Monday, August 15, 2022
Homeराजनीति'हम राष्ट्र प्रथम के मंत्र पर चलने वाले लोग': PM मोदी ने उत्तराखंड को...

‘हम राष्ट्र प्रथम के मंत्र पर चलने वाले लोग’: PM मोदी ने उत्तराखंड को दी ₹18000 करोड़ की सौगात, 2.5 घंटे में दिल्ली से जा सकेंगे देहरादून

प्रधानमंत्री ने इस दौरे में दिल्ली-देहरादून इकोनॉमिक कॉरिडोर का शिलान्यास किया। 8,300 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले इस कॉरिडोर के तैयार होने के बाद दिल्ली से देहरादून की 6 घंटे की दूरी केवल 2.5 घंटे में पूरी होगी।

देवभूमि उत्तराखंड में विधानसभा चुनावों से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य को एक बड़ी सौगात दी है। शनिवार (4 दिसंबर 2021) को प्रधानमंत्री मोदी उत्तराखंड के दौरे पर पहुँचे और राज्य में 18,000 करोड़ रुपए की परियोजनाओं की घोषणा की। इसके तहत पीएम ने 15,626 करोड़ रुपए की परियोजना का शिलान्यास किया, जबकि 2,573 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण किया।

अपने संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री ने बताया कि इन पाँच सालों में केंद्र ने उत्तराखंड के लिए एक लाख करोड़ रुपए की योजनाओं को मंजूरी दी है। इस दौरान उन्होंने विपक्षी दलों पर भी जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि चाहे वन रैंक वन पेंशन, अत्याधुनिक हथियार हों या फिर आतंकियों को मुँहतोड़ जवाब देना हो, इन लोगों ने (कॉन्ग्रेस और विपक्षी दलों ने) हर कीमत पर सेना का मनोबल तोड़ने की कसम खा रखी थी। प्रधानमंत्री मोदी कहा है, “आज देश में जो सरकार है, वह किसी भी कीमत पर दुनिया के सामने झुकने वाली नहीं है। हम राष्ट्र प्रथम और सदैव प्रथम के मंत्र पर चलने वाले लोग हैं।”

यूपीए से की तुलना

प्रधानमंत्री ने कॉन्ग्रेस के शासनकाल की सच्चाई बयाँ करते हुए कहा कि 2007-14 तक केंद्र में जो सरकार रही, उसने सात साल में राज्य में केवल 288 किलोमीटर नेशनल हाईवे बनाया। उन्होंने कहा कि भाजपा की सरकार ने सात साल में 12,000 करोड़ रुपए की लागत से 2,000 किलोमीटर नेशनल हाईवे बनाए। उन्होंने ये भी कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई ने पूरे देश को आपस में जोड़ने के लिए कनेक्टिविटी योजना शुरू की थी, लेकिन 2004-2014 के बीच इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के नाम पर किए गए घोटालों से देश को बहुत नुकसान हुआ। अब हम इसकी भरपाई कर रहे हैं। पीएम ने पहाड़ों को सुरक्षा के लिहाज से अभेद्य किला बताया और कहा कि हमारे पहाड़ हमारी संस्कृति और आस्था के गढ़ हैं।

देहरादून इकोनॉमिक कॉरिडोर का शिलान्यास

प्रधानमंत्री ने इस दौरे में दिल्ली-देहरादून इकोनॉमिक कॉरिडोर का शिलान्यास किया। 8,300 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले इस कॉरिडोर के तैयार होने के बाद दिल्ली से देहरादून की 6 घंटे की दूरी केवल 2.5 घंटे में पूरी होगी। इससे हरिद्वार, शामली, मेरठ और बागपत जाने वालों को भी आसानी होगी। पीएम ने कहा, “आज मैं गर्व से कह सकता हूँ कि उत्तराखंड का पानी और जवानी दोनों ही पहाड़ के काम आए।”

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

जरा याद उन्हें भी कर लो… स्वतंत्र भारत में जिन हिंदुओं का मजहब के नाम पर लिया प्राण: उस सूची के 75 नाम, जिसका...

हम न इन हिंदुओं को भूले थे, न भूलेंगे। आपको भी बार-बार, तब तक इनकी याद दिलाते रहेंगे, जब तक आप इस खतरे में घिरे हैं।

लाल किले से PM मोदी ने ‘जय जवान’ को दिया नया आयाम, बोले- जय अनुसंधान: विकसित भारत के लिए दिलाए 5 प्रण, परिवारवाद-भ्रष्टाचार पर...

PM मोदी ने आज देश को लाल किले से संबोधित करते हुए भाई-भतीजावाद पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि परिवारवाद राष्ट्र के लिए घातक है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
213,900FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe