Saturday, June 22, 2024
Homeराजनीतिहजार बार करूँगा उपराष्ट्रपति का 'अपमान' : TMC सांसद कल्याण बनर्जी ने दिखाई ढिठाई,...

हजार बार करूँगा उपराष्ट्रपति का ‘अपमान’ : TMC सांसद कल्याण बनर्जी ने दिखाई ढिठाई, जगदीप धनखड़ बोले- मैं पीड़ित, जानता हूँ ये सब कैसे झेलना है

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ का अपमान करने वाले तृणमूल कॉन्ग्रेस के सांसद कल्याण बनर्जी ने अपनी हरकत दोहराई है। उन्होंने एक बार फिर उपराष्ट्रपति का मजाक उड़ाकर अपमान किया है और कहा है कि वह ऐसा 1000 बार करेंगे। वहीं उपराष्ट्रपति धनखड़ ने कहा है कि वह एक पीड़ित हैं और अपमान का सामना करना जानते हैं।

नई संसद में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ का अपमान करने वाले तृणमूल कॉन्ग्रेस के सांसद कल्याण बनर्जी ने अपनी हरकत दोहराई है। उन्होंने एक बार फिर उपराष्ट्रपति का मजाक उड़ाकर अपमान किया है और कहा है कि वह ऐसा 1000 बार करेंगे। वहीं उपराष्ट्रपति धनखड़ ने कहा है कि वह एक पीड़ित हैं और अपमान का सामना करना जानते हैं।

निलम्बित तृणमूल सांसद कल्याण बनर्जी ने पश्चिम बंगाल के श्रीरामपुर में एक सभा के दौरान फिर से उपराष्ट्रपति धनखड़ की नकल उतारी। इसके बाद उन्होंने कहा, “मैं मिमिक्री तो करता रहूँगा। यह एक प्रकार की कला है। अगर जरूरत पड़ी तो ये 1000 बार करूँगा। मुझे मेरे विचार अभिव्यक्त करने का मूलभूत अधिकार हैं। आप मुझे जेल में डाल दो, मैं पीछे नहीं हटूँगा।”

कल्याण बनर्जी ने 19 दिसम्बर, 2023 को नई संसद के मकर द्वार पर उपराष्ट्रपति धनखड़ का मजाक उड़ाया था। उन्होंने उपराष्ट्रपति की नकल उतारी थी और कॉन्ग्रेस नेता राहुल गाँधी ने इसका वीडियो रिकॉर्ड किया था। इसके अलावा अन्य सांसदों ने भी उनके इस कृत्य पर ठहाके लगाए थे।

उपराष्ट्रपति धनखड़ ने कल्याण बनर्जी के इस कृत्य पर अपनी प्रतिक्रिया भी दी है। उन्होंने कहा, “मैं एक पीड़ित हूँ। एक पीड़ित जानता है कि सभी अपमानों को सहते हुए कैसे खड़े रहना है। यह हम एक दिशा में भारत माता की सेवा में हैं। आपको ईमानदारी और ऊँचे नैतिक मूल्य रखने होंगें। आपको दोनों तरफ से दबाव झेलने पड़ेंगे।” उन्होंने 24 दिसम्बर, 2023 को अपने दिल्ली स्थित निवास में भारतीय सांख्यिकी सेवा के अधिकारियों से बातचीत में यह प्रतिक्रिया दी।

उपराष्ट्रपति ने कहा, “मैं संवैधानिक पद पर हूँ। मैं राज्यसभा का सभापति हूँ लेकिन मुझे भी लोग नहीं छोड़ते। लेकिन क्या मुझे अपना रास्ता बदल लेना चाहिए? नहीं, हमें सही रास्ते पर हमेशा चलना होगा। बहुत सी चीजे मैं आपसे सीख सकता हूँ, हमें खुले विचारों का होना होगा।”

आगे उन्होंने कहा, “हो सकता है कि मुझे आपसे कई चीज़ें सीखने की आवश्‍यकता हो। मुझे उन्हें आत्मसात करना होगा। हमें खुले विचारों वाला होना चाहिए; दूसरा दृष्टिकोण कभी-कभी सही हो सकता है। लेकिन जो लोग आपका ध्यान भटकाने के लिए, आपको आपकी सेवा के रास्ते से हटाने के लिए ऐसा करते हैं, उन्हें अपनी रीढ़ की हड्डी की ताकत दिखानी होगी।”

कल्याण बनर्जी की इस हरक़त पर उन्होंने माफ़ी भी नहीं माँगी थी। कल्याण बनर्जी द्वारा किए गए अपमान पर उपराष्ट्रपति धनखड़ ने इसे उनकी किसान पृष्टभूमि और जाट समुदाय का अपमान बताया था। उपराष्ट्रपति के अपमान पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने इस घटना पर दुख जताया था।

उपराष्ट्रपति धनखड़ के अपमान पर भाजपा सांसदों ने राज्यसभा में एक घंटे खड़े रहकर इसका विरोध किया था। जाट समुदाय की खाप पंचायतों ने भी कल्याण बनर्जी ने माफ़ी माँगने को कहा था, ऐसा ना करने पर उन्होंने तृणमूल कॉन्ग्रेस के सांसदों के घरों के घेराव की भी बात कही थी।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आज भी ‘रलिव, गलिव, चलिव’ ही कश्मीर का सत्य, आखिर कब थमेगा हिन्दुओं को निशाना बनाने का सिलसिला: जानिए हाल के वर्षों में कब...

जम्मू कश्मीर में इस्लाम के नाम पर लगातार हिन्दू प्रताड़ना जारी है। 2024 में ही जिहाद के नाम पर 13 हिन्दुओं की हत्याएँ की जा चुकी हैं।

CM केजरीवाल ने माँगे थे ₹100 करोड़, हमने ₹45 करोड़ का पता लगाया: ED ने दिल्ली हाई कोर्ट को बताया, कहा- निचली अदालत के...

दिल्ली हाई कोर्ट ने मुख्यमंत्री और AAP मुखिया अरविन्द केजरीवाल की नियमित जमानत पर अंतरिम तौर पर रोक लगा दी है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -