Sunday, July 14, 2024
Homeराजनीतियूपी में संपन्न हुआ दूसरे चरण का मतदान, अमरोहा में सबसे ज्यादा पोलिंग: गोवा...

यूपी में संपन्न हुआ दूसरे चरण का मतदान, अमरोहा में सबसे ज्यादा पोलिंग: गोवा में ली गई AI की मदद, उत्तराखंड में 100 साल का वोटर सम्मानित

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लोगों को याद दिलाया कि कैसे अखिलेश यादव के शासनकाल में सपाइयों ने सरकार और गरीबों की जमीन पर कब्ज़ा किया।

गोवा और उत्तराखंड में सोमवार (14 फरवरी, 2022) को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान संपन्न हो गया। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश में भी दूसरे चरण का मतदान पूरा हो गया। शाम 5 बजे तक के आँकड़ों को देखें तो उत्तर प्रदेश की 55 सीटों पर 60.44%, गोवा की 40 सीटों पर 75.29% और उत्तराखंड की 70 सीटों पर 59.44% मतदान हुआ। उत्तर प्रदेश में 20 फरवरी को तीसरे चरण का मतदान होगा। उसी दिन पंजाब में भी मतदान संपन्न हो जाएगा।

मणिपुर में 28 फरवरी और 5 मार्च को दो चरणों में मतदान संपन्न कराए जाएँगे। समाजवादी पार्टी ने चुनाव आयोग से शिकायत की है कि लखनऊ रेन्ज की आईजी लक्ष्मी सिंह ने लोगों को अपने पति को वोट करने के लिए मजबूर किया, जो भाजपा से लड़ रहे हैं। बता दें कि सरोजिनी नगर से लड़ रहे राजेश्वर सिंह ED के जॉइंट डायरेक्टर रहे हैं। शाहजहाँपुर से बसपा उम्मीदवार सर्वेश कुमार ने आरोप लगाया कि मंत्री सुरेश खन्ना के कहने पर पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लोगों को याद दिलाया कि कैसे अखिलेश यादव के शासनकाल में सपाइयों ने सरकार और गरीबों की जमीन पर कब्ज़ा किया। बदायूँ के नरुआ और मिलाल नांगला गाँव के लोगों ने पानी की सप्लाई को लेकर चुनाव का बहिष्कार किया। सबसे ज्यादा अमरोहा में 60.05%, वहीं सबसे कम शाहजहाँपुर में 46.79% मतदान हुआ। वहीं गोवा के बनौलिम विधानसभा क्षेत्र में स्थानीय विधायक और AAP कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हुई। गोवा में कुछ जगह आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस (AI) की मदद ली गई, जिससे लाइन में खड़े वोटरों की संख्या पता चलती है। आगे इसे और उन्नत किया जाएगा।

रूमदामोल हाउसिंग बोर्ड में भी एक उम्मीदवार पर पैसे बाँटने के आरोप लगने के बाद तनाव का माहौल पैदा हो गया। AAP के मुख्यमंत्री उम्मीदवार अमित पालेकर ने वोट डालते समय बताया कि ये उनकी पार्टी का क्षण है। मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने भाजपा उम्मीदवारों के लिए वोट डालने की अपील की। उत्तराखंड के कपकोट में 100 वर्षीय वोटर नवीन सिंह कपकोटी को प्रशासन ने शॉल ओढ़ा कर सम्मानित किया। कॉन्ग्रेस ने उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत के हस्ताक्षर वाले पत्र के वायरल होने के बाद FIR दर्ज कराई।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

NITI आयोग की रिपोर्ट में टॉप पर उत्तराखंड, यूपी ने भी लगाई बड़ी छलाँग: 9 साल में 24 करोड़ भारतीय गरीबी से बाहर निकले

NITI आयोग ने सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स (SDG) इंडेक्स 2023-24 जारी की है। देश में विकास का स्तर बताने वाली इस रिपोर्ट में उत्तराखंड टॉप पर है।

लैंड जिहाद की जिस ‘मासूमियत’ को देख आगे बढ़ जाते हैं हम, उससे रोज लड़ते हैं प्रीत सिंह सिरोही: दिल्ली को 2000+ मजार-मस्जिद जैसी...

प्रीत सिरोही का कहना है कि वह इन अवैध इमारतों को खाली करवाएँगे। इन खाली हुई जमीनों पर वह स्कूल और अस्पताल बनाने का प्रयास करेंगे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -