Monday, July 15, 2024
Homeदेश-समाज'G20 की अध्यक्षता सही समय पर सही हाथों में': भारत आने से पहले बोले...

‘G20 की अध्यक्षता सही समय पर सही हाथों में’: भारत आने से पहले बोले ऋषि सुनक- हिंदू होने के कारण भारत के लोगों से हमेशा जुड़ा रहूँगा

सुनक ने PM मोदी की तारीफ करते हुए कहा, "भारत का आकार, विविधता और इसकी असाधारण सफलताओं का अर्थ है कि यह G20 की अध्यक्षता के लिए सही समय और सही देश है। मैं बीते वर्षों से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व की सराहना करता रहा हूँ। भारत जिस प्रकार वैश्विक नेतृत्व कर रहा है, उसे देखना अद्भुत है।" 

राजधानी दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को G20 शिखर सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। इस सम्मेलन में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक भी आएँगे। भारत आने से पहले सुनक ने कहा है कि G20 की अध्यक्षता सही समय पर सही देश के हाथ में है। पीएम मोदी की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा है कि भारत पूरी दुनिया का नेतृत्व कर रहा है। खालिस्तानियों से निपटने के लिए ब्रिटेन और भारत साथ काम कर रहे हैं।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने समाचार एजेंसी PTI को दिए इंटरव्यू में कहा, “क्रिकेट की बात आती है तो मेरी बेटियाँ भारत का समर्थन करती हैं। वहीं फुटबॉल मैच में इंग्लैंड का समर्थन करती हैं। मुझे अपनी भारतीय जड़ों और भारत से अपने संबंधों पर बेहद गर्व है। मेरी पत्नी भारतीय हैं। एक गौरवान्वित हिंदू होने का मतलब है कि मेरा भारत और भारत के लोगों से हमेशा जुड़ाव रहेगा।”

सुनक ने प्रधानमंत्री बनने के बाद ब्रिटेन में अपनी पहली दीवाली को याद करते हुए कहा, “प्रधानमंत्री बनने के बाद मैंने सबसे पहले डाउनिंग स्ट्रीट में दीवाली पर एक कार्यक्रम आयोजित किया था। वहाँ कई ब्रिटिश भारतीयों का स्वागत करने का अवसर मिला और इमारत को ऊपर से नीचे तक रोशनी और फूलों से सजाया हुआ देखना अविश्वसनीय था। यह मेरे लिए गर्व और भावुक कर देना वाला क्षण था।”

ब्रिटेन में तेजी से पैर पसारते खालिस्तानियों को लेकर पीएम सुनक ने कहा, “ब्रिटेन में किसी तरह का उग्रवाद स्वीकार नहीं है। मैं किसी भी प्रकार की हिंसक और विभाजनकारी विचारधाराओं को कंट्रोल करने के सरकार की स्थितियों को अच्छी तरह से समझता हूँ। हम खालिस्तान समर्थकों के चलते उत्पन्न खतरे से निपटने के लिए भारत सरकार के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।”

उन्होंने आगे कहा, “ब्रिटेन की पुलिस किसी भी हिंसक गतिविधि से निपटने में पूरी तरह सक्षम है। भारत में इस तरह की राय है कि खालिस्तान का मुद्दा भारत और ब्रिटेन के आपसी संबंधों को खराब कर रहा है, लेकिन ऐसा नहीं है।” भारत और ब्रिटेन के बीच फ्री ट्रेड एग्रीमेंट (FTA) यानि मुक्त व्यापार समझौते को लेकर सुनक ने कहा है कि यह समझौता तभी होगा, जब यह ब्रिटेन के हित में होगा। 

सुनक ने PM मोदी की तारीफ करते हुए कहा, “भारत का आकार, विविधता और इसकी असाधारण सफलताओं का अर्थ है कि यह G20 की अध्यक्षता के लिए सही समय और सही देश है। मैं बीते वर्षों से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व की सराहना करता रहा हूँ। भारत जिस प्रकार वैश्विक नेतृत्व कर रहा है, उसे देखना अद्भुत है।” 

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

जो प्रधानमंत्री है खालिस्तानी आतंकियों का ‘हमदर्द’, उसने अब दिलजीत दोसांझ को दिया ‘सरप्राइज’: PM ट्रुडो से मिलकर बोले भारतीय सिंगर- विविधता कनाडा की...

कनाडा पीएम ट्रुडो जो हमेशा से खालिस्तानी आतंकियों के 'हमदर्द' बनकर रहे उन्होंने हाल में दिलजीत दोसांझ को कनाडा में 'सरप्राइज' दिया।

कॉन्ग्रेस के चुनावी चोचले ने KSRTC का भट्टा बिठाया, ₹295 करोड़ का घाटा: पहले महिलाओं के लिए बस सेवा फ्री, अब 15-20% किराया बढ़ाने...

कर्नाटक में फ्री बस सेवा देने का वादा करना कॉन्ग्रेस के लिए आसान था लेकिन इसे लागू करना कठिन। यही वजह है कि KSRTC करोड़ों के नुकसान में है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -