Friday, July 19, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयकैपिटल हिल दंगे भड़काने में वामपंथी एक्टिविस्ट गिरफ्तार, बायडेन के शपथ ग्रहण में लेडी...

कैपिटल हिल दंगे भड़काने में वामपंथी एक्टिविस्ट गिरफ्तार, बायडेन के शपथ ग्रहण में लेडी गागा और जेनिफर का परफॉर्म

एफबीआई के विशेष एजेंट मैथ्यू द्वारा हस्ताक्षरित एक शपथ पत्र के अनुसार, भवन के अंदर जॉन सुलिवान ने दंगाइयों से कहा, "हमें इसे जला देना होगा, ये हमारा घर है म*****।"

पिछले दिनों यूएस कैपिटल हिल में हुई अराजकता और उपद्रव में एक ‘ट्रंप विरोधी अनार्किस्ट’ वामपंथी कार्यकर्ता पर दंगों में कथित भागीदारी के संबंध में आपराधिक केस दर्ज किया गया है। ‘फॉक्स न्यूज’ का दावा है कि जॉन सुलिवान ने उन्हें बताया था कि वह कैपिटल में ट्रंप समर्थक भीड़ के ‘दस्तावेज़’ लेने गया था।

एक फेडरल क्रिमिनल कम्प्लेन के अनुसार, उटाह आधारित समूह ‘इंसरजेंस यूएसए’ के संस्थापक जॉन सुलिवान को कथित तौर पर वीडियो में प्रदर्शनकारियों को उकसाते हुए सुना गया, जिसे उन्होंने एफबीआई को प्रदान किया था। वामपंथी कार्यकर्ता ने यह वीडियो अपने YouTube और Twitter अकाउंट में बदले हुए नाम Jayden X.g द्वारा भी साझा किया है।

एफबीआई द्वारा गिरफ्तार किए जाने के बाद वामपंथी कार्यकर्ता सुलिवान को वाशिंगटन, डीसी में संघीय अदालत में बृहस्पतिवार (जनवरी 14, 2021) को आरोपित ठहराया गया है। वह अब अपने गृह राज्य उटाह में, टॉयले काउंटी में हिरासत में है।

एफबीआई के विशेष एजेंट मैथ्यू द्वारा हस्ताक्षरित एक शपथ पत्र के अनुसार, भवन के अंदर जॉन सुलिवान ने दंगाइयों से कहा, “हमें इसे जला देना होगा, ये हमारा घर है म*****।”

वामपंथी कार्यकर्ता एक प्रतिबंधित इमारत और गलत आचरण के साथ ही दंगों में शामिल होने और उपद्रव भड़काने के कारण सिविल डिसऑर्डर के संघीय आरोपों का सामना कर रहा है।

सुलिवान ने भी कथित तौर पर पुलिस को बताया कि वह दंगों के दौरान कैपिटल में मौजूद था, और उसने एक टूटी हुई खिड़की से अंदर प्रवेश किया। जब प्रदर्शनकारी कैपिटल के प्रवेश द्वार के पास एक दीवार पर चढ़ गए, तब उसने कथित तौर पर वीडियो में कहा, “तुम लोग कमाल के हो, आगे बढ़ो।”

रिपोर्ट्स के अनुसार, सुलिवान ने दंगाइयों के अंदर घुसने के बाद जश्न मनाया और उसे वीडियो में यह कहते हुए भी सुना गया कि ‘हम इस इतिहास का हिस्सा हैं’।

जो बायडेन के शपथ ग्रहण समारोह में प्रस्तुति देंगी लेडी गागा और जेनिफर लोपेज

अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे। इस दौरान, पॉप गायिका लेडी गागा 20 जनवरी को जेनिफर लोपेज के साथ जो बायडेन के शपथ ग्रहण के दौरान राष्ट्रगान गाएँगी। वहीं, यूएस कैपिटल पर हमले को लेकर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ बुधवार (जनवरी 13, 2021) को महाभियोग प्रस्ताव पारित कर दिया गया। वह दूसरी बार महाभियोग का सामना करने वाले अमेरिका के पहले राष्ट्रपति बन गए हैं।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

हिंदू लड़की का Video किया वायरल, हिंदुओं पर ही हमला, घर छोड़कर भागे भी हिंदू: यह पाकिस्तान नहीं, झारखंड के एक गाँव में ‘बांग्लादेशी...

हिंदुओं के घरों में तोड़फोड़ का आरोप भाजपा नेताओं ने बांग्लादेशी घुसपैठियों पर लगाया है। बाबू लाल मरांडी ने कहा- झारखंड को तालिबान नहीं बनने देंगे।

अब तक 39 मौतें, स्कूल-कॉलेज-इंटरनेट बंद, सरकारी मीडिया के मुख्यालय पर हमला: ‘आरक्षण’ की आग में जल रहा बांग्लादेश, भारत ने जारी की एडवाइजरी

भारत के पड़ोसी देश बांग्लादेश में आरक्षण को लेकर हो रहे प्रदर्शन हिंसक होता जा रहा है। इस प्रदर्शन में अब तक 39 मौतें हो चुकी हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -