Wednesday, July 28, 2021
Homeबड़ी ख़बरसोनिया की इटली में है लाखों की संपत्ति, रिलायंस में शेयर्स, चुनावी हलफनामे से...

सोनिया की इटली में है लाखों की संपत्ति, रिलायंस में शेयर्स, चुनावी हलफनामे से हुआ खुलासा

नई दिल्ली स्थित डेरामंडी गाँव में सोनिया गाँधी की ज़मीन भी है। इस ज़मीन की क़ीमत 7,29,61,793 है। सोनिया गाँधी ने अपने बेटे राहुल गाँधी को 5 लाख रुपए का लोन भी दे रखा है। 2014 में उन्होंने राहुल गाँधी को 9 लाख रुपए का लोन दे रखा था।

यूपीए अध्यक्ष सोनिया गाँधी की इटली में लाखों की संपत्ति है। ऐसा किसी मीडिया रिपोर्ट या विपक्ष के आरोपों में नहीं कहा गया है, खुद सोनिया गाँधी ने ऐसा बताया है। जी हाँ, नामांकन के दौरान चुनावी हलफनामे में सोनिया गाँधी ने इटली की अपनी संपत्ति का जिक्र किया है। इसमें सोनिया ने बताया है की इटली में उनकी 23,20,110 रूपए की संपत्ति है। साथ ही, सोनिया गाँधी की उच्चतम शैक्षणिक योग्यता फॉरेन लैंग्वेज (अंग्रेजी एवं फ्रेंच) में तीन वर्षीय कोर्स है।

सोनिया गाँधी ने हलफनामे में इटली की संपत्ति के बारे में बताया

सोनिया गाँधी द्वारा नामांकन के दौरान प्रस्तुत किए गए हलफनामे में जानकारी दी गई है कि उनके पास 60,000 रुपए कैश में है और 2.4 करोड़ रुपए शेयर्स में हैं। सोनिया गाँधी ने इस हलफनामे में यह भी बताया है कि उनके रिलायंस हाइब्रिड बॉन्ड्स में भी शेयर्स हैं। उन्होंने पोस्टल सेविंग्स में 72 लाख इन्वेस्ट कर रखा है।

सोनिया गाँधी की उच्चतम शिक्षा

नई दिल्ली स्थित डेरामंडी गाँव में सोनिया गाँधी की ज़मीन भी है। इस ज़मीन की क़ीमत 7,29,61,793 है। सोनिया गाँधी ने अपने बेटे राहुल गाँधी को 5 लाख रुपए का लोन भी दे रखा है। 2014 में उन्होंने राहुल गाँधी को 9 लाख रुपए का लोन दे रखा था। इकनोमिक टाइम्स ने ग़लत जानकारी दी है कि सोनिया गाँधी की इटली में साढ़े सात करोड़ की इनहेरिटेड प्रॉपर्टी है। इकनोमिक टाइम्स ने यह भी ग़लत लिखा है कि सोनिया गाँधी ने राहुल से 5 लाख का लोन ले रखा है लेकिन असल में इसका ठीक उल्टा है।

सोनिया गाँधी के पास 4.29 करोड़ की मूवेबल प्रॉपर्टी है। 2014 में ये आँकड़ा 2.81 करोड़ था। उनके ख़िलाफ़ राज्यसभा सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी द्वारा फाइल किया गया एक केस भी है। सोनिया गाँधी के पास कोई कार नहीं है। बता दें कि राहुल गाँधी ने भी अपने चुनावी हलफनामे में बताया था कि उनके पास कोई कार नहीं है। सोनिया गाँधी के पास 1.2 किलो सोना है और 88 किलो चाँदी है। उनके पास कुल 59 लाख की सोना-चाँदी की चीजें हैं।

बता दें कि सोनिया गाँधी ने नामांकन से पहले कलेक्ट्रेट तक रोड शो भी किया। इस दौरान उनके साथ राहुल गाँधी और प्रियंका गाँधी भी उपस्थित रहे। बुधवार (अप्रैल 10, 2019) को अमेठी में राहुल गाँधी के नामांकन में हिस्सा लेने के बाद भुएमऊ स्थित गेस्ट हाउस पहुँची। सोनिया आज गुरुवार को सुबह साढ़े नौ बजे पार्टी के केंद्रीय कार्यालय पहुँची। वहाँ हवन के बाद रोड शो शुरू किया गया। सोनिया का क़ाफ़िला रोड शो के दौरान रास्ता ही भटक गया था, इससे जाम लग गया। ऐन वक्त पर अधिकारियों ने स्थिति को संभाला।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘बद्रीनाथ नहीं, वो बदरुद्दीन शाह हैं…मुस्लिमों का तीर्थ स्थल’: देवबंदी मौलाना पर उत्तराखंड में FIR, कभी भी हो सकती है गिरफ्तारी

मौलाना के खिलाफ़ आईपीसी की धारा 153ए, 505, और आईटी एक्ट की धारा 66F के तहत केस किया गया है। शिकायतकर्ता का आरोप है कि उसके बयान से हिंदू भावनाएँ आहत हुईं।

बसवराज बोम्मई होंगे कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री: पिता भी थे CM, राजीव गाँधी के जमाने में गवर्नर ने छीन ली थी कुर्सी

बसवराज बोम्मई के पिता एस आर बोम्मई भी राज्य के मुख्यमंत्री रह चुके हैं, जबकि बसवराज ने भाजपा 2008 में ज्वाइन की थी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
111,576FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe