नहीं उतरा EVM का ‘भूत’, राहुल गाँधी करेंगे आंदोलन, चुनाव का बहिष्कार

एक डाटा एनालिटिक की रिपोर्ट पढ़ने के बाद से राहुल गाँधी यह मानने लगे हैं कि कॉन्ग्रेस EVM में गड़बड़ी के चलते ही हारी। अख़बार का दावा है कि राहुल गाँधी ने बैलेट से चुनाव कराने माँग उठाने के साथ विधानसभा निर्वाचन के बहिष्कार का निर्णय लिया है।

2019 के लोकसभा नतीजों से झटका खाने के बावजूद राहुल गाँधी सुधरते नहीं नज़र आ रहे हैं। पहले योग दिवस पर वाहियात ट्वीट करने के कारण उनकी आलोचना हुई, अब एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि वह ‘EVM हैकिंग’ पर मोदी सरकार के खिलाफ राष्ट्रव्यापी आंदोलन चलाने की तैयारी में जुटे हैं। संडे गार्जियन की खबर के अनुसार कॉन्ग्रेस के (इस्तीफा देने के बाद बरकरार) अध्यक्ष राहुल केंद्र सरकार के खिलाफ असहयोग आंदोलन चलाना चाहते हैं।

संडे गार्जियन के अनुसार कॉन्ग्रेस के डाटा एनालिटिक्स मुखिया प्रवीण चक्रवर्ती की एक रिपोर्ट पढ़ने के बाद से राहुल गाँधी यह मानने लगे हैं कि कॉन्ग्रेस EVM में गड़बड़ी के चलते ही हारी। अख़बार का दावा है कि राहुल गाँधी ने बैलेट से चुनाव कराने माँग उठाने के साथ विधानसभा निर्वाचन के बहिष्कार का निर्णय लिया है। लेकिन पार्टी के वरिष्ठ नेता उनकी इस योजना से सहमत नहीं दिख रहे हैं। उनके हिसाब से अगर कॉन्ग्रेस बहिष्कार करती है तो उसकी बची-खुची जगह भी क्षेत्रीय दलों के हाथों में चली जाएगी। लेकिन राहुल गाँधी अपनी योजना पर अड़े हैं।

राहुल की माँ और यूपीए अध्यक्षा सोनिया गाँधी का समर्थन भी राहुल गाँधी की इस योजना को मिलता हुआ नहीं लग रहा है। उनके सलाहकारों की भी यह राय रिपोर्ट में बताई गई है कि इस कदम से EVM की बजाय कॉन्ग्रेस की ही विश्वसनीयता दाँव पर होगी। कॉन्ग्रेस इससे पहले लोक सभा निर्वाचन में भी EVM पर हमले कर के देख चुकी है। एक संदिग्ध ‘एक्सपर्ट’ के इस्तेमाल से भी उसे कोई फायदा नहीं हुआ था। आज भले सोनिया गाँधी EVM पर सवाल उठाने में हिचकिचा रहीं हों, लेकिन अतीत में वह भी पीछे नहीं रहीं हैं

शेयर करें, मदद करें:
Support OpIndia by making a monetary contribution

बड़ी ख़बर

संदिग्ध हत्यारे
संदिग्ध हत्यारे कानपुर से सड़क के रास्ते लखनऊ पहुंचे थे। कानपुर रेलवे स्टेशन के सीसीटीवी से इसकी पुष्टि हुई है। हत्या को अंजाम देने के बाद दोनों ने बरेली में रात बिताई थी। हत्या के दौरान मोइनुद्दीन के दाहिने हाथ में चोट लगी थी और उसने बरेली में उपचार कराया था।

सबसे ज़्यादा पढ़ी गईं ख़बरें

ताज़ा ख़बरें

हमसे जुड़ें

104,900फैंसलाइक करें
19,227फॉलोवर्सफॉलो करें
109,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

ज़रूर पढ़ें

Advertisements
शेयर करें, मदद करें: