Thursday, February 29, 2024
Homeराजनीतिगणतंत्र दिवस 2021: सुप्रीम कमांडर राष्ट्रपति के साथ खास पगड़ी में PM... और महिला...

गणतंत्र दिवस 2021: सुप्रीम कमांडर राष्ट्रपति के साथ खास पगड़ी में PM… और महिला कमांडर प्रीति – परेड की तस्वीरें

गुजरात के जामनगर के शाही परिवार द्वारा इस तरह की पहली 'पगड़ी' पीएम को उपहार में दी गई थी। पीएम मोदी हर वर्ष अलग-अलग पगड़ी पहन कर राष्ट्रीय एकता का संदेश देते हैं।

दिल्ली में मंगलवार (जनवरी 26, 2021) को 72वें गणतंत्र दिवस के दौरान राजपथ पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने झंडोत्तोलन किया, जहाँ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत केंद्रीय मंत्रिमंडल के तमाम सदस्य मौजूद रहे। गणतंत्र दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जामनगर से एक विशेष पगड़ी पहनी। गुजरात के जामनगर के शाही परिवार द्वारा इस तरह की पहली पगड़ी पीएम को उपहार में दी गई थी। पीएम मोदी हर वर्ष अलग-अलग पगड़ी पहन कर राष्ट्रीय एकता का संदेश देते हैं।

गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय शहीद स्मारक पर जाकर सेना के बलिदानियों को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ मिल कर महामहिम राष्ट्रपति का स्वागत किया। इस बार का गणतंत्र दिवस कोरोना से सम्बंधित दिशा-निर्देशों और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों को ध्यान में रख कर मनाया जा रहा है।

राष्ट्रपति ने बयान जारी कर कहा कि हमारा संविधान भारतीय लोकतंत्र की आत्मा है जो एकता, समानता, न्याय, स्वतंत्रता और भातृत्व की भावना को प्रोत्साहित करते हुए करोड़ों भारतीयों की आशाओं और आकांक्षाओं की पूर्ति का सशक्त माध्यम है।

140 एयर डिफेंस रेजिमेंट की कैप्टेन प्रीति चौधरी, परेड में सेना से महिला दस्ते की एकमात्र कमांडर

इस बार गणतंत्र दिवस के दौरान किसानों का विरोध प्रदर्शन भी जारी है और उन्होंने टिकरी सीमा से राजधानी में घुस कर ट्रैक्टर रैली निकाली। वहीं सिंघु सीमा से ट्रैक्टर रैली निकल कर संजय गाँधी ट्रांसपोर्ट नगर पहुँची। ये रैली DTU-शाहबाद-एसबी रोड-दरवाला-बवाना-टी पॉइंट-खंजवाला चौक-खरखोड़ा टोल प्लाजा से होकर गुजर रही है। वहीं टिकरी सीमा ने नजफ़गढ़ और असोड़ा टोल प्लाजा तक जानी है।

गणतंत्र दिवस 2021 के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर बलिदानी सैनिकों को श्रद्धांजलि देते पीएम मोदी
भारतीय सेना के टैंक टी-90 भीष्म सलामी देते हुए
राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड का एक दृश्य

दिल्ली में इस बार का गणतंत्र दिवस कई मामलों में पहला है। बांग्लादेश की फ़ौज के 122 सदस्यों ने भी परेड में हिस्सा लिया। इस बार कोई मुख्य अतिथि भी नहीं था। साथ ही राफेल की उड़ान भी देखने को मिली। देश भर में गणतंत्र दिवस की अन्य तस्वीरें आप यहाँ देख सकते हैं। गणतंत्र दिवस की पूर्व-संध्या पर कुल 119 लोगों को पद्म पुरस्कार दिए जाने की भी घोषणा हुई, जिनमें 7 को पदम् विभूषण मिला।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘उनके लिए पाकिस्तान दुश्मन देश, हमारे लिए पड़ोसी’: कर्नाटक में कॉन्ग्रेस MLC के विवादित बोल, बीजेपी ने कहा- आज भी निभाई जा रही नेहरू-जिन्ना...

कर्नाटक कॉन्ग्रेस के बड़े नेता और विधान परिषद सदस्य बीके हरिप्रसाद ने पाकिस्तान को दुश्मन राष्ट्र मानने से इंकार कर दिया। भाजपा ने उनके बयान पर हमला बोला है।

हाई कोर्ट की सख्ती के बाद पकड़ा गया TMC नेता शेख शाहजहाँ, संदेशखाली में ED की टीम पर हमले के बाद से ही था...

संदेशखाली मामले के मुख्य आरोपित व तृणमूल कॉन्ग्रेस के नेता शेख शाहजहाँ को पश्चिम बंगाल पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
418,000SubscribersSubscribe