Friday, April 19, 2024
Homeराजनीति6000 KM हाई-वे, 5 साल में इंफ्रास्ट्रक्चर पर 100 लाख करोड़ रुपए लगाएगी सरकार:...

6000 KM हाई-वे, 5 साल में इंफ्रास्ट्रक्चर पर 100 लाख करोड़ रुपए लगाएगी सरकार: बजट 2020

2500 किलोमीटर एक्सप्रेस हाईवे, 9000 किलोमीटर इकॉनमिक कॉरिडोर, 2000 किलोमीटर स्ट्रेटेजिक हाईवे बनेगा। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे, चेन्नई-बेंगलुरू एक्सप्रेस जल्दी बन कर तैयार होगा।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का दूसरा बजट पेश कर रही हैं। इंफ्रास्ट्रक्चर पर वित्त मंत्री ने कहा- “पीएम कह चुके हैं कि इन्फास्ट्रक्चर पर अगले पाँच साल में 100 लाख करोड़ रुपए का निवेश होगा। हाउसिंग, स्वच्छ पानी, हेल्थकेयर, शिक्षण संस्थान, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट, वेयरहाउसिंग, सिंचाई जैसे क्षेत्रों में निवेश होगा।”

वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार अगले 5 साल में इंफ्रास्ट्रक्चर पर 100 लाख करोड़ रुपए लगाएगी।

बुनियादी संरचना में कही गई प्रमुख बातें-

  1. 2500 किलोमीटर एक्सप्रेस हाईवे, 9000 किलोमीटर इकॉनमिक कॉरिडोर, 2000 किलोमीटर स्ट्रेटेजिक हाईवे बनेगा, दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे, चेन्नई-बेंगलुरू एक्सप्रेस जल्दी बन कर तैयार होगा।
  2. 6000 किलोमीटर हाई वे 2024 तक बनेंगे।
  3. रोजगार के भारी अवसर कंस्ट्रक्शन, ऑपरेशन और नई योजनाओं के परिचालन से पैदा होगा।
  4. सभी इन्फ्रा एजेंसियां स्टार्टअप में युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित करेंगी।

बजट की शुरुआत में निर्मला सीतारमण ने सरकार की उपब्धियां गिनाईं। ये वित्तमंत्री सीतारमण का दूसरा बजट है। इसके पहले भी वित्त मंत्री सीतारमण ने मोदी सरकार 2.0 के बनते ही सरकार का बजट पेश किया था। वित्त मंत्री के मुताबिक यह बजट एक आदर्श बजट है, जिसमें सोसाइटी के सभी तबके के लोगों के प्रावधान हैं।

बजट पेश करने के दौरान निर्मला सीतारमण ने कश्मीरी भाषा में एक कविता कही-
“हमारा वतन खिलते हुए शालीमार बाग जैसे
हमारा वतन डल झील में खिलते हुए कमल जैसा
नव-जवानों के गर्म खून जैसा
मेरा वतन, तेरा वतन
हमारा वतन दुनिया का सबसे प्यारा वतन।”

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

BJP कार्यकर्ता की हत्या में कॉन्ग्रेस MLA विनय कुलकर्णी की संलिप्तता के सबूत: कर्नाटक हाई कोर्ट ने 3 महीने के भीतर सुनवाई का दिया...

भाजपा कार्यकर्ता योगेश गौदर की हत्या के मामले में कॉन्ग्रेस विधायक विनय कुलकर्णी के खिलाफ मामला रद्द करने से हाई कोर्ट ने इनकार कर दिया।

त्रिपुरा में सबसे ज्यादा, लक्षद्वीप में सबसे कम… 102 सीटों पर 11 बजे तक हुई वोटिंग की पूरी डिटेल, जगह-जगह सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

लोकसभा चुनाव की पहले चरण की वोटिंग में आज 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 102 सीटों पर मतदान हो रहा है। सबसे ज्यादा वोट 11 बजे तक त्रिपुरा में पड़े हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe