Saturday, July 24, 2021
Homeराजनीतिमहाराष्ट्र: MLA अबू आजमी ने पूछा- मुस्लिम आरक्षण कब, उद्धव के मंत्री ने कहा-...

महाराष्ट्र: MLA अबू आजमी ने पूछा- मुस्लिम आरक्षण कब, उद्धव के मंत्री ने कहा- जल्द

आजमी ने मुस्लिम आरक्षण के साथ साथ सीएए-एनआरसी के खिलाफ विधानसभा से प्रस्ताव पारित करने की भी माँग की है।

महाराष्ट्र में जब ​सरकार बनाने के लिए शिवसेना, कॉन्ग्रेस और एनसीपी ने महा विकास अघाड़ी का गठन किया था तो मुसलमानों के लिए आरक्षण की बात कही थी। अब उद्धव ठाकरे सरकार में कॉन्ग्रेस कोटे से मंत्री असलम शेख ने कहा है, “हम मुस्लिम आरक्षण देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। आने वाले दिनों में इससे जुड़े फैसले लिए जाएँगे।” उन्होंने यह भी कहा कि राज्य में सीएए-एनआरसी का विरोध हो रहा है, इसलिए इस बारे में बात करने का कोई मतलब नहीं है। वे समाजवादी पार्टी के विधायक अबू आजमी की माँग पर प्रतिक्रिया दे रहे थे।

बता दें कि अबू आजमी ने सोमवार (मार्च 01, 2021) को उद्धव सरकार से विधानसभा सत्र में सीएए-एनआरसी के खिलाफ प्रस्ताव लाने की माँग करते हुए कहा कि 5% मुस्लिम आरक्षण पर कानून पारित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर राज्य सरकार ऐसा करने में विफल रहती है तो वे सरकार के खिलाफ सड़क पर उतरेंगे और आंदोलन करेंगे।

महाराष्ट्र में बजट सत्र 1 मार्च यानी आज से शुरू होकर 10 मार्च तक चलेगा। बजट सत्र के पहले दिन सपा नेता अबू आजमी हाथों में बैनर लेकर विधानसभा पहुँचे। इस दौरान उन्होंने हाई कोर्ट द्वारा पारित 5 फीसदी मुस्लिम आरक्षण को लागू करने और जिस तरह देश के 13 राज्यों ने सीएए और एनआरसी को अपने राज्यों में लागू नहीं करने का प्रस्ताव पारित किया है, उसी तरह महाराष्ट्र विधान सभा में प्रस्ताव पारित करने की माँग उठाई।

उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, “हाई कोर्ट द्वारा पारित 5% मुस्लिम आरक्षण को लागू करने और जिस तरह देश के 13 राज्यों ने CAA, NRC अपने राज्यों में लागू नहीं करने का प्रस्ताव पारित किया है, उसी तरह महाराष्ट्र विधान सभा में प्रस्ताव पारित करे महाविकास अघाड़ी सरकार। इन्हीं माँगो के साथ महाराष्ट्र बजट सेशन की शुरुआत।”

सपा भी सत्ताधारी महा विकास अघाड़ी का हिस्सा है। आजमी की मॉंग को लेकर मंत्री असलम शेख ने कहा कि मुस्लिम आरक्षण को लेकर सरकार प्रतिबद्ध है। शेख का यह बयान शिवसेना और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की मुसीबत बढ़ा सकती है, क्योंकि वे हिंदुत्व की राजनीति का दावा करते रहे हैं।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

योगी सरकार के एक्शन के डर से 3 कुख्यात गैंगस्टर मोमीन, इन्तजार और मंगता हाथ उठाकर पहुँचे थाने, किया आत्मसमर्पण

मामला यूपी के शामली जिले का है। सभी गैंगस्टर्स ने कहा कि वो अपराध से तौबा कर भविष्य में अपराध न करने की कसम खाते हैं।

जहाँ से इस्लाम शुरू, नारीवाद वहीं पर खत्म… डर और मौत भला ‘चॉइस’ कैसे: नितिन गुप्ता (रिवाल्डो)

हिंदुस्तान में नारीवाद वहीं पर खत्म हो जाता है, जहाँ से इस्लाम शुरू होता है। तीन तलाक, निकाह, हलाला पर चुप रहने वाले...

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
111,018FollowersFollow
393,000SubscribersSubscribe