Friday, July 19, 2024
Homeराजनीतिनहीं टलेंगे UP विधानसभा इलेक्शन: सभी दलों ने की समय पर चुनाव की माँग,...

नहीं टलेंगे UP विधानसभा इलेक्शन: सभी दलों ने की समय पर चुनाव की माँग, एक घंटे बढ़ेगा मतदान का समय, तारीखों का ऐलान 5 जनवरी के बाद

उत्तर प्रदेश में विधानसभा का कार्यकाल 14 मई को खत्म हो रहा है। यहाँ 403 विधानसभा सीटें हैं, जिसमें 84 एससी के लिए और 2 एसटी के लिए रिजर्व हैं। चुनाव आयोग प्रदेश में निष्पक्ष, शांतिपूर्ण और कोविड मुक्त चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

चुनाव आयोग के यूपी दौरे का गुरुवार (30 दिसंबर 2021) को तीसरा और आखिरी दिन है। इस दौरान चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस हुई। मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि उत्तर प्रदेश में विधानसभा (Uttar Pradesh Chunav) का कार्यकाल 14 मई को खत्म हो रहा है। यहाँ 403 विधानसभा सीटें हैं, जिसमें 84 एससी के लिए और 2 एसटी के लिए रिजर्व हैं। चुनाव आयोग प्रदेश में निष्पक्ष, शांतिपूर्ण और कोविड मुक्त चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि उन्होंने पहले राजनीतिक दलों के साथ बैठक की, उनसे सुझाव लिए फिर हमने इंफोर्मेन्ट एजेंसियों और सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों और एसएसपी  के साथ बैठक की। सभी दलों ने कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए चुनाव समय से कराने की माँग की। कुछ लोगों ने रैलियों में भीड़ को लेकर भी अपनी चिंता व्यक्त की। साथ ही कुछ दल के लोगों ने प्रशासनिक लोगों के दबाव में भी होने की बात कही।

5 जनवरी के बाद होगा यूपी में चुनाव का ऐलान

चुनाव आयोग ने कहा कि 5 जनवरी को फाइनल वोटर लिस्ट आ जाएगी। इससे यह संकेत मिल रहा है कि 5 जनवरी के बाद ही यूपी में चुनाव का ऐलान होगा। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि 80 साल से अधिक मतदाताओं को, दिव्यांगजनो को और कोविड पेशेंट का वोट चुनाव आयोग की टीम घर जाकर कास्ट कराएगी। पहली बार ये सुविधा दी जा रही है। 1500 लोगों पर एक बूथ होता था लेकिन इस बार 1250 मतदाता एक बूथ पर जाएँगे। इस तरह 11000 मतदान केंद्र बढ़ गए हैं। अब 1,74,351 मतदान स्थल हैं। इस बार कोरोना को देखते हुए पोलिंग टाइम को एक घंटा बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी मतदान केंद्रों पर वीवीपैट लगाए जाएँगे। चुनाव प्रक्रिया में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए लगभग 1 लाख मतदान केंद्रों पर लाइव वेबकास्टिंग की सुविधा उपलब्ध रहेगी। इसके अलावा सभी मतदान अधिकारी फुली वैक्सीनेटेड होंगे।

अब तक मतदाताओं की कुल संख्या 15 करोड़ से अधिक है: EC

लखनऊ में मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि राज्य में अब तक मतदाताओं की कुल संख्या 15 करोड़ से अधिक है। अंतिम प्रकाशन के बाद मतदाता के वास्तविक आँकड़े आएँगे। अंतिम प्रकाशन के बाद भी अगर किसी का नाम ना आए तो वो क्लेम कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि SSR 2022 के अनुसार अब तक 52.8 लाख नए मतदाताओं को सम्मिलित किया गया है। इसमें 23.92 लाख पुरूष और 28.86 लाख महिला मतदाता हैं। 18-19 आयु वर्ग के 19.89 लाख मतदाता हैं।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

अब तक 39 मौतें, स्कूल-कॉलेज-इंटरनेट बंद, सरकारी मीडिया के मुख्यालय पर हमला: ‘आरक्षण’ की आग में जल रहा बांग्लादेश, भारत ने जारी की एडवाइजरी

भारत के पड़ोसी देश बांग्लादेश में आरक्षण को लेकर हो रहे प्रदर्शन हिंसक होता जा रहा है। इस प्रदर्शन में अब तक 39 मौतें हो चुकी हैं।

फ्लाइट में साथ बैठे थे, पूछा मूवी देखती हो, दिखाने लगे पोर्न… जिंदल स्टील के CEO पर महिला यात्री ने लगाया इल्जाम, कहा- मुझे...

अनन्या छौछरिया नाम की महिला ने जिंदल स्टील के सीईओ दिनेश सारोगी के ऊपर यौन उत्पीड़न का इल्जाम लगाया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -