Wednesday, July 24, 2024
Homeराजनीति10 साल में किस क्षेत्र में कितना आगे बढ़ा भारत, खुद बताइए PM मोदी...

10 साल में किस क्षेत्र में कितना आगे बढ़ा भारत, खुद बताइए PM मोदी को: जानिए कैसे दे सकते हैं जवाब, ‘जन मन सर्वे’ में सांसद का भी दें रिपोर्ट कार्ड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से कहा है कि वो अब सीधे उनसे अपनी प्रतिक्रिया साझा करना चाहते हैं। भाजपा के शासन में प्रगति को लेकर अब आपकी राय सीधे प्रधानमंत्री तक पहुँच सकती है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार लगभग 10 वर्ष पूरी करने वाली है और 2024 लोकसभा चुनाव के बाद भी भाजपा की वापसी तय लग रही है। इसी बीच मोदी सरकार अपने 10 वर्षों के कार्यकाल में हुए कामकाज व विकास को लेकर लोगों की राय ले रही है। खुद पीएम मोदी ने जनता से अपील की है कि वो NaMo एप पर जाकर सर्वे में हिस्सा लीजिए। सर्वे का मुख्य सवाल है – “पिछले 10 वर्षों में विभिन्न क्षेत्रों में भारत के विकास को लेकर आप क्या सोचते हैं?”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से कहा है कि वो अब सीधे उनसे अपनी प्रतिक्रिया साझा करना चाहते हैं। भाजपा के शासन में प्रगति को लेकर अब आपकी राय सीधे प्रधानमंत्री तक पहुँच सकती है। इस सर्वे में 12 सवालों के जरिए लोगों से स्थानीय सांसद को लेकर भी प्रतिक्रिया माँगी गई है। इससे तय होगा कि लोग अपने सांसद को लेकर क्या सोचते हैं। वहीं 13वाँ सवाल ये है कि क्या आप लोकसभा चुनाव 2024 में भाजपा को वोट देंगे?

इतना ही नहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सर्वे के जरिए ये भी जानना चाहते हैं कि क्या लोग वोट करते समय प्रधानमंत्री उम्मीदवार के चेहरे को भी ध्यान में रखते हैं? इन क्षेत्रों में पीएम मोदी ने जनता की राय माँगी है – बुनियादी ढाँचे का निर्माण, किफायती स्वास्थ्य व्यवस्था, रोजगार के अवसर, किसानों की समृद्धि, भ्रष्टाचार मुक्त शासन, राष्ट्रीय सुरक्षा, अर्थव्यवस्था, महिला सशक्तिकरण, डिजिटल इंडिया, स्वच्छ भारत, कानून व्यवस्था और शहरी विकास।

केंद्र सरकार की योजनाओं को लेकर भी फीडबैक माँगा गया है। फोकस रखा गया है कि आपको व्यक्तिगत रूप से किस योजना का लाभ मिला। जैसे – पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना, स्वच्छ भारत अभियान, आयुष्मान भारत योजना, आयकर स्लैब कम किए जाने का फैसला, वन्दे भारत/नमो भारत/मेट्रो ट्रेन, जन औषधि केंद्र, पीएम जनधन योजना, डिजिटल इंडिया और जल जीवन मिशन। साथ ही सड़कें, बिजली, पीने का पानी, स्वास्थ्य, शिक्षा, रोजगार और कानून व्यवस्था को लेकर लोगों को अपने संसदीय क्षेत्र का आकलन करने को कहा गया है।

सांसदों को लेकर भी सवाल पूछे गए हैं, जैसे – क्या आप अपने सांसद के विभिन्न पहलुओं से अवगत हैं? क्या आप अपने सांसद के कामकाज से संतुष्ट हैं? क्या आपके सांसद अपने क्षेत्र में लोगों के बीच लोकप्रिय हैं? साथ ही अपने निर्वाचन क्षेत्र के 3 सबसे लोकप्रिय भाजपा नेताओं के नाम भी माँगे गए हैं। साफ़ है, पीएम मोदी इसके जरिए जनता की नब्ज टटोलना चाहते हैं। आप नमो एक पर जाकर इस सर्वे में भाग ले सकते हैं। ये एप एंड्राइड और आईफोन दोनों के लिए उपलब्ध है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘मेरे बेटे को मार डाला’: आधुनिक पश्चिमी सभ्यता ने दुनिया के सबसे अमीर शख्स को भी दे दिया ऐसा दर्द, कहा – Woke वाले...

लिंग-परिवर्तन कराने वाले को उसके पुराने नाम से पुकारना 'Deadnaming' कहलाता है। उन्होंने कहा कि इसका अर्थ है कि उनका बेटा मर चुका है।

‘बंद ही रहेगा शंभू बॉर्डर, JCB लेकर नहीं कर सकते प्रदर्शन’: सुप्रीम कोर्ट ने ‘आंदोलनजीवी’ किसानों को दिया झटका, 15 अगस्त को दिल्ली कूच...

सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब और हरियाणा के बीच शंभू बॉर्डर को अभी बंद ही रखने का आदेश दिया है। कोर्ट ने कहा किसान JCB लेकर प्रदर्शन नहीं कर सकते।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -