Saturday, July 13, 2024
HomeराजनीतिPM मोदी की हत्या का आह्वान करने वाले कॉन्ग्रेस नेता राजा पटेरिया गिरफ्तार, वीडियो...

PM मोदी की हत्या का आह्वान करने वाले कॉन्ग्रेस नेता राजा पटेरिया गिरफ्तार, वीडियो वायरल होने के बाद खुद को ‘गाँधीवादी’ बता दी थी सफाई

वायरल वीडियो में राजा पटेरिया ने कहा था कि पीएम मोदी की हत्या के लिए तत्पर रहो। वे अतीत में भी विवादित बयान दे चुके हैं। एक बार आदिवासियों को नक्सली बनाने की बात भी कही थी।

मध्य प्रदेश कॉन्ग्रेस के नेता और पूर्व मंत्री राजा पटेरिया को​ गिरफ्तार कर लिया गया है। एक वायरल वीडियो में वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हत्या का आह्वान कर रहे थे। हालाँकि बाद में उन्होंने सफाई देते हुए कहा था कि वे गाँधीवादी हैं। हत्या से उनका मतलब हराने से था। साथ ही वीडियो को गलत तरीके से प्रचारित करने का भी आरोप लगाया था।

पटेरिया को पन्ना पुलिस ने दमोह के हट्टा से गिरफ्तार किया। उनकी गिरफ्तारी मंगलवार (12 दिसंबर 2022) सुबह करीब 5.30 बजे हुई। मध्य प्रदेश की गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा वे वीडियो सामने आने के बाद केस दर्ज करने के निर्देश दिए थे। पन्ना पुलिस ने पटेरिया के खिलाफ शांतिभंग और वैमनस्य फैलाने के आरोप में एफआईआर दर्ज की थी।

वायरल वीडियो में पटेरिया ने कहा था कि ‘पीएम मोदी की हत्या के लिए तत्पर रहो’। उन्होंने कहा, “मोदी चुनाव खत्म कर देगा, वो धर्म, जाति, भाषा के आधार पर बाँट देगा। दलितों का, वनवासियों का और अल्पसंख्यकों का भावी जीवन खतरे में है। संविधान यदि बचाना है तो मोदी की हत्या करने पर तत्पर रहो।” वीडियो में साफ सुन जा सकता है कि पहले पटेरिया ने हत्या की बात कही और उसके बाद उसे संभालते हुए बोले, “मोदी की हत्या का मतलब मोदी को हराने के लिए तैयार रहो। कार्यकर्ता की उपेक्षा नेता की उपेक्षा होती है।’

पटेरिया ने मध्यप्रदेश के पन्ना में यह बयान दिया था। हालाँकि बाद में वह अपने बयान से पलट गए थे। उन्होंने कहा था कि उनके कहने का मतलब था कि चुनाव में मोदी को हराओ। उनके बयान को तोड़-मरोड़ कर पेश किया गया और उन्होंने जो कहा वह फ्लो में कहा। नवभारत टाइम्स से बात करते हुए उन्होंने कहा, ”मैं गाँधी को मानने वाला शख्स हूँ। मैं हत्या की बातें नहीं कर सकता। बयान तोड़ा-मरोड़ा जा रहा है।”

अनर्गल बयान देने के मामले में पटेरिया का इतिहास काफी समृद्ध है। इससे पहले उन्होंने पुलिस को धमकाया था। उन्होंने पुलिस अधिकारी से कहा था अगर आदिवासियों की बात नहीं मानोगे तो आदिवासियों को नक्सली बना देंगे। नक्सली बनाने के अपने बयान पर भी पटेरिया ने सफाई दी थी। उन्होंने अपना बयान ये कहकर जायज ठहराया था कि आदिवासियों के साथ अन्याय हो रहा है। उनकी फसलें बर्बाद हो रही हैं, महिलाओं के साथ मारपीट चल रही है, इसलिए उन्होंने बोल दिया आदिवासियों के साथ इस तरह का अन्याय ही नक्सलवाद को जन्म देता है।

इसके अलावा उन्होंने राहुल गाँधी की शादी के सवाल पर भी विवादित बात कही थी। उन्होंने कहा था कि अगर राहुल गाँधी ने शादी नहीं की तो भाजपा वालों के पेट में क्यों दर्द हो रहा है। वह बोलते दिखे थे, “मोदी जी आपके परिवार में कोई अच्छी बच्ची हो तो प्रपोज करो, शायद उसको ठीक लगे। हमारा राष्ट्रीय अध्यक्ष कहता है कि पहले राष्ट्र है… इसमें क्या दिक्कत है। तुम्हारे पेट में क्यों दर्द है, तुम्हारी बहू-बेटी हो तो ले आओ।”

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

लालू यादव ने हाथ जोड़ अनिल अंबानी को किया प्रणाम, प्रियंका चतुर्वेदी ने एन्जॉय किया ‘यादगार क्षण’: अनंत अंबानी की शादी में I.N.D.I. नेताओं...

अखिलेश यादव अपनी बेटी और पत्नी डिंपल के साथ समारोह में मौजूद रहे। यहाँ तक कि कॉन्ग्रेस नेता सलमान ख़ुर्शीद भी अपने परिवार के साथ भोज खाने के लिए पहुँचे।

‘अमेरिका की उप-राष्ट्रपति ने राहुल गाँधी से फोन पर की बात, दुनिया मानती है अगला PM’: कॉन्ग्रेस इकोसिस्टम के साथ-साथ मीडिया ने चलाई खबर,...

खुद को लेखक बताने वाले हर्ष तिवारी ने दावा किया कि लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष बनने के बाद राहुल गाँधी का कद काफी बढ़ गया है, दुनिया उन्हें अगले प्रधानमंत्री के रूप में देख रही है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -