Sunday, July 21, 2024
Homeराजनीतिनेशनल हाइवे पर ट्रक-टैक्सी ड्राइवरों के लिए रेस्ट रूम बनाएगी मोदी सरकार, खाने से...

नेशनल हाइवे पर ट्रक-टैक्सी ड्राइवरों के लिए रेस्ट रूम बनाएगी मोदी सरकार, खाने से लेकर सोने तक की होगी व्यवस्था: भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो में PM का ऐलान

ट्रक ड्राइवरों की चिंता को लेकर पीएम मोदी ने कहा, "ट्रक-टैक्सी ड्राइवर्स को बीच सफर में आराम देने के लिए केंद्र सरकार ने एक नई योजना पर काम शुरू किया है। इस योजना के तहत सभी नेशनल हाईवेज पर ड्राइवरों के लिए नई सुविधाओं वाले आधुनिक भवनों का निर्माण होगा। इन भवनों में ड्राइवर के लिए भोजन, साफ पानी, शौचालय, पार्किंग आदि सारी सुविधाएँ होंगी।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार (2 फरवरी 2024) को भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 कार्यक्रम को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने भारत को साल 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने के संकल्प को दोहराया। पीएम मोदी ने कहा कि भारत 2047 तक ‘विकसित भारत’ बनाने की दिशा में बढ़ रहा है और इस लक्ष्य को हासिल करने में मोबिलिटी सेक्टर अहम भूमिका निभा रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा, “आज भारत की अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ रही है। हमारी सरकार के तीसरे कार्यकाल में भारत का दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनना तय है। आज का भारत भविष्य को ध्यान में रखते हुए अपनी नीतियाँ बना रहा है। इसमें मोबिलिटी सेक्टर के लिए विशेष जगह है। कल जो बजट पेश हुआ है, उसमें भी आप इसका विजन देख पाते होंगे।”

ट्रक ड्राइवरों की चिंता को लेकर पीएम मोदी ने कहा, “ट्रक-टैक्सी ड्राइवर्स को बीच सफर में आराम देने के लिए केंद्र सरकार ने एक नई योजना पर काम शुरू किया है। इस योजना के तहत सभी नेशनल हाईवेज पर ड्राइवरों के लिए नई सुविधाओं वाले आधुनिक भवनों का निर्माण होगा। इन भवनों में ड्राइवर के लिए भोजन, साफ पानी, शौचालय, पार्किंग आदि सारी सुविधाएँ होंगी।”

मीडिल क्लास को लेकर प्रधानमंत्री ने कहा कि आज भारत में बड़ी संख्या में नियो मिडिल क्लास बना है, जिसकी अपनी आशा एवं अपनी आकांक्षाएँ हैं। उन्होंने कहा कि आज भारत में मिडिल क्लास का दायरा भी तेजी से बढ़ रहा है। इसके साथ ही मिडिल क्लास की इनकम भी बढ़ रही है। पीएम मोदी ने कहा कि भाजपा सरकार ने पिछले 10 वर्षों में करीब 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकला है।

पीएम ने कहा कि साल 2014 के पहले पिछले दस सालों में भारत में 12 करोड़ के आसपास गाड़ियों की बिक्री हुई थी, जबकि 2014 के बाद से देश में 21 करोड़ से ज्यादा गाड़ियों की बिक्री हो चुकी है। भारत में अब सालाना 12 लाख इलेक्ट्रिक कारें बिक रही हैं। पिछले 10 साल में पैसेंजर सेक्‍टर में 60% और टू व्हीलर सेक्‍टर में 70% बढ़ोतरी हुई।

ऑटो सेक्टर के बढ़ते बाजार को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जनवरी में कारों की बिक्री ने अपने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। उन्होंने कहा कि कहा कि भारत के मोबिलिटी सेक्टर के लिए गोल्डन पीरियड भी शुरू हो गया है। उन्होंने हल्के-फुल्के अंदाज में कहा, “इनकम टैक्स वाले नहीं सुन रहे हैं। आप घबराएँ मत। आपको आगे बढ़कर इसका लाभ उठाना है।”

पीएम मोदी ने कहा कि साल 2014 में कैपिटल एक्सपेंडिचर दो लाख करोड़ रुपए से भी कम था। अब यह बढ़कर 11 लाख करोड़ रुपए से भी ज्‍यादा हो गया है। उन्होंने कहा कि कैपिटल एक्सपेंडिचर पर 11 लाख करोड़ रुपए खर्च का ऐलान मोबिलिटी सेक्‍टर के लिए अवसर लेकर आया है। यह न सिर्फ अर्थव्‍यवस्‍था को फायदा देगा, बल्कि इससे रोजगार के भी नए रास्‍ते खुलेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “हम समुद्र और पहाड़ों को चुनौती देते हुए एक के बाद एक इंजीनियरिंग मार्वेल तैयार कर रहे हैं, वो भी रिकॉर्ड समय में।” उन्होंने कहा कि अटल टनल से लेकर अटल सेतु तक, भारत ढांचागत विकास में नए रिकॉर्ड बना रहा है। दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 में उन्होंने कई उद्योगपतियों से भी मुलाकात की। 

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘मध्य प्रदेश और बिहार में भी काँवर यात्रा मार्ग में ढाबों-ठेलों पर लिखा हो मालिक का नाम’: पड़ोसी राज्यों में CM योगी के फैसलों...

रमेश मेंदोला ने कहा कि नाम बताने में दुकानदारों को शर्म नहीं बल्कि गर्व होना चाहिए। हरिभूषण ठाकुर बचौल बोले - विवादों से छुटकारा मिलेगा।

‘लैंड जिहाद और लव जिहाद को बढ़ावा दे रही हेमंत सोरेन की सरकार’: झारखंड में गरजे अमित शाह, कहा – बिगड़ रहा जनसंख्या का...

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पर 'भूमि जिहाद', 'लव जिहाद' को बढ़ावा देने का आरोप लगाते हुए उन पर तीखा हमला किया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -