Wednesday, July 24, 2024
Homeराजनीतिराष्ट्रपति ने गले लगाकर किया स्वागत, जनता ने जयकारे लगाए: फ्रांस में PM मोदी...

राष्ट्रपति ने गले लगाकर किया स्वागत, जनता ने जयकारे लगाए: फ्रांस में PM मोदी को मिला सर्वोच्च नागरिक सम्मान, भारतीय छात्रों को भी तोहफा

पीएम मोदी ने भारतीय स्टूडेंट्स के लिए ऐलान किया, "पिछली बार जब मैं फ्रांस आया था तो यह तय हुआ था कि फ्रांस में पढ़ने वाले भारतीय छात्रों को 2 साल का पोस्ट स्टडी वीजा दिया जाएगा। लेकिन अब यह फैसला लिया गया है कि फ्रांस में मास्टर्स करने वाले भारतीय छात्रों को 5 साल का पोस्ट-स्टडी वीजा दिया जाएगा।"

दो दिवसीय फ्रांस दौरे पर पहुँचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ग्रैंड क्रॉस ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर’ से सम्मानित किया। प्रधानमंत्री मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति भवन में आयोजित डिनर में शामिल हुए। इस दौरे पर प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा है कि देश से दूर भारत माता की जय सुनना घर आने जैसा लगता है।  इसके अलावा पीएम ने कहा है कि बीते 10-15 सालों में भारत ने यूरोप या अमेरिका की आबादी से अधिक लोगों को गरीबी रेखा से बाहर निकाला है। 

फ्रांस की राजधानी पेरिस में स्थित ला सीन म्यूजिकल में आयोजित एक कार्यक्रम में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए PM मोदी ने कहा है, “यह स्वागत उल्लास से भर देने वाला है। देश से दूर जब मैं भारत माता की जय का आह्वान सुनता हूँ। कहीं से आवाज आती है नमस्कार, तो ऐसे लगता है जैसे घर आ गया हूँ। हम भारतीय जहाँ भी जाते हैं। एक मिनी इंडिया जरूर बना लेते हैं।”

प्रधानमंत्री ने यह भी कहा है, “आज दुनिया एक नई व्यवस्था की ओर बढ़ रही है। आज भारत का सामर्थ्य और भूमिका तेजी से बदल रही है। भारत इस समय G20 की अध्यक्षता कर रहा है। पहली बार G20 की अध्यक्षता कर रहे देश के कोने-कोने में 200 से अधिक बैठकें हुईं हैं। G20 समूह भारत की सामर्थ्य को देख मंत्र मुग्ध है। जलवायु परिवर्तन से लेकर आतंकवाद, कट्टरवाद या अन्य चुनौती से निपटने के लिए भारत का अनुभव और प्रयास दुनिया के लिए मददगार साबित हो रहा है। भारत ने कोई भी मौका न गँवाने और एक भी पल व्यर्थ न करने के संकल्प के साथ आगे बढ़ रहा है।”

PM ने UPI ट्रांसजेक्शन को लेकर भारत और फ्रांस के बीच हुए समझौते के बारे में बात करते हुए कहा, “फ्रांस में भारत के UPI उपयोग को लेकर समझौता हुआ है। जल्द ही इसकी शुरुआत एफिल टॉवर से होगी। यानि कि अब भारतीय पर्यटक मोबाइल यूपीआई के जरिए एफिल टॉवर में पेमेंट कर पाएगा।”

‘मोदी-मोदी’ के नारों के बीच प्रधानमंत्री ने कहा है, “आपने हाल ही में आई UN की रिपोर्ट देखी होगा। उस रिपोर्ट में कहा गया है कि बीते 10-15 साल में ही 415 मिलियन यानि लगभग 42 करोड़ देशवासियों को गरीबी रेखा से बाहर निकाला है। आप कल्पना कर सकते हैं यह संख्या पूरे यूरोप की जनसंख्या से भी अधिक है। यह अमेरिका की जनसंख्या से भी कहीं अधिक है।”

पीएम मोदी ने यह भी कहा है, “पिछली बार जब मैं फ्रांस आया था तो यह तय हुआ था कि फ्रांस में पढ़ने वाले भारतीय छात्रों को 2 साल का पोस्ट स्टडी वीजा दिया जाएगा। लेकिन अब यह फैसला लिया गया है कि फ्रांस में मास्टर्स करने वाले भारतीय छात्रों को 5 साल का पोस्ट-स्टडी वीजा दिया जाएगा।”

डिनर में शामिल हुए PM मोदी

इस कार्यक्रम के बाद पीएम मोदी के सम्मान में फ्रांस के राष्ट्रपति भवन ‘एलिसी पैलेस’ में डिनर का आयोजन किया गया। इस दौरान राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और उनकी पत्नी ब्रिगित मैक्रों ने राष्ट्रपति भवन से बाहर आकर प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया। 

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘मेरे बेटे को मार डाला’: आधुनिक पश्चिमी सभ्यता ने दुनिया के सबसे अमीर शख्स को भी दे दिया ऐसा दर्द, कहा – Woke वाले...

लिंग-परिवर्तन कराने वाले को उसके पुराने नाम से पुकारना 'Deadnaming' कहलाता है। उन्होंने कहा कि इसका अर्थ है कि उनका बेटा मर चुका है।

‘बंद ही रहेगा शंभू बॉर्डर, JCB लेकर नहीं कर सकते प्रदर्शन’: सुप्रीम कोर्ट ने ‘आंदोलनजीवी’ किसानों को दिया झटका, 15 अगस्त को दिल्ली कूच...

सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब और हरियाणा के बीच शंभू बॉर्डर को अभी बंद ही रखने का आदेश दिया है। कोर्ट ने कहा किसान JCB लेकर प्रदर्शन नहीं कर सकते।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -