Saturday, July 2, 2022
Homeराजनीतिराज्यसभा चुनाव में भी 'रिसॉर्ट पॉलिटिक्स': कॉन्ग्रेस ने हरियाणा के 28 विधायकों को चार्टेड...

राज्यसभा चुनाव में भी ‘रिसॉर्ट पॉलिटिक्स’: कॉन्ग्रेस ने हरियाणा के 28 विधायकों को चार्टेड प्लेन से रायपुर भेजा, राजस्थान में भी सुभाष चंद्रा ने बिगाड़ी गणित

राजस्थान में भाजपा ने निर्दलीय उम्मीदवार सुभाष चंद्रा को समर्थन देकर कॉन्ग्रेस पार्टी के लिए नई मुसीबत खड़ी कर दी है। इस कारण से कॉन्ग्रेस पार्टी ने क्रॉस वोटिंग से बचने के लिए रिजॉर्ट पॉलिटिक्स का सहारा लेना शुरू कर दिया है।

राजस्थान में राज्यसभा की चार सीटों और हरियाणा में 2 सीट के लिए 10 जून को मतदान है। चुनाव की तारीख नजदीक आने के साथ ही राजनीतिक गतिविधियाँ जोर पकड़ती जा रही हैं।

इस बीच हरियाणा कॉन्ग्रेस ने अपने 31 में से 28 विधायकों को एक चार्टर्ड विमान से छत्तीसगढ़ भेज दिया है ताकि वो क्रॉस वोटिंग न कर सकें। दिल्ली में गुरुवार (2 जून 2022) को हरियाणा कॉन्ग्रेस के सभी विधायकों को बुलाया गया था, जहाँ सब इकट्ठा हुए और उसके बाद एक बस के जरिए सभी दिल्ली एयरपोर्ट गए। एयरपोर्ट पर एक प्राइवेट चार्टर्ड विमान पहले से ही खड़ा था, जिसमें सवार होकर ये सभी विधायक रायपुर गए, जहाँ एक रिसॉर्ट में ठहराया जाएगा। बस में इन विधायकों के साथ दीपेंद्र हुडडा भी बैठे थे, जिन्हें विधायकों को इकट्ठा रखने की जिम्मेदारी दी गई है।

हरियाणा कॉन्ग्रेस प्रभारी विवेक बंसल ने बताया, “सभी विधायक पहुँचेंगे। हम सभी जहाँ जाएँगे वो आपको पता चल जाएगा। सभी एकजुट हैं। सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा के आवास पर पहुँचे हैं। बस यहीं है, हम सब कहीं जाएँगे लेकिन मंजिल तो बाद में पता चलेगी। सभी विधायक एकजुट हैं। कोई विधायक नाराज नहीं है। 28 विधायक ‘चिंतन और प्रशिक्षण शिविर’ के लिए जा रहे हैं। 28 विधायकों में से विधायक किरण चौधरी और दो अन्य भी बाद में हमसे जुड़ेंगे।”

वहीं दिल्ली में कॉन्ग्रेस सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा, “सभी विधायक वहाँ (छत्तीसगढ़) जाएँगे। मैं बीजेपी से कहना चाहता हूँ कि वह अपने हरियाणा के विधायकों को सुरक्षित रखे।”

हरियाणा से अजय माकन को कॉन्ग्रेस ने अपना उम्मीदवार बनाया है। पार्टी इस बार पहले से ही सचेत है ताकि कोई खेल न होने पाए। पिछले राज्य सभा चुनाव में दूध का जला कॉन्ग्रेस नेतृत्व इस बार छाछ भी फूँक-फूँक कर पी रहा है। हरियाणा से राज्यसभा की दो सीटें अगस्त में खाली हो जाएँगी क्योंकि भाजपा के समर्थन से निर्दलीय चुने गए मीडिया दिग्गज सुभाष चंद्रा और भाजपा नेता दुष्यंत गौतम का कार्यकाल समाप्त हो जाएगा। जननायक जनता पार्टी (जजपा) के प्रमुख अजय सिंह चौटाला ने कहा कि उनकी पार्टी के 10 विधायक निर्दलीय के रूप में अपना नामांकन पत्र दाखिल करने वाले कार्तिकेय शर्मा का समर्थन करेंगे।

हरियाणा की 90 सदस्यीय विधानसभा में, भाजपा के पास 40 जबकि कॉन्ग्रेस के पास 31 विधायक हैं। भाजपा की सहयोगी जजपा के पास 10 विधायक हैं, जबकि इंडियन नेशनल लोक दल और हरियाणा लोकहित पार्टी के एक-एक और सात निर्दलीय विधायक हैं। नाम वापस लेने की आखिरी तारीख तीन जून है।

राज्यसभा की दो सीटों के लिए मतदान 10 जून को होगा। राजस्थान से राज्यसभा की चार सीटों के लिए अब कुल पाँच प्रत्याशी मैदान में हैं जिनमें कॉन्ग्रेस के तीन, भाजपा का एक व एक निर्दलीय उम्मीदवार है। मतदान 10 जून को होगा। राजस्थान में भाजपा ने निर्दलीय उम्मीदवार सुभाष चंद्रा को समर्थन देकर कॉन्ग्रेस पार्टी के लिए नई मुसीबत खड़ी कर दी है। इस कारण से कॉन्ग्रेस पार्टी ने क्रॉस वोटिंग से बचने के लिए रिजॉर्ट पॉलिटिक्स का सहारा लेना शुरू कर दिया है। जिससे सत्तारूढ़ कॉन्ग्रेस ने अपने विधायकों को उदयपुर भेजने का फैसला किया है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘नूपुर शर्मा पर सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी गैर-जिम्मेदाराना’: रिटायर्ड जज ने सुनाई खरी-खरी, कहा – यही करना है तो नेता बन जाएँ, जज क्यों...

दिल्ली हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज एसएन ढींगरा ने मीडिया में आकर बताया है कि वो सुप्रीम कोर्ट के जजों की टिप्पणी पर क्या सोचते हैं।

‘क्या किसी हिन्दू ने शिव जी के नाम पर हत्या की?’: उदयपुर घटना की निंदा करने पर अभिनेत्री को गला काटने की धमकी, कहा...

टीवी अभिनेत्री निहारिका तिवारी ने उदयपुर में कन्हैया लाल तेली की जघन्य हत्या की निंदा क्या की, उन्हें इस्लामी कट्टरपंथी गला काटने की धमकी दे रहे हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
202,399FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe