Saturday, July 13, 2024
Homeराजनीति'राहुल गाँधी सबके सामने पैदा हुए थे', भाई राहुल की नागरिकता पर बहन प्रियंका...

‘राहुल गाँधी सबके सामने पैदा हुए थे’, भाई राहुल की नागरिकता पर बहन प्रियंका का खुलासा

सोमवार को जारी नोटिस के अनुसार, "17 फरवरी, 2009 को इस कंपनी की परिसमापन अर्जी में भी राहुल गाँधी की नागरिकता ब्रिटिश बताई गई है। आपसे अनुरोध किया जाता है कि इस संबंध में आप एक सप्ताह के भीतर अपना तथ्यात्मक रुख मंत्रालय के समक्ष पेश करें।"

कॉन्ग्रेस अध्यक्ष भाई राहुल गाँधी पर दोहरी नागरिकता के आरोपों पर कॉन्ग्रेस महासचिव बहन प्रियंका गाँधी ने अपने भाई का बचाव करते हुए इसे बकवास करार दिया है। चुनाव प्रचार के दौरान एक जनसभा को संबोधित करने के बाद प्रियंका गाँधी ने कहा, “पूरा देश जानता है कि राहुल हिंदुस्तानी हैं। वे सबके सामने पैदा हुए, बड़े हुए। बाकी सब बातें बकवास हैं।”

राहुल गाँधी की बहन और रॉबर्ट वाड्रा की पत्नी प्रियंका गाँधी ने बीजेपी के आरोप को पूरी तरह बेबुनियाद, बकवास और ड्रामा बताया है। उन्होंने कहा, “आज ये पूछ रहे हैं राहुल जी यहाँ के नागरिक हैं? अब बताओ इस तरह का प्रचार चल रहा है। आप सब अच्छी तरह से मेरे परिवार को जानते हैं। हमें किसी को सबूत देने की जरूरत नहीं है। हमारा सबूत आप है। आप जानते हैं हमें।”

गृह मंत्रालय ने बीजेपी सांसद सुब्रमण्यम स्वामी की शिकायत के आधार पर प्रियंका गाँधी के भाई राहुल गाँधी को नोटिस जारी किया है। मंत्रालय ने कहा है कि कॉन्ग्रेस अध्यक्ष 15 दिन के अंदर इस पर जवाब दाखिल करें। बीजेपी सांसद ने गृह मंत्रालय में शिकायती पत्र में कहा है कि राहुल एक ब्रिटिश नागरिक हैं। उन्होंने इसके साथ ही यह भी दावा किया कि ब्रिटेन की एक कंपनी बैकॉअप्स लिमिटेड में राहुल गाँधी निदेशक और सेक्रेटरी थे। साथ ही, यह दावा किया है कि कंपनी के दस्तावेजों में उन्होंने खुद को ब्रिटिश नागरिक बताया है।

मंत्रालय के मुताबिक, स्वामी का कहना है कि ब्रिटिश कंपनी के 10 अक्टूबर, 2005 और 31 अक्टूबर, 2006 को भरे गए सलाना टैक्स रिटर्न में राहुल गाँधी की जन्म तिथि 19 जून, 1970 बताई गई है। उसमें गाँधी को ब्रिटिश नागरिक बताया गया है। सोमवार को जारी नोटिस के अनुसार, “इसके अलावा 17 फरवरी, 2009 को इस कंपनी की परिसमापन अर्जी में भी राहुल गाँधी की नागरिकता ब्रिटिश बताई गई है। आपसे अनुरोध किया जाता है कि इस संबंध में आप एक सप्ताह के भीतर अपना तथ्यात्मक रुख मंत्रालय के समक्ष पेश करें।”

भाजपा ने कहा राहुल गाँधी की हर चीज संदिग्ध

इस पर बीजेपी के प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा, “ये जो पदचिह्न नागरिकता के हम देख रहे हैं, राहुल गाँधी के ये जो पदचिन्ह हैं आखिर कहाँ जाकर रुकते हैं? कौन-सा वाला राहुल सच्चा है, राहुल लंदन वाले या राहुल लुटियंस वाले? आखिरकार कौन सा ‘राहुल’ ऑरिजनल है, देशी या विदेशी?”

संबित पात्रा ने आगे कहा, “राहुल गाँधी ने अपनी नागरिकता के संबंध में खुद ही भ्रम की स्थिति पैदा की है और अब उन्हें ही इस पर स्पष्टीकरण देना होगा। इसमें किसी तरह की राजनीति नहीं है। देश उनसे स्पष्टीकरण माँग रहा है।”

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव में NDA की बड़ी जीत, सभी 9 उम्मीदवार जीते: INDI गठबंधन कर रहा 2 से संतोष, 1 सीट पर करारी...

INDI गठबंधन की तरफ से कॉन्ग्रेस, शिवसेना UBT और PWP पार्टी ने अपना एक-एक उमीदवार उतारा था। इनमें से PWP उम्मीदवार जयंत पाटील को हार झेलनी पड़ी।

नेपाल में गिरी चीन समर्थक प्रचंड सरकार, विश्वास मत हासिल नहीं कर पाए माओवादी: सहयोगी ओली ने हाथ खींचकर दिया तगड़ा झटका

नेपाल संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा में अविश्वास प्रस्ताव पर हुए मतदान में प्रचंड मात्र 63 वोट जुटा पाए। जिसके बाद सरकार गिर गई।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -