Monday, August 2, 2021
Homeराजनीतिरमजान हो या कुछ और... 5 से अधिक लोग नहीं हो सकेंगे जमा: कोरोना...

रमजान हो या कुछ और… 5 से अधिक लोग नहीं हो सकेंगे जमा: कोरोना और लॉकडाउन पर CM योगी

"आस्था इंसान से है न कि इंसान आस्था से। इंसान रहेगा तो ही आस्था रहेगी। रमजान हो या कोई भी धार्मिक स्थान... 5 से अधिक लोग एक स्थान पर एकत्रित नहीं हो सकेंगे।"

कोरोना वायरस की दूसरी लहर को रोकने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सख्त कदम उठाए हैं। उन्होंने आदेश जारी किया है कि किसी भी त्योहार में धार्मिक स्थलों पर 5 से ज्यादा व्यक्ति नहीं जमा हो सकेंगे। सीएम योगी अगले दो दिनों में इस मसले पर धर्मगुरुओं से चर्चा कर उनसे इंसानी जीवन को महत्व देने की अपील करेंगे।

मुख्यमंत्री ने पुलिस कमिश्नर को लखनऊ में एक स्थान पर 5 से अधिक लोगों को इकट्ठा नहीं होने देने और व्यापारियों के साथ चर्चा कर सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन कराने का आदेश दिया है। साथ ही कंटेनमेंट जोन में किसी भी तरह के यातायात पर रोक और एक संक्रमित मरीज से कम से कम 25 मीटर व एक से अधिक मरीजों के मामले में 50 मीटर के दायरे को कंटेनमेंट जोन में बदलने का निर्देश दिया गया है। कंटेनमेंट जोन में पीपीई किट पहनना अनिवार्य होगा।

मुख्यमंत्री ने शनिवार को लोक भवन में कोरोना पर हाई लेवल मीटिंग के बाद कोरोना की सेंकेड वेव को पहली से अधिक खतरनाक बताया और कहा कि हमें कोविड की पहली लहर का अनुभव है, इसलिए दूसरी को रोकने के लिए व्यापक रणनीति तैयार की गई है।

शहर के सभी कोविड अस्पतालों में व्यवस्थाओं का जायजा लेने के बाद सीएम योगी ने बलरामपुर में 300 बेड के कोविड डेडीकेटेड अस्पताल को रविवार से शुरू करने का आदेश दिया। इसमें 20 आईसीयू समेत आईसोलेशन की सुविधा भी होगी।

सर्वाधिक कोरोना प्रभावित जिलों लखनऊ, वाराणसी, प्रयागराज और कानपुर में टेलीमेडिसिन की सेवा शुरू करने का निर्देश दिया गया है। साथ ही प्रदेश में रोज हो रही कोरोना जाँचों में कम से कम एक लाख आरटीपीसीआर टेस्ट कराने का आदेश सीएम ने दिया है।

इंसान से आस्था है, आस्था से इंसान नहीं: CM

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए एक स्थान पर 5 लोगों से अधिक जमा नहीं होने का आदेश देने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आस्था इंसान से है न कि इंसान आस्था से। रमजान समेत अन्य त्योहारों को लेकर उन्होंने स्पष्ट कहा कि इंसान रहेगा तो ही आस्था रहेगी। कोई भी धार्मिक स्थान हो, 5 से अधिक लोग एक स्थान पर एकत्रित नहीं हो सकेंगे।

यूपी में वैक्सीन की कमी नहीं

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वैक्सीन पर जारी सियासत को लेकर कहा कि उत्तर प्रदेश में वैक्सीन की कोई कमी नहीं है। दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन प्रोग्राम हमारे देश में चल रहा है। उन्होंने जानकारी दी कि प्रदेश के 6 हजार केंद्रों पर टीकाकरण अभियान चल रहा है। वहीं टीके की कमी को लेकर सीएम ने कहा कि राज्यों की सही तैयारी नहीं होने के कारण ऐसा हुआ होगा। देश में पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि टीके की बर्बादी को रोकने के लिए रणनीति तैयारी की जा रही है।

यूपी में नहीं लगेगा लॉकडाउन

महाराष्ट्र की तरह उत्तर प्रदेश में भी लॉकडाउन को लेकर सीएम योगी ने स्पष्ट किया है कि राज्य में लॉकडाउन की कोई आवश्यकता है। जहाँ भी 500 से ज्यादा केस आ रहे हैं, वहाँ नाइट कर्फ्यू लगाया जाएगा, लेकिन इस दौरान आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई होती रहेगी। मुख्यमंत्री ने बताया है कि बेसिक और माध्यमिक शिक्षा परिषद के स्कूलों और कॉलेजों को 20 अप्रैल तक के लिए बंद कर दिया गया है। कोचिंग, क्लब भी बंद रहेंगे। बंद सभागारों में 50 और खुले में 100 से ज्यादा लोगों के एकत्र होने पर प्रतिबंध रहेगा।

योगी के कोविड प्रबंधन की हार्वर्ड यूनिवर्सिटी ने की है सराहना

अमेरिका के हार्वर्ड यूनिवर्सिटी ने संक्रमण काल और लॉकडाउन के दौरान प्रवासियों की प्रदेश वापसी कुशल तरीके से कराने और उनके साथ बेहतर समायोजन को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तारीफ की थी। अपनी स्टडी में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी ने कहा था, “जब कोरोना संक्रमण से सारा विश्व परेशान था, तो योगी आदित्यनाथ सरकार ने सभी चुनौतियों को सहर्ष स्वीकारने के साथ ही प्रत्येक नागरिक को इस संकट से उबारने के लिए कार्य किया। सरकार ने प्रवासियों को परिवहन सुविधा देने के साथ ही उन्हें राशन किट भी बाँटे। दैनिक वेतन भोगी श्रमिकों को मुफ्त राशन देने के साथ ही उनके कौशल के अनुसार घर में ही उन्हें काम भी उपलब्ध कराया था।”

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

ममता से मिले राजदीप तो आया मौसम रसगुल्ला का, राजनीति में अब लड्डू का हाल भी राहुल गाँधी जैसा

राजदीप सरदेसाई ने रसगुल्ले को राजनीति और पत्रकारिता के मध्य में रख दिया है। राजनीति इसे खिलाकर कठिन सवालों को रोकेगी और पत्रकारिता इसे खाकर।

ओडिशा कनेक्शन से क्रिकेट के दीवाने देश में हॉकी का शोर: ओलंपिक जीत में कॉन्ग्रेस खोज रही पंजाब, ध्रुव राठी के लिए SRK नायक

भारतीय महिला एवं पुरुषों हॉकी टीमों का सफर। खेल पर क्षेत्रवाद की राजनीति। ध्रुव राठी का SRK को क्रेडिट देना। ओडिशा सरकार और भारतीय हॉकी टीम का कनेक्शन।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,620FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe