में कहा गया है कि रेलवे बोर्ड के चेयरमैन की कुर्सी के लिए 12 करोड़ रुपए के घूसकांड को अंजाम दिया गया था।

भाजपा ने दावा किया है कि यूपीए सरकार के समय अखबार या फिर कोई भी कोई भी न्यूज चैनल देखा जाए तो उसमें घोटाले और घूँसखोरी की खबरें जरूर सामने आतीं थीं। वीडियो के आखिर में कहा गया है, “कॉन्ग्रेस के घोटालों की यह तो सिर्फ झाँकी है, पिक्चर अभी बाकी है।” साथ ही बताया गया है कि कॉन्ग्रेस फाइल्स के अगले एपिसोड में दिखाया जाएगा कि राजीव गाँधी की 2 करोड़ रुपए की पेंटिंग बेचने के किए कॉन्ग्रेस परिवार लोगों को धमकी दे रहा था।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘मेरे बेटे को मार डाला’: आधुनिक पश्चिमी सभ्यता ने दुनिया के सबसे अमीर शख्स को भी दे दिया ऐसा दर्द, कहा – Woke वाले...

लिंग-परिवर्तन कराने वाले को उसके पुराने नाम से पुकारना 'Deadnaming' कहलाता है। उन्होंने कहा कि इसका अर्थ है कि उनका बेटा मर चुका है।

‘बंद ही रहेगा शंभू बॉर्डर, JCB लेकर नहीं कर सकते प्रदर्शन’: सुप्रीम कोर्ट ने ‘आंदोलनजीवी’ किसानों को दिया झटका, 15 अगस्त को दिल्ली कूच...

सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब और हरियाणा के बीच शंभू बॉर्डर को अभी बंद ही रखने का आदेश दिया है। कोर्ट ने कहा किसान JCB लेकर प्रदर्शन नहीं कर सकते।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -