Sunday, September 26, 2021
Homeराजनीतिलोकसभा में कॉन्ग्रेस सांसदों ने मार्शल से की धक्का-मुक्की, राहुल गॉंधी ने सवाल पूछने...

लोकसभा में कॉन्ग्रेस सांसदों ने मार्शल से की धक्का-मुक्की, राहुल गॉंधी ने सवाल पूछने से किया इनकार

नारेबाजी के बीच लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने प्रश्नकाल शुरू कराया और प्रश्न पूछने के लिए कॉन्ग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गाँधी का नाम पुकारा। राहुल ने सवाल पूछने से इनकार करते हुए कहा कि महाराष्ट्र में लोकतंत्र की हत्या हुई है, ऐसे में उनके सवाल पूछने का कोई मतलब नहीं है।

संसद के शीतकालीन सत्र में सोमवार (नवंबर 25, 2019) को महाराष्ट्र में सरकार गठन के मुद्दे पर कॉन्ग्रेस समेत विपक्ष ने सदन में जबर्दस्त हंगामा किया। स्पीकर ने मार्शल को कॉन्ग्रेस के दो सांसदों- टीएन प्रथापन और हीबी इडेन को बाहर निकालने का आदेश दिया। इस पर धक्का-मुक्की हुई। विपक्ष की लगातार नारेबाजी के कारण लोकसभा की कार्यवाही 2 बार स्थगित करनी पड़ी।

भाजपा ने कॉन्ग्रेस सांसदों की ह​रकत की निंदा करते हुए स्पीकर से कार्रवाई की मॉंग की है। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि कॉन्ग्रेस सासंदों की हरकत बेहद पीड़ादायक है। उन्होंने संसदीय मर्यादाओं का उल्लंघन किया है। प्रसाद ने कहा कि स्पीकर इस मामले में फैसला करेंगे। वहीं, इडेन का कहना है कि वो लोकसभा में महाराष्ट्र के मुद्दे पर लोकतांत्रिक तरीके से विरोध कर रहे थे, मगर दुर्भाग्य से मार्शल ने उन्हें निकाल दिया। उन्होंने स्पीकर से इसकी शिकायत की है।

कॉन्ग्रेस सांसदों ने सोनिया गाँधी की अगुआई में संसद परिसर में प्रदर्शन भी किया। सदन की कार्यवाही आरंभ होने के साथ ही कॉन्ग्रेस सदस्य नारेबाजी करते और पोस्टर लिए हुए आसन के निकट पहुँच गए। टीएन प्रथापन और हीबी इडेन ने बड़ा पोस्टर ले रखा था जिस पर ‘स्टॉप मर्डर ऑफ डेमोक्रेसी’ लिखा था। विपक्षी नेताओं ने ‘संविधान की हत्या बंद करो, बंद करो’ के नारे लगाए। नारेबाजी के बीच लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने प्रश्नकाल शुरू कराया और अनुसूचित जाति के लड़के-लड़कियों के छात्रावास विषय पर पूरक प्रश्न पूछने के लिए कॉन्ग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गाँधी का नाम पुकारा।

इस सत्र में पहली बार सदन में पहुँचे गाँधी ने सवाल पूछने से इनकार करते हुए कहा कि महाराष्ट्र में लोकतंत्र की हत्या हुई है, ऐसे में उनके सवाल पूछने का कोई मतलब नहीं है। इसी बीच स्पीकर बिड़ला ने पोस्टर लहरा रहे इडेन और प्रथापन को ऐसा नहीं करने की चेतावनी दी। फिर भी न मानने पर स्पीकर ने मार्शलों को दोनों कॉन्ग्रेस सांसदों को सदन से बाहर करने का आदेश दिया।

बता दें कि आज शीतकालीन सत्र की कार्यवाही का छठा दिन है। कॉन्ग्रेस, माकपा और अन्य विपक्षी दलों ने दोनों सदन में महाराष्ट्र के मुद्दे पर चर्चा की माँग की। लोकसभा में कॉन्ग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी और पार्टी के चीफ व्हिप के सुरेश ने महाराष्ट्र के राजनीतिक हालात पर स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया। वहीं, माकपा समेत अन्य विपक्षी दलों ने भी इसी मुद्दे को लेकर राज्यसभा की कार्यवाही निलंबित करने की माँग की।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

लड़कियों के कपड़े कैंची से काटे, राखी-गहने-चप्पल सब उतरवाए: राजस्थान में कुछ इस तरह हो रही REET की परीक्षा, रोते रहे अभ्यर्थी

राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (REET 2021) की परीक्षा के दौरान सेंटरों पर लड़कियों के फुल बाजू के कपड़ों को कैंची से काट डालने का मामला सामने आया है।

11वीं से 14वीं शताब्दी की 157 मूर्तियाँ-कलाकृतियाँ, चोर ले गए थे अमेरिका… PM मोदी वापस लेकर लौटे

अमेरिका द्वारा भारत को सौंपी गई कलाकृतियों में सांस्कृतिक पुरावशेष, हिंदू धर्म, बौद्ध धर्म, जैन धर्म से संबंधित मूर्तियाँ शामिल हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
124,458FollowersFollow
410,000SubscribersSubscribe