Saturday, July 13, 2024
Homeराजनीतिबेघर महिलाओं को प्लॉट, ₹450 में सिलिंडर, सरकारी भर्तियों में महिलाओं को आरक्षण, 'लाड़ली...

बेघर महिलाओं को प्लॉट, ₹450 में सिलिंडर, सरकारी भर्तियों में महिलाओं को आरक्षण, ‘लाड़ली बहन’ योजना की राशि में बढ़ोतरी, बिजली बिल माफ़ी… MP में सीएम शिवराज ने किए कई ऐलान

सीएम शिवराज ने कहा है प्रदेश में अब बढ़े हुए बिजली बिल की वसूली नहीं होगी। सितंबर में बढ़े हुए बिजली के बिल जीरो हो जाएँगे।

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। इसी बीच सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कई बड़े ऐलान किए हैं। उन्होंने कहा है कि सावन माह में सभी को ₹450 में सिलेंडर मिलेगा। इसके अलावा प्रदेश की जिन महिलाओं के पास रहने के लिए जमीन नहीं है उन्हें फ्री में प्लॉट दिया जाएगा। बढ़े हुए बिजली बिल माफ होंगे। यही नहीं, रक्षाबंधन को देखते हुए उन्होंने प्रदेश की महिलाओं के खाते में ₹250 रुपए भेजने का ऐलान किया।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, राजधानी भोपाल के जंबूरी मैदान में ‘लाड़ली बहना सम्मेलन’ आयोजित किया गया था। इस कार्यक्रम की शुरुआत में सीएम शिवराज ने महिलाओं के पैर धोए। इसके बाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने  कहा कि गैस सिलेंडर की कीमतों को लेकर बहनों को शिकायत थी। वह लगातार कोशिश कर रहे हैं कि कम कीमतों में सिलेंडर मिले। अब सावन माह में सभी बहनों को 450 रुपए में गैस सिलेंडर मिलेगा। आगे भी कम कीमतों में मिले। इसके लिए स्थायी व्यवस्था की जाएगी।

उन्होंने यह भी कहा है कि कि प्रदेश की जिन महिलाओं के पास रहने के लिए जमीन नहीं है, उन्हें गाँव में फ्री में प्लॉट दिया जाएगा। शहर में माफिया से खाली कराई गई जमीन पर घर बनाकर उनकी रजिस्ट्री भी महिलाओं के नाम की जाएगी। महिलाओं के आरक्षण में बढ़ोतरी का ऐलान करते हुए उन्होंने कहा है कि शिक्षकों भर्ती में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। अन्य सरकारी भर्तियों में भी महिलाओं का आरक्षण 35% होगा।

सीएम शिवराज ने कहा है प्रदेश में अब बढ़े हुए बिजली बिल की वसूली नहीं होगी। सितंबर में बढ़े हुए बिजली के बिल जीरो हो जाएँगे। गरीब बहनों का बिजली बिल मात्र ₹100 होगा। यही नहीं, रक्षाबंधन को देखते हुए शिवराज सिंह चौहान ने महिलाओं के खाते में ₹250 रुपए भेजने का भी ऐलान किया। कार्यक्रम के दौरान ही उन्होंने ‘सिंगल क्लिक’ के जरिए महिलाओं के खाते में यह राशि भेज दी।

‘लाड़ली बहना’ योजना की राशि में किया इजाफे का ऐलान

रक्षाबंधन को देखते हुए ₹250 रुपए भेजने के साथ ही सीएम शिवराज ने ‘लाड़ली बहना’ योजना की राशि बढ़ाने का भी ऐलान किया। उन्होंने कहा है कि अक्टूबर से हर माह महिलाओं के खाते में 1250 रुपए भेजे जाएँगे। बता दें कि जून 2023 से प्रदेश की महिलाओं को हर माह 1000 रुपए दिए जा रहे थे। शिवराज सिंह इस राशि को बढ़ाकर ₹3000 तक करने का पहले ही ऐलान कर चुके हैं।

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा है कि अगले वर्ष से प्रदेश में शराब की दुकानें बंद करने की शुरुआत होगी। उन्होंने कहा है कि नई शराब नीति बनाई जाएगी। इसके हिसाब से जहाँ आधी से अधिक यानि 50% से अधिक महिलाएँ चाहेंगी कि शराब की दुकान न हो। वहाँ शराब की दुकानें बंद की जाएँगी। इसके अलावा सीएम शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश की लड़कियों की पढ़ाई की फीस का जिम्मा भी खुद उठाने का ऐलान किया। 

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

तिब्बत को संरक्षण देने के लिए अमेरिका ने बनाया कानून, चीन से दो टूक – दलाई लामा से बात करो: जानिए क्या है उस...

14वें दलाई लामा 1959 में तिब्बत से भागकर भारत आ गये, जहाँ उन्होंने हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में निर्वासित सरकार स्थापित की थी।

बिहार में निर्दलीय शंकर सिंह ने जदयू-राजद को हराया, बंगाल में 25 साल की मधुपूर्णा बनीं MLA, हिमाचल में CM सुक्खू की पत्नी जीतीं:...

उप-मुख्यमंत्री व भाजपा नेता विजय सिन्हा ने कहा कि शंकर सिंह भी हमलोग से ही जुड़े हुए उम्मीदवार थे। 'नॉर्थ बिहार लिबरेशन आर्मी' के थे मुखिया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -