Sunday, June 16, 2024
Homeराजनीति'बंगाल की अवैध पटाखा फैक्ट्री में पंचायत चुनाव के लिए बन रहे थे बम':...

‘बंगाल की अवैध पटाखा फैक्ट्री में पंचायत चुनाव के लिए बन रहे थे बम’: BJP नेता शुभेंदु अधिकारी ने ममता सरकार को बताया जिम्मेदार, NIA जाँच को लेकर हाई कोर्ट में याचिका

इस संबंध में मजूमदार ने केंद्रीय गृहमंत्रालय को भी एक पत्र लिखा है। इस पत्र में उन्होंने लिखा है कि पूर्वी मेदिनीपुर के एगरा में हुए बम धमाके की जाँच NIA से कराई जाए, ताकि सच्चाई सामने आ सके। सुकांत मजूमदार ने आगे लिखा है कि घटनास्थल के आसपास कई अवैध पटाखे बनाने वाली फैक्ट्रियाँ हैं। इस तरह की घटनाएँ इलाके के लोगों की सुरक्षा के लिए चिंताजनक हैं।

पश्चिम बंगाल के पूर्व मेदिनीपुर जिले में मंगलवार (16 मई, 2023) को एक फैक्ट्री में हुए धमाके को लेकर भाजपा नेता शुभेंदु अधिकारी ने सनसनीखेज आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि इस अवैध फैक्ट्री में बम बनाए जाते थे। बताते चलें कि विस्फोट में अब तक 9 लोगों की मौत हो चुकी है। बंगाल BJP इसकी NIA से जाँच कराने की माँग की है।

इन बमों का आगामी पंचायत चुनाव में इस्तेमाल की आशंका की बात करते हुए शुभेंदु अधिकारी ने कहा, “TMC और फैक्ट्री मालिक की मिलीभगत है। भानु बाग एक स्थानीय टीएमसी नेता है और 2013-18 में पंचायत सदस्य था। उसे ममता बनर्जी से सुरक्षा प्राप्त है।”

राज्य की मुख्यमंत्री सत्ताधारी तृणमूल कॉन्ग्रेस (TMC) की सर्वेसर्वा ममता बनर्जी से उन्होंने इस्तीफे की माँग कही। उन्होंने कहा, “सीएम को अपने पद से इस्तीफा दे देना चाहिए। मैंने इस मामले की एनआईए जाँच के लिए याचिका दायर की है।”

बताते चलें कि इस विस्फोट की NIA जाँच की माँग वाली याचिका को बंगाल विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी और बंगाल भाजपा के अध्यक्ष सुकांत मजूमदार की अगुवाई में पार्टी ने कलकत्ता हाईकोर्ट में एक याचिका दाखिलि की है। इस मामले में हाईकोर्ट गुरुवार (18 मई 2023) को सुनवाई करेगा। मेदिनीपुर के एगरा स्थित पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट में 9 लोगों की जान चली गई है।

शुभेंदु अधिकारी ने इस विस्फोट के लिए राज्य की ममता बनर्जी सरकार को जिम्मेदार ठहराया है। इसके साथ ही उन्होंने मरने वालों के लिए मुआवजे की माँग की है। शुभेंदु अधिकारी ने कहा, “पुलिस और राज्य सरकार इस घटना के लिए जिम्मेदार है। हमने पटाखे फैक्टरी में जान गँवाने वाले लोगों के लिए राज्य सरकार से प्रत्येक के लिए 10 लाख रुपए मुआवजे की माँग की है।”

इस संबंध में मजूमदार ने केंद्रीय गृहमंत्रालय को भी एक पत्र लिखा है। इस पत्र में उन्होंने लिखा है कि पूर्वी मेदिनीपुर के एगरा में हुए बम धमाके की जाँच NIA से कराई जाए, ताकि सच्चाई सामने आ सके। सुकांत मजूमदार ने आगे लिखा है कि घटनास्थल के आसपास कई अवैध पटाखे बनाने वाली फैक्ट्रियाँ हैं। इस तरह की घटनाएँ इलाके के लोगों की सुरक्षा के लिए चिंताजनक हैं।

बीजेपी नेता ने आगे लिखा है कि घटना के संदर्भ में यह जानना जरूरी है कि यह किसी ऐसे नेटवर्क का हिस्सा तो नहीं, जो गैरकानूनी गतिविधियों में संलिप्त है। सुकांत मजूमदार का कहना है कि राज्य में पंचायत चुनाव नजदीक आ रहे हैं, ऐसे में अवैध गतिविधियों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। उन्होंने मामले की गंभीरता को देखते हुए केंद्र सरकार से दखल देने और एनआईए जाँच की अपील की है।

बता दें घटनास्थल का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। रिपोर्टों के मुताबिक धमाका इतना शक्तिशाली था कि जिस रिहायशी इमारत में यह फैक्ट्री चलाई जा रही थी वह पूरी तरह ढह गई। वीडियो में धमाके के बाद जली हुई फैक्ट्री और खेतों व आस पास के इलाके में पड़े अधजले शव देखे जा सकते हैं। सीएम ममता ने मृतकों के परिजनों को ढाई-ढाई लाख रुपए की आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

गलत वीडियो डालने वाले अब नहीं बचेंगे: संसद के अगले सत्र में ‘डिजिटल इंडिया बिल’ ला सकती है मोदी सरकार, डीपफेक पर लगाम की...

नरेंद्र मोदी सरकार आगामी संसद सत्र में डीपफेक वीडियो और यूट्यूब कंटेंट को लेकर डिजिटल इंडिया बिल के नाम से पेश किया जाएगा।

आतंकवाद का बखान, अलगाववाद को खुलेआम बढ़ावा और पाकिस्तानी प्रोपेगेंडा को बढ़ावा : पढ़ें- अरुँधति रॉय का 2010 वो भाषण, जिसकी वजह से UAPA...

अरुँधति रॉय ने इस सेमिनार में 15 मिनट लंबा भाषण दिया था, जिसमें उन्होंने भारत देश के खिलाफ जमकर जहर उगला था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -