Monday, May 20, 2024
Homeराजनीतिकौन है कॉन्ग्रेस का वो नेता, जिसने कन्हैया कुमार को किया नंगा, सारे पुराने...

कौन है कॉन्ग्रेस का वो नेता, जिसने कन्हैया कुमार को किया नंगा, सारे पुराने पाप एक साथ लाया सामने: ‘सेना बलात्कारी’, ‘गरीबों को हटाओ’ वाले वीडियो किए शेयर

भारत तेरे टुकड़े होंगे ? ये कहने वाला या नारेबाजी करती हुई भीड़ की साथ मौन रह कर खड़ा रहना दोनों अपराध है। और एक तरफ राहुल गाँधी न्याय की बात करते है, देश जोड़ने की बात करते है और दूसरी तरफ़ देश को तोड़ने वालों को टिकट?

कॉन्ग्रेस पार्टी ने रविवार (14 अप्रैल 2024) को दिल्ली में अपने तीन प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की। कॉन्ग्रेस की ओर से दिल्ली की चाँदनी चौक सीट से जेपी अग्रवाल, उत्तर पूर्वी दिल्ली से कन्हैया कुमार, उत्तर पश्चिम दिल्ली से उदित राज को टिकट दिया गया है। इसमें सबसे चौंकाने वाला नाम उत्तर पूर्वी दिल्ली से कन्हैया कुमार का है। कम्युनिष्ट पार्टी सीपीआई के नेता रहे कन्हैया ने पिछला लोकसभा चुनाव सीपीआई के टिकट पर बिहार के बेगूसराय से लड़ा था, जो उनका गृहजिला है, लेकिन उसमें उन्हें करारी हार मिली थी। इस बार वो कॉन्ग्रेस के टिकट पर वहीं से चुनाव लड़ना चाहते थे, लेकिन आरजेडी ने खेल कर दिया। खैर, उत्तर-पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से जैसे ही कन्हैया कुमार के नाम का ऐलान हुआ, कॉन्ग्रेस के भीतर से ही कन्हैया का विरोध होने लगा। दिल्ली में कॉन्ग्रेस के नेता ने कन्हैया कुमार के खिलाफ मोर्चा खोल किया है।

कौन हैं कन्हैया कुमार के खिलाफ मोर्चा खोलने वाले कॉन्ग्रेस नेता?

कन्हैया कुमार की उम्मीदवारी के खिलाफ कॉन्ग्रेस के संगठन केकेसी-असंगठित कामगार एवं कर्मचारी कॉन्ग्रेस के प्रवक्ता सुभरांश कुमार राय हैं। उन्होंने कन्हैया कुमार के विवादित बयानों का वीडियो पोस्ट किया और कन्हैया कुमार का खुला विरोध किया। सुभरांश कुमार राय ने कन्हैया की उम्मीदवारी की घोषणा के बाद एक्स पर लिखा, “भारत तेरे टुकड़े होंगे? ये कहने वाला या नारेबाजी करती हुई भीड़ की साथ मौन रह कर खड़ा रहना दोनों अपराध है। और एक तरफ राहुल गाँधी न्याय की बात करते है, देश जोड़ने की बात करते है और दूसरी तरफ़ देश को तोड़ने वालों को टिकट? क्या CEC सच में है?”

सुभरांश कुमार राय ने कन्हैया कुमार की सेना को बलात्कारी कहने वाला वीडियो भी पोस्ट किया और अपना जबरदस्त विरोध दर्ज कराया। उन्होंने लिखा, “‘सेना कश्मीर में बलात्कार कर रही है’ -कन्हैया कुमार। जिस सेना ने कश्मीर को आज सही मायने में धरती का स्वर्ग बनाया है उसे ही गली? ये कैसा सम्मान है और कैसी न्याय का हक मिलने तक की बात हो रही है राहुल गाँधी जी? देश और देश रक्षक प्रथम।”

कॉन्ग्रेस नेता राय ने एक वीडियो भी रीट्वीट किया है, जिसमें कन्हैया कुमार पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी पर चुटकी लेते दिख रहे हैं।

इस वीडियो में कन्हैया कुमार बोल रहे हैं, “श्रीमती इंदिरा जी ने कहा था कि ‘गरीबी हटाओ’। कुछ दिन में जब गरीबी नहीं हटा, तो कहा-‘गरीबों को भगाओ।'”

राय के एक्स हैंडल का स्क्रीनशॉट

इस मुद्दे पर ऑपइंडिया ने सुभरांश कुमार राय से संपर्क कर बातचीत की। उन्होंने कहा कि वो कॉन्ग्रेस के समर्पित कार्यकर्ता हैं। उन्होंने ऑपइंडिया से बातचीत में कहा, “कॉन्ग्रेस एक लोकतांत्रिक पार्टी है, जहाँ पर सभी को अपने विचार और बात रखने का हक है।” उन्होंने आगे कहा, ‘मैं ये नहीं कहता कि ‘भारत तेरे टुकड़े होंगे’ कन्हैया कुमार ने कहा या नहीं कहा। इस बात से भी कोई मतलब नहीं है कि कोर्ट में ये केस पेंडिंग है, ऐसे लाखों केस अदालतों में पेंडिंग है। लेकिन आपने कहा या आप वहाँ परोक्ष रूप से मौजूद थे, उस समय अगर आपने प्रतिरोध नहीं किया, तो इसका मतलब आपका समर्थन ही है।

कॉन्ग्रेस नेता सुभरांश कुमार राय ने किया कन्हैया का तीखा विरोध

राय ने कहा, “जो हमसे हर बात से आजादी माँगता है, और टुकड़े-टुकड़े गैंग का समर्थन करता है, मेरा उससे विरोध है।” सुभरांश कुमार ने बताया कि वो केकेसी के प्रवक्ता हैं और अन-ऑर्गनाइज सेक्टर में काम कर रहे लोगों के हक के लिए काम करते हैं। केकेसी के अध्यक्ष अदित राज हैं, उन्हें भी कॉन्ग्रेस ने टिकट दिया है। उन्होंने कहा कि ‘मैं सही को सही और गलत को गलत कहने की हिम्मत रखता हूँ। राहुल गाँधी जी भी यही बोलते हैं कि हमें डरना नहीं है।’

बता दें कि कन्हैया कुमार जेएनयू में छात्रसंघ अध्यक्ष के पद पर चुनाव जीतने के बाद रातों-रात चर्चा में आ गए थे। इस दौरान ‘भारत तेरे टुकड़े होंगे’ और ‘हम लेकर रहेंगे आजादी’ जैसे स्लोगनों से उनका नाम जुड़ा। इस लोकसभा चुनाव में उन्हें कॉन्ग्रेस ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से चुनाव मैदान में उतारा है, जहाँ उनका मुकाबला बीजेपी के दो बार के सांसद और दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष रहे भोजपुरी अभिनेता-गायक मनोज तिवारी से है। मनोज तिवारी मौजूदा सांसद भी हैं। उत्तर-पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र में ही साल 2020 के हिंदू-विरोधी दंगे हुए थे, जिसमें हिंदुओं की काफी संपत्ति को नुकसान पहुँचा था और कई लोगों की जान गई थी। इस दौरान आईबी अधिकारी की भी हत्या कर दी गई थी। कन्हैया कुमार के साथी उमर खालिद भी इन दंगों का आरोपित है। वो अभी जेल में बंद है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

J&K के बारामुला में टूट गया पिछले 40 साल का रिकॉर्ड, पश्चिम बंगाल में सर्वाधिक 73% मतदान: 5वें चरण में भी महाराष्ट्र में फीका-फीका...

पश्चिम बंगाल 73% पोलिंग के साथ सबसे आगे है, वहीं इसके बाद 67.15% के साथ लद्दाख का स्थान रहा। झारखंड में 63%, ओडिशा में 60.72%, उत्तर प्रदेश में 57.79% और जम्मू कश्मीर में 54.67% मतदाताओं ने वोट डाले।

भारत पर हमले के लिए 44 ड्रोन, मुंबई के बगल में ISIS का अड्डा: गाँव को अल-शाम घोषित चला रहे थे शरिया, जिहाद की...

साकिब नाचन जिन भी युवाओं को अपनी टीम में भर्ती करता था उनको जिहाद की कसम दिलाई जाती थी। इस पूरी आतंकी टीम को विदेशी आकाओं से निर्देश मिला करते थे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -