Thursday, June 30, 2022
Homeराजनीतिपेट्रोल 9.5 रुपए सस्ता, डीजल के दाम भी 7 रुपए घट गए: मोदी सरकार...

पेट्रोल 9.5 रुपए सस्ता, डीजल के दाम भी 7 रुपए घट गए: मोदी सरकार ने आम जनता को दी बड़ी राहत, प्रति गैस सिलिंडर सब्सिडी ₹200

हर गैस सिलिंडर पर 200 रुपए की सब्सिडी मिलेगी। साल में एक कनेक्शन पर 12 सिलिंडर पर इसका फायदा उठाया जा सकता है।

भारत सरकार ने आम लोगों को बड़ी राहत देते हुए पेट्रोल और डीजल पर एक्सिस ड्यूटी कम करने का फैसला लिया है, जिससे फ्यूल के दाम घट गए। ताज़ा घोषणा के बाद पेट्रोल के दाम देश भर में 9.5 रुपए और डीजल के दाम 7 रुपए प्रति लिटर कम हो गए हैं। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी 8 रुपए प्रति लिटर और डीजल पर 6 रुपए प्रति लिटर घटाया है। इससे सरकारी खजाने पर एक वर्ष में 1 लाख करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने खुद इसकी घोषणा की। साथ ही उन्होंने सभी राज्य सरकारों से आग्रह किया है कि वो पेट्रोल-डीजल पर जनता को राहत दें, खासकर उन राज्यों से जहाँ की सरकारों ने नवंबर 2021 में जनता को राहत नहीं दी थी। उस समय केंद्र के ऐसे ही फैसले के बाद सभी भाजपा शासित राज्यों ने आम लोगों के लिए अलग से दाम कम किए थे। साथ ही इस साल गैस सिलिंडर पर 200 रुपए की सब्सिडी का फैसला लिया गया है।

हर गैस सिलिंडर पर 200 रुपए की सब्सिडी मिलेगी। साल में एक कनेक्शन पर 12 सिलिंडर पर इसका फायदा उठाया जा सकता है। ये फायदा ‘प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना’ के 9 करोड़ लाभार्थियों को मिलेगा। इससे सरकारी खजाने पर प्रति वर्ष 6100 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। लोहे और स्टील पर कस्टम ड्यूटी कम कर के इससे बनी चीजों के दाम कम करने के प्रयास भी किए जा रहे हैं। साथ ही सीमेंट के दाम कम करने के प्रयास भी सरकार कर रही है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

उत्तराखंड में चलती कार में महिला और उसकी 5 साल की बच्ची से गैंगरेप, BKU (टिकैत गुट) के सुबोध काकरान और विक्की तोमर सहित...

उत्तराखंड के रुड़की में महिला और उसकी पाँच साल की बच्ची से गैंगरेप के आरोप में टिकैत गुट के नेता समेत पाँच गिरफ्तार कर लिए गए।

महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री बने एकनाथ शिंदे, BJP के देवेंद्र फडणवीस ने भी ली डिप्टी सीएम पद की शपथ

शिवसेना के बागी विधायक एकनाथ शिंदे ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। वहीं भाजपा के देवेंद्र फडणवीस Dy CM बने।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
201,084FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe