Monday, June 17, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीय'मोहम्मद रिजवान ने गिफ्ट की थी अंग्रेजी वाली कुरान, रोज पढ़ता हूँ': मैथ्यू हेडन...

‘मोहम्मद रिजवान ने गिफ्ट की थी अंग्रेजी वाली कुरान, रोज पढ़ता हूँ’: मैथ्यू हेडन ने कहा – Pak टीम को एकजुट रखता है इस्लाम

उन्होंने मोहम्मद रिजवान को अपना पसंदीदा व्यक्ति बताते हुए कहा कि वो एक चैंपियन हैं। मैथ्यू हेडन ने ये भी जानकारी दी कि दोनों ने जमीन पर बैठ कर लगभग आधे घंटे इस्लाम पर चर्चा की थी।

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज सलामी बल्लेबाज मैथ्यू हेडन ने खुलासा किया है कि पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने उन्हें कुरान की पुस्तक पढ़ने के लिए गिफ्ट की थी। उन्होंने कहा कि ये इस्लाम ही है, जो पाकिस्तानी क्रिकेट टीम को एकजुट रखता है। बता दें कि मैथ्यू हेडन पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के ‘बैटिंग कंसल्टेंट’ भी हैं। पाकिस्तान की टीम मौजूदा T20 विश्व कप में सेमीफाइनल में पहुँची है, जहाँ उसका मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से हो रहा है।

उन्होंने कहा कि मजहब की वजह से पाकिस्तान के सभी खिलाड़ी एक-दूसरे के करीब आ जाते हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच T20 विश्व कप सेमीफाइनल से पहले आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि पाकिस्तानी क्रिकेट टीम को एकजुट करने में इस्लाम ने बड़ी भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि वो उस पल को कभी नहीं भूलेंगे, जब मोहम्मद रिजवान ने उन्हें कुरान का अंग्रेजी अनुवाद भेंट किया। दोनों ने इस्लाम और इसके विचारों पर चर्चा भी की।

मैथ्यू हेडन ने बताया कि वो रोज कुरान थोड़ा-थोड़ा पढ़ते हैं। उन्होंने कहा कि वो एक सुंदर क्षण था, जब मोहम्मद रिजवान ने उन्हें कुरान ये पुस्तक की। बकौल मैथू हेडन, वो भले ही ईसाई हैं लेकिन इस्लाम के बारे में और जानने की इच्छा रखते हैं। उन्होंने मोहम्मद रिजवान को अपना पसंदीदा व्यक्ति बताते हुए कहा कि वो एक चैंपियन हैं। मैथ्यू हेडन ने ये भी जानकारी दी कि दोनों ने जमीन पर बैठ कर लगभग आधे घंटे इस्लाम पर चर्चा की थी। उन्होंने पाकिस्तानी टीम की तारीफ़ करते हुए खिलाड़ियों को विनम्र बताया।

मैथ्यू हेडन ने कहा, “बाएँ हाथ के बल्लेबाज फखर जमान का किरदार इस T20 विश्व कप में काफी अहम है। मैं उन्हें अच्छी तरह जानता हूँ। मुझे पता है कि वो नौसेना में थे और उन्हें ये बखूबी पता है कि लड़ाई कैसे लड़ते हैं। एक फील्डर के रूप में वो काफी रन बचाते हैं। दिवंगत औटरलियाई दिग्गज पाकिस्तानी टीम के बड़े फैन थे और उन्हें ‘अपने लड़के’ कह कर बुलाते थे। बाबर आज़म निरंतरता से रन बना रहे हैं। वो विराट कोहली की तरह हमेशा आक्रामक नहीं रहते।” बता दें कि दान जोन्स पाकिस्तानी क्रिकेट लीग में दो टीमों के कोच रहे थे।

आप याद दिलाते चलें कि पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान भारत के साथ T20 विश्व कप के मैच के दौरान ही नमाज पढ़ने लगे थे। मैच में जब ब्रेक हुआ था तो जब बाकी खिलाड़ी ड्रिंक्स में व्यस्त थे, तब मोहम्मद रिजवान जमीन पर बैठ कर नमाज पढ़ रहे थे। इसका वीडियो भी सामने आया था, जब वो बैट और हेलमेट को किनारे रख कर नमाज पढ़ते दिख रहे थे। इसे पाकिस्तान में खूब शेयर किया गया। इस पर टिप्पणी करते हुए पाकिस्तान के पूर्व तेज़ गेंदबाज वकार यूनुस ने कहा था, “सबसे अच्छी बात मोहम्मद रिजवान ने की। माशाल्लाह! उन्होंने ग्राउंड में हिन्दुओं के बीच खड़े होकर नमाज पढ़ी।”

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

ऋषिकेश AIIMS में भर्ती अपनी माँ से मिलने पहुँचे CM योगी आदित्यनाथ, रुद्रप्रयाग हादसे के पीड़ितों को भी नहीं भूले

उत्तराखंड के ऋषिकेश से करीब 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यमकेश्वर प्रखंड का पंचूर गाँव में ही योगी आदित्यनाथ का जन्म हुआ था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -