Friday, August 12, 2022
Homeराजनीतिकॉन्ग्रेस MLA ने कहा- अज्ञात महिला ने की वीडियो कॉल में आपत्तिजनक हरकत, अब...

कॉन्ग्रेस MLA ने कहा- अज्ञात महिला ने की वीडियो कॉल में आपत्तिजनक हरकत, अब कर रही ब्लैकमेल: शिकायत दर्ज

डीएसपी शशांक जैन ने मंगलवार (25 मई) को यह सूचना दी कि पुलिस ने कॉन्ग्रेस विधायक नीरज दीक्षित की शिकायत पर अज्ञात महिला के खिलाफ आईपीसी की धारा 385 और आईटी ऐक्ट के प्रावधानों के तहत केस दर्ज कर लिया गया है।

मध्य प्रदेश के छतरपुर से कॉन्ग्रेस विधायक नीरज दीक्षित ने एक अज्ञात महिला के खिलाफ वीडियो कॉल में अश्लील हरकतें करने और बाद में कॉल रिकॉर्ड करके ब्लैकमेल करने के आरोप में शिकायत दर्ज कराई है।

डीएसपी शशांक जैन ने मंगलवार (25 मई) को यह सूचना दी कि पुलिस ने कॉन्ग्रेस विधायक नीरज दीक्षित की शिकायत पर अज्ञात महिला के खिलाफ आईपीसी की धारा 385 और आईटी ऐक्ट के प्रावधानों के तहत केस दर्ज कर लिया गया है। मामला गढ़ी मलहरा पुलिस थाने में दर्ज किया गया है।

डीएसपी जैन ने बताया कि विधायक ने यह सोच कर वीडियो कॉल रिसीव किया कि यह कॉल उनके क्षेत्र से किसी का हो सकता है। हालाँकि इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है कि उस महिला ने विधायक से कितनी फिरौती की माँग की है।

कॉन्ग्रेस विधायक नीरज दीक्षित से संपर्क न हो पाने की स्थिति में उनके प्रतिनिधि ने बताया कि घटना 4-5 दिन पुरानी है। रिपोर्ट्स के अनुसार विधायक अपने परिवार के सदस्यों के साथ बैठे थे तब यह घटना हुई। इस कारण विधायक दीक्षित ने तुरंत ही वीडियो कॉल डिसकनेक्ट कर दिया।

दिल्ली की साइबर सेल के द्वारा भी ऐसे मामलों के विषय में लोगों को सावधान किया गया था। साइबर सेल ने बताया कि इस समय लोगों को (अधिकतर पुरुष) इंस्टाग्राम के जरिए निशाना बनाया जा रहा है। पहले तो महिलाओं की प्रोफाइल वाले एकाउंट से पुरुषों से सपर्क किया जाता है और उनसे सेक्स चैट या न्यूड वीडियो कॉल की बात कही जाती है। जैसे ही कोई व्यक्ति इसके लिए तैयार हो जाता है, इसकी पूरी रिकॉर्डिंग कर ली जाती है और उसे ब्लैकमेल किया जाता है।

ईमेल पॉर्न स्कैम :

इस समय ब्लैकमेल करके पैसे उगाहने का एक और माध्यम बना हुआ है ईमेल। यूजर के फोन में एक ईमेल आएगा जिसमें लिखा होगा, “हम जानते हैं कि तुमने गलत काम (अश्लील या अभद्र) किए हैं। हमें पैसे (कोई भी एक अमाउंट) दे दो नहीं तो हम उसे (किसी एक व्यक्ति का नाम) बता देंगे।“ इस ईमेल में यूजर का कोई पुराना पासवर्ड भी हो सकता है। इस ईमेल में यह भी दावा किया जाता है कि यूजर के फोन या डिवाइस को हैक किया जा चुका है। इसलिए डरने की बजाय ऐसे ईमेल को डिलीट कर दिया जाना चाहिए।  

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘द सैटेनिक वर्सेज’ के लेखक सलमान रुश्दी पर जुमे के दिन चाकू से हमला, न्यूयॉर्क में हुई वारदात

'द सैटेनिक वर्सेज' के लेखक उपन्यासकार सलमान रुश्दी को न्यूयॉर्क में भाषण देने से पहले पर चाकू से हमला किया गया है।

‘मानसखण्ड मंदिर माला मिशन’ के जरिए प्राचीन मंदिरों को आपस में जोड़ेंगे CM धामी, माँ वाराही देवी मंदिर में पूजा-अर्चना कर बगवाल में हुए...

सीएम धामी ने कुमाऊँ के प्राचीन मंदिरों को भव्य बनाने और उन्हें आपस में जोड़ने के लिये मानसखण्ड मंदिर माला मिशन की शुरुआत की।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
213,239FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe