Sunday, May 19, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयओमिक्रॉन से निपटने में अफ्रीकी देशों का सहारा बनेगा भारत, केविन पीटरसन ने की...

ओमिक्रॉन से निपटने में अफ्रीकी देशों का सहारा बनेगा भारत, केविन पीटरसन ने की तारीफ़: पूर्व टेनिस खिलाड़ी ने दिखाई मोदी घृणा

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संवैधानिक पद पर रहते हुए 20 वर्ष पूरे होने के अवसर पर उन्हें लोकतांत्रिक नेता बताया था, तब भी इसे मार्टिना नवरातिलोवा ने मजाक करार दिया था।

इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर केविन पीटरसन ने अफ़्रीकी देशों की मदद करने के लिए भारत की तारीफ़ की है। दरअसल, भारत सरकार ने साफ़ कर दिया है कि कोरोना वायरस संक्रमण के 32 म्यूटेशन वाले खतरनाक वैरिएंट ओमिक्रॉन से निपटने के मद्देनजर वो अफ़्रीकी देशों के साथ खड़ा है। बता दें कि दक्षिण अफ्रीका में ये वैरिएंट तेज़ी से फ़ैल रहा है और तबाही मचा रहा है। इसीलिए, भारत ने उन देशों को ‘मेड इन इंडिया’ वैक्सीन की सप्लाई का वादा किया है।

इससे पहले भी कई अफ़्रीकी देशों को भारत ने वैक्सीन देकर उनकी मदद की है। केंद्रीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि ‘COVAX’ के जरिए या द्विपक्षीय स्तर पर टीकों की सप्लाई की जाएगी। मलावी, इथियोपिया, ज़ाम्बिया, मोजाबमिक, गुइना और लेसोथो जैसे जैसे देशों द्वारा कोविशील्ड वैक्सीन की सप्लाई के लिए जो भी ऑर्डर प्लेस किए गए थे, उसे भारत सरकार ने पहले ही क्लियर कर दिया है। ‘COVAX’ से आने वाले ऑर्डर्स के लिए इन देशों को सरकार प्राथमिकता दे रही है।

इन सबके अलावा मेडिकल ज़रूरत के अन्य सामान, जैसे कि जीवन बचाने वाले ड्रग्स, टेस्ट किट्स। ग्लव्स, PPE किट्स, वेंटिलेटर्स जैसे मेडिकल उपकरण और अन्य चीजें भी इन देशों को दी जाएँगी। भारत सरकार ने आश्वासन दिया है कि यहाँ की संस्थाएँ अफ़्रीकी संस्थाओं के साथ मिलजुल कर काम करेगी और रिसर्च के कार्य में भी अफ़्रीकी देशों की मदद की जाएगी। जीनोमिक सर्विलांस और वायरस के कैरेक्टर को पहचानने के लिए लगातार रिसर्च चल रहा है।

केविन पीटरसन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के इस फैसले का स्वागत करते हुए कहा, “भारत ने एक बार फिर से सेवा भाव दिखाया है। ये एक विलक्षण राष्ट्र है, जहाँ नरम दिल वाले बहुत सारे लोग हैं। धन्यवाद।” साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को टैग भी किया। इस पर एक व्यक्ति ने उन्हें टेनिस की खिलाड़ी रहीं मार्टिना नवरातिलोवा को टैग कर के ये बात बताने को कहा। इस पर मार्टिना ने कहा कि नरेंद्र मोदी के बावजूद भारत महान है और वो हमेशा से महान रहा है।

बता दें कि मार्टिना नवरातिलोवा भारत और भाजपा के प्रति अपनी घृणा के लिए जानी जाती है। उन्होंने भारत में पाकिस्तान की जीत पर जश्न मनाने वाले लोगों का समर्थन किया था। फरवरी 2016 में उन्होंने भारत के ‘अति राष्ट्रवाद’ को हिंसक करार दिया था। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संवैधानिक पद पर रहते हुए 20 वर्ष पूरे होने के अवसर पर उन्हें लोकतांत्रिक नेता बताया था, तब भी इसे मार्टिना नवरातिलोवा ने मजाक करार दिया था।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘कॉन्ग्रेस के मेनिफेस्टो में मुस्लिम’ : सिर्फ इतना लिखने पर ‘भिकू म्हात्रे’ को कर्नाटक पुलिस ने गिरफ्तार किया, बोलने की आजादी का गला घोंट...

सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर 'भिकू म्हात्रे' नाम के फिक्शनल नाम से एक्स पर अपनी राय रखते हैं। उन्होंने कॉन्ग्रेस के मेनिफेस्टो पर अपनी बात रखी थी।

जिसे वामपंथन रोमिला थापर ने ‘इस्लामी कला’ से जोड़ा, उस मंदिर को तोड़ इब्राहिम शर्की ने बनवाई थी मस्जिद: जानिए अटाला माता मंदिर लेने...

अटाला मस्जिद का निर्माण अटाला माता के मंदिर पर ही हुआ है। इसकी पुष्टि तमाम विद्वानों की पुस्तकें, मौजूदा सबूत भी करते हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -