Friday, December 2, 2022
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीय4 दिन में 8 बड़ी बैठक: PM मोदी के अमेरिकी दौरे की आज से...

4 दिन में 8 बड़ी बैठक: PM मोदी के अमेरिकी दौरे की आज से शुरुआत, फ्रांस ने रणनीतिक साझेदारी के लिए कहा- थैंक्यू

विदेशी संबंधों को मजबूत करने में जुटे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को जहाँ फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से फोन पर हिंद प्रशांत क्षेत्र को लेकर बात की। वहीं बुधवार को वह 4 दिवसीय अमेरिकी दौरे पर निकल गए।

अपने पहले कार्यकाल से विदेशी संबंधों को मजबूत करने में जुटे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार (21 सितंबर 2021) को जहाँ फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से फोन पर हिंद प्रशांत क्षेत्र को लेकर बात की। वहीं बुधवार (22 सितंबर) को वह चार दिवसीय अमेरिकी दौरे पर निकल गए। 

जानकारी के मुताबिक, फ्रांसीसी राष्ट्रपति से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिंद प्रशांत क्षेत्र को लेकर बात करते हुए अफगानिस्तान के हालात पर भी चर्चा की। इसके बाद फ्रांसीसी राष्ट्रपति राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने ट्वीट किया और एक बार फिर हिंदी का प्रयोग कर भारतीयों का दिल जीत लिया।

उन्होंने लिखा, “नमस्ते, प्रिय साथी, प्रिय मित्र, हमारी रणनीतिक साझेदारी के महत्व की पुष्टि करने के लिए धन्यवाद। भारत और फ्रांस भारत-प्रशांत को सहयोग और साझा मूल्यों का क्षेत्र बनाने के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध हैं। हम इस पर निर्माण करना जारी रखेंगे।”

वहीं दूसरी ओर अमेरिका की चार दिवसीय यात्रा पर गए पीएम मोदी वहाँ पहली महिला उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस और राष्ट्रपति जो बायडेन से मुलाकात करेंगे। पीएम मोदी के साथ इस यात्रा पर विदेश मंत्री एस. जयशंकर, एनएसए अजीत डोभाल और विदेश सचिव हर्ष वर्धन श्रृंगला भी हैं।

इस दौरे की बाबत मंगलवार (21 सितंबर 2021) को विदेश सचिव हर्ष वर्धन श्रृंगला ने जानकारी दी थी। उन्होंने बताया कि 25 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी रिफॉर्म को लेकर स्पष्ट बात कर सकते हैं। 

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बायडेन 24 सितंबर को वाशिंगटन में अपनी बैठक में मजबूत और बहुआयामी भारत-अमेरिका संबंधों की समीक्षा करेंगे। इस बैठक में वैश्विक आतंकवाद, व्यापार, रक्षा समेत कई मुद्दों पर चर्चा हो सकती है। भारत का कहना है कि अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और इंगलैंड के गठजोड़ का क्वाड देशों पर कोई असर नहीं होगा। इस नए गठजोड़ को ऑक्स का नाम दिया गया है।

जानकारी के मुताबिक, 4 दिवसीय इस दौरे में बायडेन से दो पक्षीय मीटिंग, उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात के अलावा पीएम मोदी क्वाड देशों की मीटिंग में शामिल होंगे, कोविड के मसले पर ग्लोबल मीटिंग में भाग लेंगे और अमेरिका की कंपनियों के सीईओ से मुलाकात करेंगे। इस बीच उनकी मुलाकात ऑस्ट्रेलिया के राष्ट्रपति स्कॉट मॉरिसन और जापान के पीएम योशीहिदे सुगा से भी हो सकती है। इसके अलावा वो यूएन की सालाना सभा को संबोधित भी करेंगे।

यहाँ बता दें कि चार दिवसीय यात्रा पर निकले पीएम मोदी अमेरिका के लिए भरी जाने वाली नॉन स्टाप उड़ान के लिए अफगानिस्तान के रास्ते का इस्तेमाल नहीं करेंगे। इस रास्ते से बचने के लिए पीएम का विमान पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र के ऊपर से उड़ान भरेगा।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘मंदिर की जमीन पर शव दफनाने की अनुमति नहीं’: मद्रास हाईकोर्ट ने दिया अतिक्रमण हटाने का निर्देश

मद्रास हाईकोर्ट ने कहा कि शवों को दफनाने के लिए मंदिर की जमीनों का उपयोग नहीं किया जा सकता। कोर्ट ने अतिक्रमण हटाने का आदेश दिया है।

हिंदुओं के 40 साल तक अवैध पार्टनर, मुस्लिम फॉर्मूला से 18 साल में लड़की की शादी करो… उपजाऊ जमीन में बीज बोओ: बदरुद्दीन अजमल

"आप उपजाऊ जमीन में बीज बोएँगे तभी खेती अच्छी होगी। 18-20 साल की उम्र में लड़कियों की शादी करा दो और फिर देखो कितने बच्चे पैदा होते हैं।"

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
236,564FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe