Tuesday, August 3, 2021
Homeराजनीतिनहीं उतरा EVM का 'भूत', राहुल गाँधी करेंगे आंदोलन, चुनाव का बहिष्कार

नहीं उतरा EVM का ‘भूत’, राहुल गाँधी करेंगे आंदोलन, चुनाव का बहिष्कार

एक डाटा एनालिटिक की रिपोर्ट पढ़ने के बाद से राहुल गाँधी यह मानने लगे हैं कि कॉन्ग्रेस EVM में गड़बड़ी के चलते ही हारी। अख़बार का दावा है कि राहुल गाँधी ने बैलेट से चुनाव कराने माँग उठाने के साथ विधानसभा निर्वाचन के बहिष्कार का निर्णय लिया है।

2019 के लोकसभा नतीजों से झटका खाने के बावजूद राहुल गाँधी सुधरते नहीं नज़र आ रहे हैं। पहले योग दिवस पर वाहियात ट्वीट करने के कारण उनकी आलोचना हुई, अब एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि वह ‘EVM हैकिंग’ पर मोदी सरकार के खिलाफ राष्ट्रव्यापी आंदोलन चलाने की तैयारी में जुटे हैं। संडे गार्जियन की खबर के अनुसार कॉन्ग्रेस के (इस्तीफा देने के बाद बरकरार) अध्यक्ष राहुल केंद्र सरकार के खिलाफ असहयोग आंदोलन चलाना चाहते हैं।

संडे गार्जियन के अनुसार कॉन्ग्रेस के डाटा एनालिटिक्स मुखिया प्रवीण चक्रवर्ती की एक रिपोर्ट पढ़ने के बाद से राहुल गाँधी यह मानने लगे हैं कि कॉन्ग्रेस EVM में गड़बड़ी के चलते ही हारी। अख़बार का दावा है कि राहुल गाँधी ने बैलेट से चुनाव कराने माँग उठाने के साथ विधानसभा निर्वाचन के बहिष्कार का निर्णय लिया है। लेकिन पार्टी के वरिष्ठ नेता उनकी इस योजना से सहमत नहीं दिख रहे हैं। उनके हिसाब से अगर कॉन्ग्रेस बहिष्कार करती है तो उसकी बची-खुची जगह भी क्षेत्रीय दलों के हाथों में चली जाएगी। लेकिन राहुल गाँधी अपनी योजना पर अड़े हैं।

राहुल की माँ और यूपीए अध्यक्षा सोनिया गाँधी का समर्थन भी राहुल गाँधी की इस योजना को मिलता हुआ नहीं लग रहा है। उनके सलाहकारों की भी यह राय रिपोर्ट में बताई गई है कि इस कदम से EVM की बजाय कॉन्ग्रेस की ही विश्वसनीयता दाँव पर होगी। कॉन्ग्रेस इससे पहले लोक सभा निर्वाचन में भी EVM पर हमले कर के देख चुकी है। एक संदिग्ध ‘एक्सपर्ट’ के इस्तेमाल से भी उसे कोई फायदा नहीं हुआ था। आज भले सोनिया गाँधी EVM पर सवाल उठाने में हिचकिचा रहीं हों, लेकिन अतीत में वह भी पीछे नहीं रहीं हैं

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘एक-एक पैसा मुजफ्फरनगर व सहारनपुर के मदरसों को दिया’: शाहिद सिद्दीकी ने अपने सांसद फंड को लेकर खोले राज़

वीडियो में पूर्व सांसद शहीद सिद्दीकी कहते दिख रहे हैं कि अपने MPLADS फंड्स में से एक-एक पैसा उन्होंने मदरसों, स्कूलों और कॉलेजों को दिया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,775FollowersFollow
395,000SubscribersSubscribe