Saturday, July 13, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीय'खालिस्तानी उग्रवाद को जड़ से खत्म करेंगे': G-20 में शामिल होने भारत पहुँचे ब्रिटिश...

‘खालिस्तानी उग्रवाद को जड़ से खत्म करेंगे’: G-20 में शामिल होने भारत पहुँचे ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक बोले- मैं PM मोदी का बहुत सम्मान करता हूँ

भारत से जुड़ाव को लेकर ऋषि सुनक ने कहा, "मेरी पत्नी बेंगलुरु से है। हमारी शादी बेंगलुरु में हुई। हम एक साथ बहुत सारा समय बिताते थे। यहाँ बहुत सारे हमारे पसंदीदा रेस्टोरेंट हैं। यह एक ऐसा देश है, जहाँ से मेरा परिवार है। मैं इस देश से बहुत प्यार करता हूँ। वैश्विक मंच पर भारत की उपलब्धियों को देखकर मुझे बहुत गर्व होता है।"

नई दिल्ली में आयोजित G-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए दुनिया भर के नेता भारत पहुँच रहे हैं। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने दिल्ली पहुँचकर कहा कि वह पीएम नरेंद्र मोदी का बहुत सम्मान करते हैं। उन्होंने खुद को गौरवान्वित हिंदू बताया और भारत की आपत्तियों को ध्यान में रखते हुए कहा कि भारत और ब्रिटेन मिलकर खालिस्तान को जड़ से खत्म कर सकते हैं।

शुक्रवार (8 सितंबर 2023) को दिल्ली पहुँचने के बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने ANI से बात करते हुए कहा, “मेरा यहाँ जिस गर्मजोशी से स्वागत हुआ, उसके लिए धन्यवाद। मेरे लिए यहाँ आना शानदार अनुभव है। खासतौर से अक्षिता (पत्नी) के साथ आना व्यक्तिगत रूप से खास है। अब तक की अपनी भारत यात्रा के कुछ घण्टों का भरपूर आनंद लिया है।”

जब उनसे G-20 के जरिए रूस-यूक्रेन युद्ध के समाधान को लेकर पूछा गया तो पीएम सुनक ने कहा, “मुझे लगता है कि भारत के नेतृत्व में हम G-20 में कई चीजों पर चर्चा करेंगे। विश्वास है कि कई मुद्दों पर हम बहुत सही स्थिति में पहुँचेंगे। जी-20 की अध्यक्षता सही समय और सही देश के हाथ में है। यह भारत के लिए बड़ी सफलता है।”

भारत से जुड़ाव को लेकर ऋषि सुनक ने कहा, “मेरी पत्नी बेंगलुरु से है। हमारी शादी बेंगलुरु में हुई। हम एक साथ बहुत सारा समय बिताते थे। यहाँ बहुत सारे हमारे पसंदीदा रेस्टोरेंट हैं। यह एक ऐसा देश है, जहाँ से मेरा परिवार है। मैं इस देश से बहुत प्यार करता हूँ। वैश्विक मंच पर भारत की उपलब्धियों को देखकर मुझे बहुत गर्व होता है।”

प्रधानमंत्री मोदी से अपने संबंधों पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा, “प्रधानमंत्री मोदी को लेकर मन में बहुत अधिक सम्मान है। मेरे प्रति उनका व्यवहार भी अच्छा रहा है।” हिंदू धर्म से अपने जुड़ाव को लेकर सुनक ने कहा, “मुझे गर्व है कि मैं हिंदू हूँ। मेरी परवरिश भी इस तरह ही हुई है।”

खालिस्तान की समस्या को लेकर उन्होंने कहा, “ब्रिटेन में किसी भी प्रकार के उग्रवाद या हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है। इसलिए हम खालिस्तानियों से निपटने के लिए भारत सरकार के साथ काम कर रहे हैं। हमारे पास खुफिया जानकारी शेयर करने वाली एजेंसियाँ हैं। हम साथ मिलकर इस हिंसक उग्रवाद को जड़ से खत्म कर सकते हैं। खालिस्तानी जो कर रहे हैं, वह सही नहीं है। मैं इसे बर्दाश्त नहीं करूँगा।”

पीएम सुनक ने कहा कि जी-20 एक बड़ी सफलता साबित होगा और इसे सफल बनाने के लिए वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हर तरह से साथ देंगे। दोनों देशों के बीच मुक्त व्यापार समझौते को लेकर कहा, “मैं और मोदी जी मिलकर भारत और ब्रिटेन के बीच व्यापार समझौते करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, क्योंकि हम दोनों सोचते हैं कि यह दोनों देशों के लिए अच्छा होगा।”

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

लालू यादव ने हाथ जोड़ अनिल अंबानी को किया प्रणाम, प्रियंका चतुर्वेदी ने एन्जॉय किया ‘यादगार क्षण’: अनंत अंबानी की शादी में I.N.D.I. नेताओं...

अखिलेश यादव अपनी बेटी और पत्नी डिंपल के साथ समारोह में मौजूद रहे। यहाँ तक कि कॉन्ग्रेस नेता सलमान ख़ुर्शीद भी अपने परिवार के साथ भोज खाने के लिए पहुँचे।

‘अमेरिका की उप-राष्ट्रपति ने राहुल गाँधी से फोन पर की बात, दुनिया मानती है अगला PM’: कॉन्ग्रेस इकोसिस्टम के साथ-साथ मीडिया ने चलाई खबर,...

खुद को लेखक बताने वाले हर्ष तिवारी ने दावा किया कि लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष बनने के बाद राहुल गाँधी का कद काफी बढ़ गया है, दुनिया उन्हें अगले प्रधानमंत्री के रूप में देख रही है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -